Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल 30 नवंबर 2020 से 06 दिसम्बर 2020

November 29, 2020 08:22 AM

मेष - इस सप्ताह मेष राशि के लिये ग्रहीय गोचर मिश्रित परिणामों से युक्त रहेगे। यदि आप चिकित्सा एवं तनकीक के क्षेत्रों से जुडे हैं, तो इस सप्ताह रोगोपचार एवं उनके रोकथाम के उपायों को और तेजी देने में लगे हुये रहेंगे। हालांकि कुछ चुनौतियों के चलते आप परेशान रहेंगे। हालांकि बढ़ते हुये संक्रण को सामान्य स्थिति में लाने के लिये आपको देश एवं देशान्तर में जाना पड़ेगा। जिससे आप कुछ परेशान रहेंगे। वैसे तकनीक एवं प्रबंधन या  फिर उत्पादन के क्षेत्रों में अधिक व्यय की स्थिति रहेगी। इस सप्ताह स्वादिष्ट व्यंजनों की गुणवत्ता घट सकती है। अतः अपने स्तर खान-पान का भी ध्यान देते रहेंगे। तो अच्छा रहेगा। वैसे शुक्र एवं केतू की गोचरीय स्थिति संबंधित उपकरणों एवं हथियारों के आधुनिकीकरण की तरफ और दौड़ाने वाली रहेगी। सूर्य एवं बुध शत्रु पक्ष को पराजित करने की क्षमता देने वाले रहेगे। सेहत में पीड़ाओं की स्थिति रहेगी।

वृषभ - इस राशि वालों के लग्न भावगत राहू का गोचर अपने स्तर पर कई अडंगों को अड़ाने वाला रहेगा। चाहे वह पारिवारिक परिवेश हो या फिर अध्ययन एवं रोजगार के क्षेत्र हो आपको कहीं न कहीं मुश्किलों का सामना करना पडे़गा। अतः इस सप्ताह आपको कुछ आधुनिक मशीनों को लगाने एवं संबंधित क्षेत्रों में उत्पादन एवं उसकी गुणवत्ता को सुनिश्चत करने की चुनौती रहेगी। भवन एवं वाहन के मामलों में भी इस सप्ताह कशमकश करनी पड़ेगी। या फिर किसी वाद विवाद को लेकर आप सतत् परेशान होते रहेंगे। यानी इस गोचरीय प्रभाव के कारण आपके सुखों में कमी रहेगी। हालांकि सूर्य एवं बुध तथा शुक्र का गोचर भी आपको बहुत सकारात्मक परिणामों को देने वाला नहीं रहेगा। जिससे घर एवं परिवार में स्वास्थ्य की समस्यायें आती रहेगी। हालांकि घर एवं परिवार में तनाव एवं अशांति की स्थिति उभर सकती है। किन्तु गुरू का गोचर इन बाधाओं से आपको बाहर निकालने वाला रहेगा।

मिथुन - इस सप्ताह मिथुन राशि के लिये स्वग्रही शुक्र और उसके साथ बुध की गोचरीय स्थिति आपके ज्ञान गंगा को अविरल बनाने की स्थिति को देने वाला रहेगा। जिससे संबंधित क्षेत्रों में आप निरन्तर आगे बढ़ते हुये रहेंगे। इस सप्ताह घर को सजाने एवं संवारने तथा सुविधाओं से लैस करने की मुहिम छिड़ी हुई रहेगी। संतान पक्ष की तरफ से सकारात्मक संकेत रहेंगे। जिससे उन्हें जिम्मेदारियों से जोड़ने के साथ उन्हें वस्तुओं के क्रय को हरी झण्ड़ी देते हुये रहेंगे। यदि आप फिल्म एवं कला या फिर किसी पुण्यदायक कामों में अपना योगदान दे रहे हैं, तो उन्हें वांछित लाभ की स्थिति रहेगी। वहीं सूर्य का गोचर निवेश को लुभाने एवं उसे बढ़ाने के कई मौकों को देने वाला रहेगा। जिससे आप लगातार बढ़त को बनाने में सक्रिय रहेंगे। हालांकि इस सप्ताह स्वास्थ्य सामान्य तौर अच्छा बना हुआ रहेगा। किन्तु परेशानियों की स्थिति से इंकार नहीं किया जा सकेगा।

कर्क - इस सप्ताह कर्क राशि के लिये शुक्र का गोचर आपके बढ़ते हुये प्रभाव को कायम रखने में बहुत हद तक सहायक रहेगा। इस गोचरीय शुभता के कारण आप आधुनिक युग के वाहन की खरीद एवं विक्री को अंजाम तक पहुंचाने में लगे हुये रहेंगे। यदि आप अध्ययन करने वाले छात्र एवं छात्रायें हैं, तो भी इस सप्ताह शुक्र का गोचर आपके लिये सुख एवं शांति को देने वाला रहेगा। प्रतियोगी एवं रोजगार के क्षेत्रों में सतत् उन्नति की स्थिति रहेगी। किन्तु विरोधी पक्ष के द्वारा आपको नीचा दिखाने की प्रक्रिया और तेजी पकड़ती रहेगी। ऐसे में आपके क्रिया कलाप को रोकने के लिये वह अदालत का रूख करते हुये रहेंगे। हालांकि आपके प्रयास उनके इन कदमों की सफलता में संशय को देने वाला रहेगे। यानी इस सप्ताह आपको कहीं न कहीं से धन लाभ होता रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह कुछ नरमी से युक्त रहेगा।

सिंह - इस सप्ताह सिंह राशि वाले के लिये ग्रहीय स्थिति शुभता को देने वाली रहेगी। ऐसे में आप कार्मिक एवं व्यापारिक जीवन में कुछ महत्पवूर्ण विन्दुओं पर फैसला ले सकते है। जो आपके सफलता के मार्ग को सुगम करने में सहायक बने हुये रहेंगे। हालांकि बाजार में उठा-पटक के चलते आपको संबंधित क्षेत्रों में लाभ की समीक्षा करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। क्योंकि वांछित वित्तीय लाभ के लिये आपको पूरी तरह से साजोबाज के साथ मुस्तैद होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। वहीं घर एवं परिवार में परस्पर  सहयोग को लेकर आप कुछ परेशान रहेगे। इस सप्ताह आपको किसी वाहन को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद रहने की जरूरत बनी हुई रहेगी। यानी किसी दस्तावेज के रख-रखाव को लेकर या उसे संबंधित अधिकारियों के समक्ष पेश करने की चुनौती बनी हुई रहेगी। स्वास्थ्य सामान्य तौर पर अनुकूल बना हुआ रहेगा। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे।

कन्या - इस सप्ताह कन्या राशि वाले ग्रहीय गोचर के प्रभाव से अपने वित्त मामलों को और अच्छा बनाने की कोशिश में रहेंगे। ऐसे में आपको हर हाल में पूरी तरह मुस्तैदी से आगे बढ़ने की जरूरत रहेगी। यानी इस सप्ताह आप अपने संबंधित खेल आदि के क्षेत्रों में तथा कला कौशल या फिर उत्पादों के क्रय एवं विक्रय मे लाभान्वित होते रहेगे। यानी यह सप्ताह आपके सुख एवं सुविधाओं को बढ़ाने वाला और आर्थिक स्थिति को पुष्ट करने वाला रहेगा। जिससे आप खुश होते रहेंगे। हालांकि धन निवेश एवं उसके संबंध में अनुकूल वातावरण को तलाशने में आप कुछ परेशान रहेंगे। वहीं सूर्य का गोचर आपके धन एवं बल को बढ़ाने वाला तथा सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में अच्छी बढ़त को देने वाला रहेगा। इस सप्ताह आप अपने घर एवं परिवार के साथ अधिक घुले-मिले हुये रहेंगे। कुल मिलाकर यदि छोटी-छोटी बातों को छोड़ दे तो यह सप्ताह आपके लिये पहले से अधिक उपयोगी एवं कार्य तथा व्यवसाय में लाभ को देने वाला रहेगा।

तुला - इस सप्ताह तुला राशि के जातक एवं जातिकायें संबंधित खेल एवं प्रतियोगी क्षेत्रों में जीत दर्ज करने के लिये संबंधित क्षेत्रों का दौरा करते रहेंगे। जिससे आप अपने प्रदर्शन को सही दिशा एवं दशा देने में सक्षम रहेंगे। हालांकि इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य पहले के मुकाबले कुछ कमजोर हो सकता है। ऐसे में आपको जरूरी उपचारों को लेने के लिये कहीं न कहीं दूर के स्थानों में जाना पड़ेगा। यानी आजीविका के क्षेत्रों में आपको कशमश करनी पडे़गी। हालांकि यह सप्ताह आपके वैवाहिक जीवन में खुशियों को देने वाला रहेगा। इस सप्ताह घर एवं परिवार को समद्ध करने की कोशिशों का असर धीरे-धीरे दिखना शुरू रहेगा। वहीं गुरू का गोचर आपको संबंधित क्षेत्रों जैसे वाहन एवं आधुनिक विषयों के ज्ञान में परिपक्व बनाने वाला रहेगा। कुल मिलाकर यह सप्ताह आपको वांछित परिणामों को देने वाला ता रहेगा। किन्तु छोटी परेशानियां भी आ सकती हैं।

वृश्चिक - इस सप्ताह़ वृश्चिक राशि के जातक एवं जातिकाओं के लग्नगत श्री सूर्य का गोचर सकारात्मक बना हुआ रहेगा। हालांकि छोटी-छोटी पीड़ायें एवं परेशानियों से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। यानी इस सप्ताह कारोबार एवं कार्य को जारी रखने के लिये संघर्षों की स्थिति रहेगी। जिससे संबंधित क्षेत्रों में अधिक धन एवं बल लगाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। अतः अपने प्रयासों को पूरी मुस्तैदी से करेंगे तो अच्छा रहेगा। यदि आप किसी खेल एवं प्रतियोगी या फिर अन्य संदर्भों के आयोजक है। तो कुछ मामलों में आपको संकट से गुजरना पड़ेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह समय अधिक उपयुक्त नहीं रहेगा। जिससे आपको चिकित्सीय परामर्श लेने की जरूरत बनी हुई रहेगी। पे्रम संबधों में अचानक ही तनाव एवं शिकवा शिकायतें होती रहेंगी। जिससे आप परेशान होते रहेंगे। अतः अपने स्तर पर कटु शब्दों के प्रयोग से बचें

धनु - इस सप्ताह इस राशि के लिये गुरू की गोचरीय स्थिति शुभ एवं सकारात्मक फलों को देने वाली रहेगी। जिससे आपको संबंधित क्षेत्रों में धन लाभ एवं स्थानीय बाजारों तक पहुंच बनाने में अच्छी प्रगति रहेगी। जिससे आप खुश होते रहेंगे। हालांकि वित्तीय मुकाम एवं व्यापार में बढ़त के लिये आपको इस सप्ताह श्रम एवं बल को पूरी मुस्तैदी के साथ उपायेग करने की जरूरत रहेगी। क्योंकि स्वग्रही शनि की गोचरीय स्थिति कुछ न कुछ परेशानियों को देने वाली रहेगी। जिससे आप नाखुश होते रहेंगे। इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य संदर्भों में मिलेजुले परिणामों की स्थिति रहेगी। जिससे आपको जरूरी उपचारों को लेने की जरूरत बनी हुई रहेगी। वहीं मंगल का गोचर तकनीक एवं कार्मिक क्षेत्रो में उत्तेजना को देने वाला रहेगा। इस गोचर के कारण आपको रक्तादि विकारों का सामना करना पडे़गा। पे्रम संबंधों में संकट के बादल छा सकते हैं।

मकर - इस सप्ताह मकर राशि में स्वग्रही शनि संबंधित खेल एवं प्रतियोगिता के आयोजनों में अधिक मुस्तैद रहने के संकेत करता हुआ रहेगा। हालांकि स्वग्रही होने के कारण यह गोचर आपको कहीं न कहीं लाभ को देने वाला रहेगा। जिससे आप खुश होते रहेंगे। क्योंकि शनि के साथ गुरू की युति भी आपके लिये शुभ एवं सकारात्मक बनी हुई रहेगी। अतः अपने कामों को और तत्परता के साथ करेंगे। तो अच्छा रहेगा। हालांकि सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह कुछ मुश्किलों को देने वाला रहेगा। ऐसे में आपको कफ एवं पित्त विकारों से दो चार होना पड़ेगा। अतः इस सप्ताह आपको नियम एवं संयम के पालन में पूरी मुस्तैदी दिखाने की जरूरत बनी हुई रहेगी। वहीं दाम्पत्य जीवन के आंगन में परस्पर संमाजस्य की स्थिति कुछ कमजोर होती रहेगी। ऐसे में आपको पूरी एहतियात की जरूरत बनी हुई रहेगी। जिससे संबंधों में दरार न पैदा हो।

कुम्भ - इस सप्ताह कुम्भ राशि के लिये मंगल का गोचर तकनीक एवं ऊर्जा तथा खनन और फर्मा आदि के क्षेत्रों में आपके कौशल को बढ़ाने की स्थिति को देने वाला रहेगा। हालांकि आपको कुछ मामलों में संबंधित क्षेत्रें में विरोधों का सामना करना पडे़गा। जिससे आपकी परेशानी बढ़ी हुई रहेगी। यदि आप अध्ययरत है। अनुसंधान एवं स्कूली शिक्षा के मामलों में आपको कोशिशों को जारी रखने में फायदा रहेगा। इस सप्ताह आप धन लाभ हेतु कहीं दूर के स्थानों चाहे वह देश हो या फिर देशान्तर आपको जाना पडे़गा। वैवाहिक जीवन में सद्भावना तो रहेगी। किन्तु शरीर में पीड़ाओं की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में आपको नेत्रादि विकारों का सामना करना पड़ेगा। गृहस्थ जीवन के आंगन में आपको संतान पक्ष की तरफ से कुछ सकारात्मक संकेत रहेंगे। पे्रम संबंधों में साथी की बातें मधुरता से युक्त रहेगी।

मीन - इस सप्ताह मीन राशि के लिये मंगल की गोचरीय स्थिति कार्मिक एवं व्यापारिक जीवन में कुछ न कुछ उग्रता को देने वाली रहेगी। यदि आप सैन्य एवं सुरक्षा तथा प्रशासन आदि के क्षेत्रों से जुडे़ हैं। तो आपको निश्चित इस गोचर का लाभ रहेगा। वैसे इस सप्ताह आपको अपने विवेक को और पुष्ट करने की जरूरत रहेगी। जिससे आप खुश होते रहेंगे। अतः अपने प्रयासों को पूरी मुस्तैदी से जारी रखेंगे तो अच्छा रहेगा। वहीं राहू का गोचर आपको सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में बढ़त को देने वाला रहेगा। अचानक ही आपको ऐसी डगर प्राप्त होगी। जो कि सफलता के शिखर पर आपको ले जाने वाली रहेगी। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। इस सप्ताह आप किसी की भलाई के कामों को करने के लिये तैयार रहेंगे। जिससे आपको निश्चित तौर पर लाभ मिलता हुआ रहेगा। यदि आप निजी या फिर सरकारी क्षेत्रों में सेवा दे रहें हैं, तो पदोन्नति के अवसर इस सप्ताह रहेगे।

 
Have something to say? Post your comment