Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदानलोकसभा की 102 सीटों पर 21 राज्यों में मतदानः कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग तमिलनाडु में लोस चुनाव के लिए मतदान जारी, सुबह नौ बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदानBreaking: बिहार की 4, राजस्थान की 12, एमपी की 6 और यूपी की 8 लोकसभा सीटों समेत 21 राज्यों में हो रही पहले चरण की वोटिंग
Business

भारत में अपना कारोबार समेटेगी टिकटॉक, सरकार से बातचीत जारी रखेगी

January 28, 2021 10:37 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - चीनी सोशल मीडिया कंपनी बाइटडांस ने भारत में अपना कारोबार समेटने की घोषणा की है। साथ ही कंपनी भारत में अपने 2,000 कर्मचारियों की संख्या को घटाकर ‘न्यूनतम’ करेगी। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि वह भारत सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगी।

भारत में कंपनी के लोकप्रिय वीडियो ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। भारत में कंपनी की वापसी को लेकर अनिश्चितता कायम है।

टिकटॉक के वैश्विक अंतरिम प्रमुख वेनेसा पाप्पस और वैश्विक व्यापार समाधान के उपाध्यक्ष ब्लेक चांडली ने कर्मचारियों को भेजे एक ईमेल में कंपनी के निर्णय के बारे में बताया कि वह टीम घटा रही है और इस निर्णय से भारत के सभी कर्मचारी प्रभावित होंगे।

बाइटडांस के सूत्रों ने कहा कि कंपनी भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या कम कर रही है। कंपनी भारत में चुनिंदा विभागों मसलन विधि, प्रशासनिक, मानव संसाधन और लेखा आदि में न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम करेगी। इन कर्मचारियों के साथ वह निपटान और सरकार के साथ संपर्क कायम करने का काम करेगी।

अधिकारियों ने कंपनी की भारत में वापसी पर अनिश्चितता व्यक्त की, लेकिन कहा कि आने वाले समय में ऐसा होने की उम्मीद बनी हुई है।

बाइटडांस के एक सूत्र के अनुसार कंपनी ने बुधवार को एक टाउन हॉल का आयोजन किया, जहां उसने भारत के कारोबार को बंद करने के बारे में बताया। कर्मचारियों को तीन माह के वेतन तथा कंपनी में कार्य के प्रत्येक एक वर्ष के लिए एक माह के वेतन की पेशकश की गई है।

कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि हम यह नहीं जानते कि हम भारत में कब वापसी करेंगे। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में वे ऐसा कर पाएंगे। जब इस बारे में टिकटॉक के प्रवक्ता से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि कंपनी ने 29 जून, 2020 को जारी भारत सरकार के आदेश का लगातार पालन कर रही है।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘यह निशानाजनक है कि इन सात माह के दौरान हमारे प्रयासों के बावजूद हम स्पष्ट तौर पर यह नहीं बताया गया कि हमारे ऐप फिर कब शुरू हो सकेंगे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भारत में अपने 2,000 से अधिक कर्मचारियों को छह महीने तक समर्थन देने के बाद हमारे पास श्रमबल में कटौती के अलावा कोई विकल्प नहीं है।’’

प्रवक्ता ने कहा कि हम भारत में टिकटॉक को फिर शुरू करने के अवसर का इंतजार करेंगे। सरकार ने पिछले साल जून में 59 ऐप पर रोक लगाई थी। इनमें बाइटडांस की टिकटॉक और हेलो ऐप भी शामिल हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन