Follow us on
Monday, March 01, 2021
BREAKING NEWS
सैनिकों की पूर्ण वापसी की योजना पर अमल के लिए टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को हटाना जरूरी - भारतइस साल 14 मिशन की योजना - इसरो अध्यक्षपीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1, 18 अन्य उपग्रहों को किया गया प्रक्षेपितमहाराष्ट्र के हिंगोली में कोविड-19 के बढ़ते मामले के मद्देनजर एक से सात मार्च तक कर्फ्यूअमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को दी मंजूरीभारत को पैरा विश्व रैंकिंग तीरंदाजी में दो स्वर्ण सहित पांच पदकपेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के तहत लाना अच्छा कदम होगा - मुख्य आर्थिक सलाहकारआत्मनिर्भर भारत अभियान, राष्ट्रीय भावना बन जाएगा - मोदी
Chandigarh

सेक्टर-17 में तैयार हुआ अंतर्राष्ट्रीय स्तर का फुटबॉल स्टेडियम, अगले महीने हो सकता है शुरू

February 23, 2021 09:49 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - सेक्टर -17 में लगभग तीन साल से तैयार हो रहा नया अंतर्राष्ट्रीय स्तर का फुटबाल स्टेडियम अब जल्द ही शुरू हो जाएगा। यह निर्माण कार्य 9.1 एकड़ एरिया में हो रहा है, इसमें फुटबाल स्टेडियम के साथ साइकिलिंग ट्रैक, स्केटिंग पार्क, बैडमिंटन हॉल और मल्टीपर्पज ग्राउंड भी विकसित किया जाएगा। वाहनों की पार्किंग के लिए खास व्यवस्था की जाएगी। इस प्रोजेक्ट को इस तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि कम से कम भूमि का ज्यादा से ज्यादा निर्माण कार्य करवाया जा सके, इसके लिए पुराने स्टेडियम को तोड़ा गया था। सेक्टर -17 की सूरत बदलने की कोशिश में इस स्टेडियम के साथ अर्बन पार्क का भी निर्माण किया जा गया है। स्टेडियम से मिट्टी निकालकर आसपास एरिया में लैंडस्केपिंग की गई है।

इंटरनेशनल मैदान की तरह स्टेडियम के आसपास घास की पहाड़ियां बनाई गई हैं, जिसका दर्शक लुत्फ उठा सकेंगे। एक बड़ा पैवेलियन भी बनाया गया है। स्टेडियम के चारों तरफ फ्लड लाइट लगाई गई हैं ताकि शाम के समय खेल का आयोजन हो सके। इसके साथ-साथ खिलाड़ी अभ्यास भी कर सकेंगे। मैचों के दौरान स्टेडियम में बड़ी स्क्रीन की व्यवस्था की जा रही है, जिस पर ठीक तरह से लाइव देखा जा सकेगा। इलेक्ट्रानिक स्कोर बोर्ड पर दर्शक आसानी से स्कोर जान सकेंगे। स्टेडियम में शानदार पैवेलियन तैयार किया गया है। इसके साथ खिलाड़ियों के लिए चेजिंग और ड्रेसिंग रूम की व्यवस्था होगी।

इस पूरे प्रोजेक्ट का निर्माण दिल्ली की कंपनी कर रही है, जिसने इसे नया स्वरूप दिया है। पुराने स्टेडियम का निर्माण साल 1960 में किया गया था। अधिकारियों के अनुसार फुटबाल स्टेडियम-17 का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। उम्मीद है कि अगले माह यह स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट को समर्पित हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट में प्रशासन ने एम्फी एम्फीथिएयर बनाने की भी योजना है, जिसमें रंगकर्मी खूले आसमान के नीचे अपनी प्रस्तुति दे सकते हैं। इसके अलावा एक 25 गुणा 16 मीटर की लाइव स्क्रीन लगाई जाएगी। जिससे खेलप्रेमियों और रंगमंच प्रेमियों के मनोरंजन में कोई कमी न रहे।

प्लाजा में तीन महीने में तैयार होगा शहर का मैप

सेक्टर-17 प्लाजा में फ्लोर पर अब शहर का मैप तैयार हो रहा है। 90 लाख रुपये की लागत से सेक्टर-17 नीलम सिनेमा के सामने फ्लोर पर सिटी ब्यूटीफुल का मैप बनेगा। यह मैप कंक्रीट, स्टील, ग्रेनाइट स्टोन और महंगे मार्बल से तैयार किया जाएगा। इस फ्लोर मैप के निर्माण मे तीन महीने का समय लगेगा। प्रशासन सेक्टर-17 को टूरिज्म हब के तौर पर डेवलप कर रहा है। कोई भी टूरिस्ट या व्यक्ति अगर सेक्टर-17 आता है, तो उसे यहां पहुंचकर फ्लोर मैप से पूरे शहर का अंदाजा हो जाएगा।

प्लाजा में फ्लोर पर बनाए जा रहे शहर के मैप को रात के अंधेरे में भी देखना आसान होगा। इसके लिए खास लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसकी लंबाई 40 और चौड़ाई 40 मीटर होगी। इस मैप में शहर के खास प्वाइंट्स जैसे सुखना लेक, रॉक गार्ड, रोज गार्डन, हाई कोर्ट, द कैपिटल कांप्लेक्स, आर्ट म्यूजियम और बाकी मेन प्वाइंट्स को स्पेशल ग्रेनाइट स्टोन के जरिये डिजाइन कर दिखाया जाएगा। इंजीनियरिग डिपार्टमेंट के मुताबिक सेक्टर-17 की ब्रिज मार्केट तक पर्यटकों को रुझाने के लिए खास प्रकार की लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। मैप पर शहर का पूरा प्रेजेंटेशन होगा, सेक्टरों के अलावा सुखना लेक, नॉर्थ और साउथ एरिया में एन चौ, रॉक गार्डन नजर आएगा। यह मैप कंक्रीट फॉर्मेट का बनेगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
ट्राईसिटी में 140 की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, दो मरीजों की मौत सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने वाले फॉसवेक लीडर्स हुए सम्मानित ट्राईसिटी में 133 हुए संक्रमित, नहीं हुई किसी मरीज की मौत कोरोना को लेकर शहर में स्थिति बिगड़ी तो होगी सख्ती, लग सकता है नाइट कर्फ्यू ट्राईसिटी में 153 नए मामले, नहीं हुई किसी मरीज की मौत फरवरी में ही 32 के करीब पहुंचा पारा, 15 साल बाद रहा सबसे गर्म दिन ट्राईसिटी में 117 नए केस, मोहाली में एक मरीज की मौत कोरोना योद्धाओं को समर्पित तीन दिवसीय रोज फेस्टिवल का आज होगा आगाज़ ट्राईसिटी में 121 हुए संक्रमित, दो मरीज की मौत यात्रियों की मांग पूरी, 11 माह बाद कल से दोबारा चलेगी इंदौर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस