Follow us on
Thursday, February 25, 2021
BREAKING NEWS
जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेरकोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र ने कई राज्यों में भेजे उच्च स्तरीय दलआत्मनिर्भर भारत अभियान के अभिन्न अंग बन रहे हैं किसान - मोदीविधायिका को अविश्वसनीयता के दायरे में खड़ा कर रहा विपक्ष - योगीपंजाब बेशर्मी से गैंगस्टर मुख्तार अंसारी को बचा रहा है - उप्र सरकार ने न्यायालय से कहाअफगानिस्तान पर तालिबान के शासन का समर्थन नहीं करेंगे बाइडन - व्हाइट हाउसभारतवंशी वकील किरण आहूजा अमेरिका के कार्मिक प्रबंधन कार्यालय की प्रमुख के तौर पर नामितलाइट्स को लेकर चिंतित, खिलाड़ियों को तेजी से ढलना होगा - कोहली
Feature

पपीते का सेवन आपको लंबे समय तक रखेगा जवान

February 20, 2021 07:21 AM

पपीता एक ऐसा फल है, जो पूरे साल मिलता है. हर मौसम में मिलने वाले इस फल की बहुत सारी खूबियां हैं. हालांकि, बहुत ही कम लोग इसे खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें इसके गुण के बारे में पता है तो वो इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन पपीता आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में कारगर है.

इसके इस्तेमाल से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं, वहीं पपीता आपकी स्किन को भी जवान बनाए रखने में मददगार हो सकता है. ये आपके चेहरे पर उम्र के प्रभाव को झलकने भी नहीं देगा. साथ ही पपीता आपके बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है.

पपीता आपकी रूखी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ये त्वचा को हाइड्रेट करने में काफी मददगार होता है. पपीते में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंजाइम आपकी स्किन की ड्राइनेस को मुलायम करने में मददगार होते हैं. पपीते के गूदे को चेहरे पर लगाने से स्किन कोमल और चमकदार होती है. इसके साथ ही पपीता आपके बालों में मौजूद रूसी को भी दूर करने में कारगर होता है. पपीते के बीज एंटी फंगल होते हैं जो आपकी रूसी को कंट्रोल करने और रोकने में काफी सहायक होते हैं.

हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पपीता एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. ऐसे में ये बढ़ती उम्र के साथ दिखाई देने वाले संकेतों के खिलाफ बचाव करने में मददगार होते हैं. कई सारे अध्ययन ये बताते हैं कि पपीता त्वचा को चिकना करने और युवा रहने में काफी मददगार होता है. साथ ही ये आपकी त्वचा में कसावट भी लाता है और झुर्रियों को करने में भी मददगार है. गर्मियां अभी आने वाली हैं, ऐसे में आप चाहें तो गर्मी के मौसम में पपीते का फेस पैक भी लगा सकते हैं. इसके इस्तेमाल से टैनिंग भी दूर होती है.

पपीता पेट की कई सारी बीमारियों में फायदेमंद है. अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं और कई दवाईयां करवाने के बाद भी कोई हल नहीं निकल रहा है तो हर दिन आप पपीते का सेवन करें. इससे पेट साफ और सही रहता है. अगर आपको दस्त हो रहा है तो इसे खाने से बचें.

पपीता आपकी स्किन के लिए तो फायदेमंद है, आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसे खाने से आपके बाल झड़ना काफी कम हो जाते हैं. एक अध्ययन के मुताबिक, पपीते में मौजूद विटामिन ए आपके स्कैल्प को सीबम बनाने में मदद करता है, जो आपके बालों को पोषण और मजबूती देता है.

अगर आपको छोटी-मोटी कोई खरोंच लग जाती है तो पपीते के पेस्ट को आप उस पर लगा सकते हैं. इससे जलन और दर्द में तुरंत राहत मिलती है. हालांकि, इसे लगाने पर अगर जलन बढ़ जाए तो इसे हल्के में न लें और तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

Have something to say? Post your comment