Follow us on
Monday, March 01, 2021
BREAKING NEWS
सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल के लिए टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को हटाना जरूरी - भारतइस साल 14 मिशन की योजना - इसरो अध्यक्षपीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1, 18 अन्य उपग्रहों को किया गया प्रक्षेपितमहाराष्ट्र के हिंगोली में कोविड-19 के बढ़ते मामले के मद्देनजर एक से सात मार्च तक कर्फ्यूअमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरीभारत को पैरा विश्व रैंकिंग तीरंदाजी में दो स्वर्ण सहित पांच पदकपेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाना अच्छा कदम होगा - मुख्य आर्थिक सलाहकारआत्मनिर्भर भारत अभियान, राष्ट्रीय भावना बन जाएगा - मोदी
Chandigarh

रेलवे ने मोहाली को दी तीन नई ट्रेनों की सौगात, दो मिनट का होगा स्टॉपेज

February 20, 2021 07:14 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - रेलवे ने मोहाली को तीन नई ट्रेनों की सौगात की है। रेलवे ने मोहाली में तीन ट्रेनों के स्टॉपेज बनाए हैं जिससे अब मोहाली के लोगों को मुंबई, हुजूर साहिब नांडड़, ऋषिकेश या हरिद्वार जाने के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मोहाली देश के कई शहरों के साथ सीधा ट्रेन से जुड़ जाएगा। यात्रियों की मां पर रेलवे ने अमृतसर से हुजूर साहिब नांडेड़ जाने वाली सचखंड एक्सप्रेस, अमृतसर से मुंबई (बांद्रा) जाने वाली पश्चिम एक्सप्रेस और कटरा (श्री माता वैष्णो देवी) से ऋषिकेश जाने वाली हेमकुंट एक्सप्रेस का स्टापेज मोहाली के रेलवे स्टेशन पर भी करने का फैसला लिया है।

पश्चिम एक्सप्रेस और हेमकुंट एक्सप्रेस का मोहाली स्टेशन पर स्टापेज शनिवार से प्रभावी होगा जबकि सचखंड एक्प्रेस का स्टॉपेज उस दिन से प्रभावी होगा जब यह ट्रेन अमृतसर से चलनी शुरू होगी। फिलहाल यह ट्रेन चंडीगढ़ से चल रही है। मोहाली में तीनों ट्रेनों का दो ही मिनट का स्टॉपेज होगा।

अमृतसर से रोजाना सुबह बांद्रा (मुंबई) जाने वाली ट्रेन पश्चिम एक्सप्रेस (02925/02926 )का रूट कुछ महीने पहले ही बदला है। ट्रेन को अब अंबाला-चंडीगढ़-लुधियाना रेलमार्ग पर चलाया जा रहा है। पहले ट्रेन अंबाला-राजपुरा-खन्ना रेलमार्ग पर चलती थी। इस रूट पर कम बुकिंग होने और लिंक रैक जोड़ने के झंझट के चलते अब ट्रेन नए रूट से चलाई गई थी। रेलवे की ओर से ट्रेन को नए रूट पर चलाने के बाद से यह ट्रेन चंडीगढ़ होते हुए बांद्रा जा रही है। इसके बाद से मोहाली से यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन जाना पड़ता था। ट्रेन मोहाली के स्टेशन से गुजरती थी, लेकिन यहां स्टॉपेज न होने के कारण रुकती नहीं थी। 

यह ट्रेन 7.50 पर अमृतसर से रवाना होती है और दोपहर 12.15 पर चंडीगढ़ पहुंचती है। शनिवार से यह ट्रेन चंडीगढ़ से पहले मोहाली स्टेशन पर रुकेगी। मोहाली स्टेशन पर यह ट्रेन सुबह 11.34 पर पहुंचेगी और 11.36 पर रवाना होगी। वापसी में यह ट्रेन बांद्रा से दोपहर 12 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 3.35 पर चंडीगढ़ पहुंचेगी और 3.40 पर रवाना होगी। दोपहर 3.50 पर ट्रेन मोहाली पहुंचेगी और 3.52 पर प्रस्थान करेगी। रात 8.05 पर यह ट्रेन अमृतसर पहुंचेगी। इस ट्रेन का स्टॉपेज मोहाली में होने से मोहाली मुंबई, अमृसतर के अलावा कई अन्य शहरों से रेल से जुड़ जाएगा।

कटरा से ऋषिकेश जाने वाली हेमकुंट एक्सप्रेस (04609/04610) कटरा से शाम 4.30 बजे चलती है और रात के 2.10 पर चंडीगढ़ पहुंचती है। शनिवार से यह ट्रेन चंडीगढ़ से पहले मोहाली दो मिनट के लिए रुकेगी। मोहाली में यह ट्रेन रात 1.49 पर आएगी और 1.51 पर प्रस्थान करेगी। वापसी में यह ट्रेन ऋषिकेश से शाम 5.20 पर चलती है और रात 9.58 पर चंडीगढ़ पहुंचती है। चंडीगढ़ में इस ट्रेन का 10 मिनट का ठहराव है। इसके बाद ट्रेन रात 10.21 पर मोहाली पहुंचेगी और 10.23 पर प्रस्थान करेगी। इस ट्रेन के शुरू होने से मोहाली के उन यात्रियों को राहत मिली है जिन्हें हरिद्वार या ऋषिकेश जाना होता है।

मोहाली उत्तराखंड से सीधा ट्रेन से जुड़ गया है। वहीं, अमृतसर से हुजूर साहिब नांडेड़ जाने वाली सचखंड एक्सप्रेस को फिलहाल चंडीगढ़ से चलाया जा रहा है। यह ट्रेन सुबह 9 बजे चंडीगढ़ से चलती है। जब यह ट्रेन अमृतसर से चलने लगेगी तब यह ट्रेन अमृतसर से सुबह 4.25 पर चल कर 8.24 पर मोहाली पहुंचेगी और 8.26 पर मोहाली से रवाना होगी। वापसी में यह ट्रेन हुजूर नांडेड़ साहिब से सुबह 9.30 चलती है और अगले दिन दोपहर 3.50 पर चंडीगढ़ पहुंचती है। मोहाली में यह ट्रेन 4.05 पर पहुंचेगी और 4.07 पर प्रस्थान कर रात 8.35 पर अमृतसर पहुंचेगी। इस ट्रेन के मोहाली में रुकने से हुजूर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
ट्राईसिटी में 140 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, दो मरीजों की मौत सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने वाले फॉसवेक लीडर्स हुए सम्मानित ट्राईसिटी में 133 हुए संक्रमित, नहीं हुई किसी मरीज की मौत कोरोना को लेकर शहर में स्थिति बिगड़ी तो होगी सख्ती, लग सकता है नाइट कर्फ्यू ट्राईसिटी में 153 नए मामले, नहीं हुई किसी मरीज की मौत फरवरी में ही 32 के करीब पहुंचा पारा, 15 साल बाद रहा सबसे गर्म दिन ट्राईसिटी में 117 नए केस, मोहाली में एक मरीज की मौत कोरोना योद्धाओं को समर्पित तीन दिवसीय रोज फेस्टिवल का आज होगा आगाज़ ट्राईसिटी में 121 हुए संक्रमित, दो मरीज की मौत यात्रियों की मांग पूरी, 11 माह बाद कल से दोबारा चलेगी इंदौर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस