Follow us on
Sunday, February 28, 2021
Feature

नींबू के अचार से होते हैं सेहत को ये फायदे

February 18, 2021 07:25 AM

आमतौर पर अचार के बिना भारतीय भोजन की थाली पूरी तरह से कंप्लीट नहीं होती. अचार खाना लोग बहुत ही पसंद करते हैं. अचार काफी चटपटा होता है और भोजन के स्वाद को बढ़ा देता है. अचार में कई तरह के मसाले मिलाए जाते हैं, जिसके बाद एक बेहतरीन फ्लेवर आता है. अचार की वैसे तो कई सारी किस्में हैं लेकिन सभी तरह के अचार आपकी सेहत के लिहाज से फायदेमंद नहीं होते हैं.

हालांकि, कुछ ऐसे भी अचार होते हैं जिनमें कम तेल और कम मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. नींबू का अचार एक ऐसा ही अचार है, जिसमें केवल नमक का इस्तेमाल करके भी आप इसे बना सकते हैं. नींबू वैसे भी आपकी सेहत के लिहाज से काफी अच्छा होता है. आइए जानते हैं कि नींबू के अचार से आपकी सेहत को किस तरह के फायदे हो सकते हैं?

स्वस्थ जीवन के लिए आपके शरीर में सही तरीके से रक्त का प्रवाह होना बहुत ही जरूरी है. इसकी वजह ये है कि रक्त अपने साथ ऑक्सीजन और जरूरी पोषक तत्वों को शरीर के हर हिस्से में पहुंचाता है. रक्त में उतार-चढ़ाव की वजह से उच्च या निम्न रक्तचाप की समस्या हो सकती है. नींबू के अचार में कॉपर, पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है. ये सभी तत्व ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी हड्डियां भी काफी कमजोर होने लगती हैं. महिलाओं में ये समस्या सबसे ज्यादा होती है. शरीर में आयरन की कमी की वजह से ये समस्या होती है. स्वस्थ रहने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर आहार की आपको जरूरत होती है और नींबू का अचार इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है. नींबू के अचार में विटामिन ए, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है.

सभी तरह की बीमारियों से बचने के लिए आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना बहुत ही जरूरी है. कई तरह के आहार हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. नींबू के अचार में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी कॉम्पलेक्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में आपकी मदद करते हैं.

शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में दिल है. ये आपके शरीर में मौजूद खून को पंप करता है और शरीर के सभी अंगों में इसे भेजता है. नींबू के अचार में वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं होती. इसके सेवन से आपका दिल मजबूत रहता है.

खराब आहार और गलत जीवनशैली की वजह से पाचन संबंधी कई समस्याएं आपको होनी शुरू हो जाती हैं. इनसे बचने के लिए नींबू का अचार बहुत ही फायदेमंद है. इसमें एंजाइम पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करते हैं. ये आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है और वजन घटाने में मदद करता है.

Have something to say? Post your comment