Follow us on
Monday, March 01, 2021
BREAKING NEWS
सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल के लिए टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को हटाना जरूरी - भारतइस साल 14 मिशन की योजना - इसरो अध्यक्षपीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1, 18 अन्य उपग्रहों को किया गया प्रक्षेपितमहाराष्ट्र के हिंगोली में कोविड-19 के बढ़ते मामले के मद्देनजर एक से सात मार्च तक कर्फ्यूअमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरीभारत को पैरा विश्व रैंकिंग तीरंदाजी में दो स्वर्ण सहित पांच पदकपेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाना अच्छा कदम होगा - मुख्य आर्थिक सलाहकारआत्मनिर्भर भारत अभियान, राष्ट्रीय भावना बन जाएगा - मोदी
Archive News of March 01, 2021
प्रश्नपत्र लीक होने के बाद सेना ने भर्ती परीक्षा रद्द की

नयी दिल्ली (भाषा) - सेना ने प्रश्नपत्र लीक होने की जानकारी मिलने के बाद जनरल ड्यूटी कर्मियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस मामले में अब तक पुणे में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

March 01, 2021 07:33 AM
सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल के लिए टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को हटाना जरूरी - भारत

नयी दिल्ली (भाषा) - सरहद पर शांति और स्थिरता को द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए जरूरी बताते हुए भारत ने चीन से कहा है कि सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल को लेकर जरूरी है कि टकराव वाले सभी इलाकों से सैनिकों को हटाया जाए। दोनों देशों ने समय-समय पर अपने दृष्टिकोण साझा करने के लिए हॉटलाइन संपर्क तंत्र भी स्थापित करने पर सहमति जतायी है। पिछले सप्ताह भारत और चीन की सेना ने पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से सैनिकों और साजो-सामान को पीछे हटाने की प्रक्रिया संपन्न की। विदेश मंत्री एस जयशंकर की उनके चीनी समकक्ष वांग यी के साथ बृहस्पतिवार को 75 मिनट तक टेलीफोन पर हुई बातचीत का विवरण जारी करते हुए विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि चीन से कहा गया है कि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर पिछले साल से गंभीर असर पड़ा है।

March 01, 2021 07:32 AM
इस साल 14 मिशन की योजना - इसरो अध्यक्ष

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) (भाषा) - भारतीय अंतरिक्ष अनुंसधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के सिवन ने रविवार को यहां कहा कि इसरो ने 2021 के लिए 14 मिशन की योजना बनायी है जिनमें इस वर्ष के अंत में अंतरिक्ष एजेंसी का पहला मानवरहित मिशन शामिल है। सिवन ब्राजील के अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों के सफल प्रक्षेपण के बाद यहां मिशन कंट्रोल सेंटर में वैज्ञानिकों को संबोधित कर रहे थे।

March 01, 2021 07:31 AM
पीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1, 18 अन्य उपग्रहों को किया गया प्रक्षेपित

श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) (भाषा) - भारत के पीएसएलवी (ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान) सी-51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों का रविवार को यहां श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया गया। यह इसरो का इस साल का पहला मिशन है। पीएसएलवी-सी51 ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के प्रथम लॉन्च पैड से करीब 10 बजकर 24 मिनट पर उड़ान भरी और सबसे पहले करीब 17 मिनट बाद प्राथमिक पेलोड अमेजोनिया-1 को कक्षा में स्थापित किया। करीब डेढ़ घंटे के अंतराल के बाद अन्य उपग्रहों को 10 मिनट में एक के बाद एक करके प्रक्षेपित किया गया। इन उपग्रहों में चेन्नई की स्पेस किड्ज़ इंडिया (एसकेआई) का उपग्रह भी शामिल है, जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई है।

March 01, 2021 07:30 AM
महाराष्ट्र के हिंगोली में कोविड-19 के बढ़ते मामले के मद्देनजर एक से सात मार्च तक कर्फ्यू

औरंगाबाद (भाषा) - महाराष्ट्र के हिंगोली में कोविड-19 के रोजाना मामलों में वृद्धि के मद्देनजर स्थानीय प्रशासन ने एक से सात मार्च तक कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। राज्य में मराठवाड़ा क्षेत्र के हिंगोली में शनिवार को कोविड-19 के 46 नये मामले सामने आये जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4083 हो गयी। हिंगोली के जिलाधिकारी रूचेश जायवंशी ने शनिवार शाम को जारी एक आदेश में कहा कि सोमवार को सुबह सात बजे कर्फ्यू लग जाएगा जो सात मार्च आधी रात तक जारी हरेगा। आदेश के अनुसार स्कूल, कॉलेज, धार्मिक स्थल एवं कार्यक्रम सभागार इस दौरान बंद रहेंगे जबकि बैंक केवल प्रशासनिक कार्य के लिए खुलेंगे। सरकारी कार्यालयों में कामकाज चलता रहेगा।

March 01, 2021 07:29 AM
अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरी

वॉशिंगटन (भाषा) - अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना वायरस रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। यह तीसरा टीका है जिसे अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे कोविड-19 संकट को समाप्त करने वाला एक और कदम बताया और कहा कि यह सभी अमेरिकी नागरिकों के लिए उत्साहजनक खबर है।

March 01, 2021 07:28 AM
भारत को पैरा विश्व रैंकिंग तीरंदाजी में दो स्वर्ण सहित पांच पदक

नयी दिल्ली (भाषा) - भारतीय पैरा तीरंदाज राकेश कुमार ने दुबई में फाजा विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में कंपाउंड व्यक्तिगत जबकि हरविंदर सिंह और पूजा की जोड़ी ने रिकर्व मिश्रित टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। राकेश ने फाइनल में हमवतन श्याम सुंदर को 143-135 से हराया जबकि सेमीफाइनल में उन्होंने तुर्की के अज्ञान को 143-138 से शिकस्त दी।

March 01, 2021 07:27 AM
पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाना अच्छा कदम होगा - मुख्य आर्थिक सलाहकार

कोलकाता (भाषा) - मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) केवी सुब्रमण्यम ने पेट्रोलियम उत्पादों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में लाने के प्रस्ताव का समर्थन किया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इसपर निर्णय जीएसटी परिषद को करना है। सुब्रमण्यम ने हाल में फिक्की एफएलओ सदस्यों के साथ परिचर्चा में कहा, ‘‘यह एक अच्छा कदम होगा। 

March 01, 2021 07:26 AM
स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है एलोवेरा जूस

साफ और चमकदार चेहरा सभी को पसंद होता है। लेकिन, प्रदूषण और गलत खान-पान के कारण बहुत सी मिलाओं को स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

March 01, 2021 07:25 AM
अमिताभ बच्चन ने ऑपरेशन होने का दिया संकेत

मुंबई (भाषा) - बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने संकेत दिया है कि स्वास्थ्य संबंधी किसी परेशानी के कारण उन्हें ऑपरेशन कराने की आवश्यकता है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि चिकित्सा प्रक्रिया पूरी हो गई है या नहीं। 78 वर्षीय अभिनेता ने अपने निजी ब्लॉग पर लिखा, ‘‘स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत... ऑपरेशन... लिख नहीं सकता।’’

March 01, 2021 07:24 AM
आत्मनिर्भर भारत अभियान, राष्ट्रीय भावना बन जाएगा - मोदी

नयी दिल्ली (भाषा) - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में निर्मित उत्पादों पर गर्व करने को भारत की आत्मनिर्भरता की पहली शर्त करार देते हुए रविवार को कहा कि जब प्रत्येक देशवासी ऐसा करेगा तो आत्मनिर्भर भारत अभियान सिर्फ एक आर्थिक अभियान ना रहकर ‘‘राष्ट्रीय भावना’’ बन जाएगा। उन्होंने विज्ञान को प्रयोगशाला से खेती-किसानी की ओर आगे बढ़ाने का आह्वान करते हुए कहा कि इसे सिर्फ भौतिकी और रसायन तक सीमित नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि विज्ञान की शक्ति का ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ अभियान में भी बहुत योगदान है।

March 01, 2021 07:23 AM
मुख्य सचिव ने पंजाब विधान सभा की कार्यवाही को पेपर रहित करने सम्बन्धी प्रगति की की समीक्षा

चंडीगढ़ - पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने आज ‘डिजिटल भारत’ के अंतर्गत पंजाब विधान सभा की कार्यवाही को पेपर रहित करने के लिए केंद्रीय संसदीय मामलों के सचिव डा. राजिन्दर एस. शुक्ला और संयुक्त सचिव डा. सत्य प्रकाश के साथ एक समीक्षा मीटिंग की।

March 01, 2021 07:21 AM
मुख्यमंत्री ने 29 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

वर्तमान राज्य सरकार के गत तीन वर्षों के कार्यकाल के दौरान दून विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं पर 203 करोड़ रुपये से अधिक राशि व्यय की गई है। यह बात आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोलन जिला के दून विधानसभा क्षेत्र में लगभग 29 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद कही।

March 01, 2021 07:21 AM
हरियाणा में आज से कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत

चण्डीगढ़ - हरियाणा में पहली मार्च, 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारम्भ करेंगे। गौरतलब है कि राज्य के स्वास्थ्य महकमे ने कोविड-19 वैक्सीन रोल आउट का पहला और दूसरा चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। तीसरे चरण में अब 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा 45 वर्ष से 60 वर्ष की आयु वाले सह-रुग्णता (को-मोरबिडिटीज) वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

March 01, 2021 07:20 AM
ट्राईसिटी में 140 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, दो मरीजों की मौत

चंडीगढ़ - ट्राईसिटी में रविवार शाम तक जहां 140 नए केस आए, वहीं दो मरीजों की मौत हुई। चंडीगढ़ और मोहाली में एक-एक मरीज की मौत हुई। जबकि पंचकूला में किसी मरीज की मौत न होने से राहत रही। चंडीगढ़ में सेक्टर-38 निवासी 60 साल की महिला की मौत पीजीआई में हुई। चंडीगढ़ के अलग अलग हिस्सों से जो 51 नए केस आए उनमें 34 पुरुष और 17 महिलाएं हैं। जबकि रविवार शाम तक पंचकूला में 22 और मोहाली में 67 नए केस आए। 

March 01, 2021 07:19 AM
सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने वाले फॉसवेक लीडर्स हुए सम्मानित

चंडीगढ़ - फेडरेशन आफ सेक्टर वेलफेयर एसोसिएशंस चंडीगढ़ (फॉसवेक) की ओर से रविवार को सेक्टर-35 स्थित होटल मैट्रो में ‘सोलर-सिटी चंडीगढ़’ विषय पर बैठक आयोजित की गई जिसमें शहर की करीब 72 के अधिक प्रमुख रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशंस के 150 प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। चंडीगढ़ के पर्यावरण विभाग के निदेशक व मुख्य वन संरक्षक तथा क्रेस्ट के सीईओ देबेंद्र दलाई इस बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए जबकि फॉसवेक के चेयरमैन बलजिंदर सिंहं बिट्टू ने बैठक की अध्यक्षता की। कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त रूप से फॉसवेक, पर्यावरण विभाग और शहर की स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता की ओर से संयुक्त भारत अभियान कैंपेन के तहत किया गया था।

March 01, 2021 07:18 AM