Follow us on
Monday, March 01, 2021
Business

छोटे वेंचर कैपिटल से मिली स्टार्टअप को आगे बढ़ने की राह - रिपोर्ट

February 20, 2021 07:22 AM

मुंबई (भाषा) - छोटे वेंचर कैपिटल फंड स्टार्टअप तंत्र के लिए प्रमुख मददगार बनकर उभरे हैं और इनके जरिए पिछले तीन वर्षों में 566 स्टार्टअप के लिए 730 सौदे ऐसे हुए, जिनकी राशि तीन करोड़ डॉलर से कम थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक इन 730 सौदों की कुल राशि 34.1 करोड़ डॉलर थी और इनमें पिछले तीन वर्षों के दौरान कई गुना बढ़ोतरी हुई।

इंडियन प्राइवेट इक्विटी एंड वेंचर कैपिटल एसोसिएशन (आईवीसीए) और अमेजन सर्विसेज की एक संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि छोटे वेंचर कैपिटल की संख्या 2020 में बढ़कर 88 हो गई, जो 2014 में सिर्फ 29 थी। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दशक में छोटे वेंचर कैपिटल घरेलू स्टार्टअप के लिए बड़े मददगार बनकर उभरे हैं, जिन्होंने न सिर्फ जोखिम पूंजी उपलब्ध कराई, बल्कि संरक्षक की भूमिका भी निभाई।

इस रिपोर्ट के तहत 50 छोटे वेंचर कैपिटल से उनकी निवेश रणनीति के बारे में पूछा गया।

Have something to say? Post your comment
 
More Business News
कैट के बंद को लेकर व्यापारिक संगठनों में मतभेद डा. ए. शक्तिवेल सर्वसम्मति से फियो के नये अध्यक्ष चुने गये राजस्थान के बजट में कोई नया कर नहीं, 910 करोड़ रुपये की राहतें दी गई भारत में डेटा सेंटर विकसित करने के लिये संयुक्त उपक्रम बनायेंगी अडाणी एंटरप्राइजेज, एजकॉनेक्स योगी सरकार ने पेश किया 55,0270 करोड़ रुपये का बजट; समग्र, समावेशी विकास पर जोर पूनावाला ने दूसरे देशों से धैर्य रखने को कहा, भारत की जरूरतों को प्राथमिकता देने का निर्देश मजबूत आर्थिक वृद्धि के लिए केंद्र और राज्यों का मिलकर काम करना जरूरी - मोदी राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश में पेट्रोल 100 रुपये के पार, लगातार दसवें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े आईनॉक्स विंड ने 62 मेगावाट के विंड टर्बाइन जेनरेटर की आपूर्ति, लगाने का ठेका हासिल किया विनिर्मित वस्तुओं के महंगे होने से जनवरी में थोक मुद्रास्फीति बढ़कर 2.03 प्रतिशत हुई