Follow us on
Monday, March 01, 2021
World

म्यांमा में प्रदर्शनकारियों के हड़ताल के आह्वान के खिलाफ जुंटा की धमकी के बावजूद सड़कों पर उतरे लोग

February 23, 2021 10:09 AM

यांगून - म्यांमा में प्रदर्शनकारियों के हड़ताल के आह्वान के खिलाफ जुंटा की कार्रवाई की धमकी के बावजूद हजारों लोग यांगून में अमेरिकी दूतावास के पास एकत्रित हो गए। म्यांमा में सेना ने एक फरवरी को तख्तापलट करते हुए आंग सान सू ची समेत कई प्रमुख नेताओं को हिरासत में ले लिया था। तख्तापलट के खिलाफ कई शहरों में लोग विभिन्न प्रतिबंधों के बावजूद प्रदर्शन कर रहे हैं।

कई सड़कों के बंद होने के बावजूद हजारों प्रदर्शनकारी यांगून में अमेरिकी दूतावास के पास एकत्रित हो गए । साथ ही सेना के 20 ट्रक और दंगा रोकने वाली पुलिस भी वहां पहुंच गई है। इन प्रदर्शनों की अगुवाई करने वाले ‘सिविल डिसोबीडीअन्स मूवमेंट’ ने लोगों से सोमवार को हड़ताल करने का आह्वान किया है।

वहीं, सरकारी प्रसारक ‘एमआरटीवी’ पर जुंटा ने रविवार देर रात हड़ताल के खिलाफ कार्रवाई करने की आधिकारिक घोषणा की। स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन काउंसिल’ ने कहा था, ‘‘ ऐसा पाया गया है कि प्रदर्शनकारियों ने 22 फरवरी को दंगा करने और अराजकता फैलाने के लिए भीड़ को भड़काया है। प्रदर्शनकारी अब लोगों को भड़का रहे हैं, खासकर युवकों को...टकराव के इस रास्ते पर जान को खतरा हो सकता है।’’

पूर्व में प्रदर्शनों के दौरान हुई हिंसा का जिक्र करते हुए सेना ने प्रदर्शनकारियों में आपराधिक गिरोह के शामिल होने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस वजह से ही ‘‘सुरक्षा बलों को जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। प्रदर्शन में अभी तक तीन लोगों की मौत हुई है।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
यूएस : कोरोना जांच में आई भारी गिरावट, डॉक्टर हैरान अमेरिका ने पांच करोड़ लोगों का टीकाकरण कर अहम उपलब्धि हासिल की श्रीलंका ने कोविड-19 संक्रमण से मृत लोगों के अंतिम संस्कार के लिए नियमों में बदलाव किया FATF की ग्रे लिस्ट में ही बना रहेगा पाकिस्तान अफगानिस्तान पर तालिबान के शासन का समर्थन नहीं करेंगे बाइडन - व्हाइट हाउस भारतवंशी वकील किरण आहूजा अमेरिका के कार्मिक प्रबंधन कार्यालय की प्रमुख के तौर पर नामित नीरा टंडन के नामांकन की पुष्टि पर छाए संकट के बादल, तीन रिपब्लिकन सांसदों ने भी किया विरोध अमेरिका के न्यू ओर्लियंस में गोलीबारी, तीन की मौत बलूचिस्तान में आतंकवादी हमलों में पाकिस्तानी सेना के पांच सैनिक मारे गए बाइडन ने पश्चिमी देशों के गठबंधन में अमेरिका की वापसी की घोषणा की