Follow us on
Wednesday, March 03, 2021
BREAKING NEWS
Punjab

स्वास्थ्य विभाग में घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत बड़ी संख्या में भर्ती की गई

February 20, 2021 07:19 AM

चंडीगढ़ - स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज यहाँ मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से शुरू की गई घर-घर रोजगार योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती केन्द्रों में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए नये भर्ती किये 771 कम्युनिटी हैल्थ अफसरों (सीएचओज़) को नियुक्ति पत्र सौंपे।

इस मौके पर जानकारी देते हुये स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से ग्रामीण स्तर पर पहले 1607 तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केंद्र चलाए गए थे जिनकी संख्या अब बढ़ कर 2378 हो जायेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य भर में स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र/सब-सैंटर स्थापित करने सम्बन्धी 142प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है।

स्वास्थ्य विभाग में नये भर्ती हुए स्टाफ को स्वागतम कहते हुये स. सिद्धू ने स्टाफ को अपनी ड्यूटी ईमानदारी के साथ निभाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कम्युनटी हैल्थ अफसर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं और इनकी तरफ से लाकडाऊन के दौरान शानदार सेवाएं दी थीं।

स्वास्थ्य मंत्री ने तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों में दी जा रही सेवाओं के बारे जानकारी देते हुये कहा कि इन केन्द्रों में 27 जरूरी दवाएँ और 6 डायगनोस्टिक टैस्ट/सेवाएं उपलब्ध हैं। अब स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र राज्य के दूरगामी क्षेत्रों में भी चल रहे हैं और इस प्रोग्राम के अंतर्गत ऐसे क्षेत्रों में रहते परिवारों को पहले ही प्राथमिक और मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।

तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों का विशेष ध्यान लोगों की हाईपरटैनशन, शुगर, अस्थमा जैसी बीमारियों के लिए जांच करना और मुफ्त दवाएँ मुहैया करवाना हैं। उन्होंने कहा कि जब कम्युनटी हैल्थ अफसर द्वारा मरीज का इलाज किया जाता है तो इससे मरीजों को स्थायी राहत मिलती है और दूसरे दर्जे की स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ भी घटता है।

इस मौके पर स्वास्थ्य के प्रमुख सचिव हुसन लाल ने नये कम्युनिटी स्वास्थ्य आधिकारियों का स्वास्थ्य विभाग में स्वागत किया। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब ने कोविड -19 महामारी का प्रबंधन बहुत बढिय़ा ढंग से किया और यह सिर्फ हमारे स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति में डटे कर्मचारियों की नि:स्वार्थ सेवाओं के कारण ही संभव हुआ है।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
मुख्यमंत्री अमरिंदर ने आईपीएल आयोजन स्थलों में मोहाली को शामिल करने की अपील की स्कूलों में कौशल प्रयोगशालाओं के लिए 23.65 करोड़ रुपए का अनुदान जारी मंत्रीमंडल द्वारा अमृतसर रेल हादसे के 34 मृतकों के पारिवारिक वारिसों को नौकरियाँ देने की स्वीकृति मुख्य सचिव ने पंजाब विधान सभा की कार्यवाही को पेपर रहित करने सम्बन्धी प्रगति की की समीक्षा पंजाब पुलिस द्वारा सभी जिलों में स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती केंद्र किये जाएंगे स्थापित ई-गवर्नेंस को सुचारू ढंग से लागू करने के लिए 324 आई.टी. माहिरों की पड़ाववार भर्ती जारी 100 रुपए की लॉटरी से करोड़पति बनी अमृतसर में रहने वाली एक घरेलू गृहिणी ऑडीयो-विजुअल तकनीक विद्यार्थियों को कोर्स को समझाने के लिए सहायक - सिंगला पंजाब में कोविड केस बढऩे पर मुख्यमंत्री द्वारा 1 मार्च से अंदरूनी और बाहरी जमावड़ों पर पाबंदी लगाने के आदेश पंजाब में अब डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस और आर.सी. भी माने जाएंगे वैध