Follow us on
Thursday, February 25, 2021
BREAKING NEWS
जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेरकोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्र ने कई राज्यों में भेजे उच्च स्तरीय दलआत्मनिर्भर भारत अभियान के अभिन्न अंग बन रहे हैं किसान - मोदीविधायिका को अविश्वसनीयता के दायरे में खड़ा कर रहा विपक्ष - योगीपंजाब बेशर्मी से गैंगस्टर मुख्तार अंसारी को बचा रहा है - उप्र सरकार ने न्यायालय से कहाअफगानिस्तान पर तालिबान के शासन का समर्थन नहीं करेंगे बाइडन - व्हाइट हाउसभारतवंशी वकील किरण आहूजा अमेरिका के कार्मिक प्रबंधन कार्यालय की प्रमुख के तौर पर नामितलाइट्स को लेकर चिंतित, खिलाड़ियों को तेजी से ढलना होगा - कोहली
Himachal

निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग योजनाओं को निर्धारित समय पर पूर्ण करं - मुख्यमंत्री

February 23, 2021 10:02 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से आज यहां भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सीएमडी एसएस सन्धु ने आज यहां भेंट की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के मुख्य प्रबन्ध निदेशक को प्रदेश में निर्माणाधीन राष्ट्रीय राजमार्ग योजनाओं का कार्य निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करना सुनिश्चित करने को कहा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) इस तरह से तैयार की जानी चाहिए कि पारिस्थितिकी को कम से कम नुकसान हो। उन्होंने कहा कि पठानकोट-मण्डी, कांगड़ा-शिमला फोर-लेन परियोजनाओं का कार्य इन सड़कों पर यातायात की आवाजाही को देखते हुए निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बद्दी-पिंजौर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए पर्याप्त धन की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए।

जय राम ठाकुर ने कहा कैथलीघाट शिमला के फोर-लेन परियोजना के कार्य में तेजी लाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवारों को मुआवजा प्रदान करने और कार्य के अनुमोदन पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के कारण भवनों और अन्य अधोसंरचना को हुए नुकसान के लिए पर्याप्त मुआवजा दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि किरतपुर-मण्डी फोर-लेन परियोजना के निर्माण में ठेकेदारों द्वारा काम के लिए मजदूरी में अनियमितता के मुददे को भी उठाया है। उन्होंने निर्माण कम्पनियों को पैकेज आधार पर लक्ष्य देने का सुझाव दिया ताकि कार्य शीघ्रता से पूर्ण हो सके।

मुख्यमंत्री ने मनाली पुल के निर्माण में हो रहे विलम्ब पर चिन्ता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह पुल अटल टनल की ओर जाने और पर्यटन तथा सामरिक दृष्टि से भी अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग विशेषकर मण्डी-पठानकोट-कुल्लू का मुरम्मत कार्य सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

एनएचएआई के सीएमडी एसएस संधु ने कहा कि बद्दी-पिंजौर राष्ट्रीय उच्च मार्ग में नुकसान के लिए मुआवजा जारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बद्दी-कुराली से राष्ट्रीय उच्च मार्ग परियोजना का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग के रख-रखाव का मामला शीघ्र ही निपटाया जाएगा इसकी मुरम्मत के लिए धन राशि राज्य लोक निर्माण विभाग अथवा यह एनएचएआई को प्रदान की जाएगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से सीएएलए को भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश देने का आग्रह किया ताकि निविदाएं शीघ्र आमंत्रित की जा सकें।  

अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक निर्माण विभाग जेसी शर्मा, प्रमुख अभियंता ललित भूषण तथा लोक निर्माण विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
राष्ट्र विकास और मानवता कल्याण में आईआईटी मंडी का अहम योगदान - मुख्यमंत्री तत्तापानी में फ्लोटिंग रेस्टोरेंट बनाने पर विचार कर रही है सरकार - मुख्यमंत्री सरकार रेशम कीट पालन से जुड़े लोगों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने अधोसंरचना विकास के लिए केंद्र से उदार वित्तीय सहायता का आग्रह किया लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरें जनप्रतिनिधि - राज्यपाल मुख्यमंत्री ने गग्गल हवाई अड्डे पर राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष का स्वागत किया बिल्डर ने शिकायतकर्ता को फ्लैट खरीदने के लिए दी गई राशि 42.31 लाख रुपये ब्याज सहित वापिस की बुनकरों व शिल्पकारों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में रंग ला रहे हैं हथकरघा एवं हस्तशिल्प निगम के प्रयास - संजीव कटवाल जन मंच में 622 शिकायतें प्राप्त हुईं, अधिकांश मामलों का किया गया मौके पर निपटारा राज्यपाल ने रेल कार से यात्रा की