Follow us on
Monday, March 01, 2021
BREAKING NEWS
सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल के लिए टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को हटाना जरूरी - भारतइस साल 14 मिशन की योजना - इसरो अध्यक्षपीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1, 18 अन्य उपग्रहों को किया गया प्रक्षेपितमहाराष्ट्र के हिंगोली में कोविड-19 के बढ़ते मामले के मद्देनजर एक से सात मार्च तक कर्फ्यूअमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरीभारत को पैरा विश्व रैंकिंग तीरंदाजी में दो स्वर्ण सहित पांच पदकपेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाना अच्छा कदम होगा - मुख्य आर्थिक सलाहकारआत्मनिर्भर भारत अभियान, राष्ट्रीय भावना बन जाएगा - मोदी
Feature

पूरे दिन एनर्जेटिक रहेने के लिए सुबह खाली पेट खायें खजूर

February 21, 2021 08:08 AM

खजूर सेहत का ख़ज़ाना है। ना सिर्फ इसका स्वाद खाने में बेहतर होता है, बल्कि इसके खाने से सेहत भी दुरुस्त रहती है। खजूर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम तथा आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को सेहतमंद रहने में मदद करते है। खजूर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता साथ ही फैट भी कम होता है।

नियमित रूप से इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। खजूर में बी1, बी2, बी3, बी5, ए1 और विटामिन सी मौजूद रहता है। खजूर में पोटेशियम, मैग्निशियम, कॉपर और सेलेनियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देता है। खजूर खाने के बॉडी को अनगिनत फायदें हैं। आप खजूर का सेवन सुबह-सवेरे नाश्ते में कर सकते हैं। सुबह खजूर खाने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक रहेंगे।

1. खजूर में आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जिससे शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है।

2. खजूर पाचन को दुरुस्त रखती है। रोजाना 3-4 खजूर भिगोकर खाने से पाचन ठीक रहता है। खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कब्ज की समस्या को दूर करके पेट साफ करता है।

3. खजूर शरीर में होने वाली कमजोरी को दूर करके बॉडी को एनर्जेटिक बनाती है।

4. खजूर में भारी मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। विटामिन ए की कमी से आँखों की रौशनी पर असर पड़ता है। आप खजूर का सेवन करके आंखों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

5. रोजाना खजूर के सेवन से वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है। अगर आप भी वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो नियमित रूप से खाली पेट में दो खजूर का सेवन करे और फिर इसके बाद एक ग्लास गुनगुना पानी पी ले, ऐसा करने से भूख कम लगेगी और पेट की चर्बी भी कम होगी।

Have something to say? Post your comment