Follow us on
Monday, March 01, 2021
BREAKING NEWS
सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल के लिए टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को हटाना जरूरी - भारतइस साल 14 मिशन की योजना - इसरो अध्यक्षपीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1, 18 अन्य उपग्रहों को किया गया प्रक्षेपितमहाराष्ट्र के हिंगोली में कोविड-19 के बढ़ते मामले के मद्देनजर एक से सात मार्च तक कर्फ्यूअमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरीभारत को पैरा विश्व रैंकिंग तीरंदाजी में दो स्वर्ण सहित पांच पदकपेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाना अच्छा कदम होगा - मुख्य आर्थिक सलाहकारआत्मनिर्भर भारत अभियान, राष्ट्रीय भावना बन जाएगा - मोदी
Punjab

पंजाब के पहले सौर ऊर्जा आधारित जल आपूर्ति परियोजना से बिजली बिल हुए जीरो

February 18, 2021 07:23 AM

चंडीगढ़ - पंजाब सरकार द्वारा ‘हर घर पानी, हर घर सफाई’ मिशन के अंतर्गत लोगों को जल आपूर्ति की निर्विघ्न और बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के मंतव्य से जल आपूर्ति विभाग द्वारा जि़ला जालंधर के आदमपुर ब्लॉक के गाँव जगरावां, मुरादपुर और तलवाड़ा गोल में सौर ऊर्जा पर आधारित जल आपूर्ति प्रोजैक्टों की शुरुआत की गई है। इस पहलकदमी के स्वरूप इन गाँवों की पंचायतों के बिजली बिल जीरो हो गए हैं। इस पायलट प्रोजैक्ट की लागत 67.71 लाख रुपए है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि हर घर पानी का कनैक्शन देने के लिए इन गाँवों में 150 मीटर गहरे ट्यूबवैलों और 25000 लीटर क्षमता वाली पानी की टैंकियों से सौर ऊर्जा आधारित प्रोजैक्टों की शुरुआत की गई। उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा व्यवस्था के द्वारा बिजली पैदा होती है, जिसको पंप चलाने और गाँव वासियों के घरों तक पानी की सप्लाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा आधारित इस प्रोजैक्ट के स्वरूप इन गाँवों की पंचायतों का बिजली बिल जीरो हो गया है। अब इन पंचायतों को जल आपूर्ति प्रोजैक्ट पर बिजली का कोई बिल नहीं मिल रहा और इस पैसे को गाँव के अन्य विकास कार्यों पर $खर्च किया जा रहा है।

जगरावां गाँव की सरपंच हरजीत कौर ने बताया कि उनके गाँव में सौर ऊर्जा से चलने वाले प्रोजैक्ट की वजह से जहाँ पंचायत बिजली बिल के भार से मुक्त हो गई है, वहीं लोगों को भी पीने योग्य साफ़ पानी भी मिलने लगा है। उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट शुरू होने से पहले उनको गाँव में लगे नलकों के पानी का प्रयोग करना पड़ता था। यह पानी गंदा होने के कारण बीमार होने का डर बना रहता था। हरजीत कौर ने इस प्रोजैक्ट के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का आभार व्यक्त किया है। 

इसी तरह तलवाड़ा और मुरादपुर गाँव के लोगों को पीने योग्य साफ़ पानी के लिए बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, परन्तु सौर ऊर्जा आधारित इस प्रोजैक्ट के कारण गाँव के घरों में साफ़-सुथरा पानी पहुँचने लगा है।

काबिलेगौर है कि जल आपूर्ति एवं स्वच्छता विभाग द्वारा पंजाब में पहली बार शुरू किया गया यह प्रोजैक्ट सफलतापूर्वक चल रहा है। इस प्रोजैक्ट के अधीन जगरावां-मुरादपुर के 141 घरों और तलवाड़ा गोल के 102 घरों को फ़ायदा पहुँचा है। 

जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री रजि़या सुल्ताना ने कहा है कि पंजाब के हरेक निवासी को उनके घरों तक शुद्ध पीने वाला पानी, स्वच्छता और अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाना हमारा फज़ऱ् है। उन्होंने कहा कि एक साल के अंदर सभी पंजाब में चल रहे प्रोजैक्ट मुकम्मल करने का लक्ष्य है, जिससे राज्य की 100 प्रतिशत ग्रामीण जनता को साफ़ पानी दिया जा सके।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
मुख्य सचिव ने पंजाब विधान सभा की कार्यवाही को पेपर रहित करने सम्बन्धी प्रगति की की समीक्षा पंजाब पुलिस द्वारा सभी जिलों में स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र किये जाएंगे स्थापित ई-गवर्नेंस को सुचारू ढंग से लागू करने के लिए 324 आई.टी. माहिरों की पड़ाववार भर्ती जारी 100 रुपए की लॉटरी से करोड़पति बनी अमृतसर में रहने वाली एक घरेलू गृहिणी ऑडीयो-विजुअल तकनीक विद्यार्थियों को कोर्स को समझाने के लिए सहायक - सिंगला पंजाब में कोविड केस बढऩे पर मुख्यमंत्री द्वारा 1 मार्च से अंदरूनी और बाहरी जमावड़ों पर पाबंदी लगाने के आदेश पंजाब में अब डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस और आर.सी. भी माने जाएंगे वैध स्वास्थ्य विभाग में घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में भर्ती की गई समार्ट क्लासरूमों के रूप को और सुंदर बनाने के लिए 12 करोड़ रुपए की अनुदान राशि जारी - विजय इंदर सिंगला पंजाब में स्थानीय निकाय चुनावों में कांग्रेस की जबरदस्त जीत‍