Follow us on
Thursday, March 28, 2024
BREAKING NEWS
पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीटों पर दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारीगिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग वाली जनहित याचिका खारिजचंडीगढ़ में बीजेपी कोर कमेटी की मीटिंग शुरू: प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़, प्रदेश प्रभारी विजय रूपाणी समेत कई बडे़ नेता हाजिरउत्तराखंड के नानकमत्ता साहिब गुरुद्वारा के डेरा प्रमुख की गोली मारकर हत्याHaryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ीBreaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगेBreaking: पंजाब CM के घर गूंजी किलकारी, पत्नी ने बेटी को जन्म दिया, सीएम भगवंत मान ने लिखा- जच्चा-बच्चा स्वस्थPunjab News: CM मान के घर कभी भी आ सकती है खुशखबरी, पत्नी मोहाली के निजी अस्पताल में हुई भर्ती
Business

भारत में डेटा सेंटर विकसित करने के लिये संयुक्त उपक्रम बनायेंगी अडाणी एंटरप्राइजेज, एजकॉनेक्स

February 24, 2021 07:25 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - अडाणी एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को कहा कि उसने देश भर में डेटा केंद्र विकसित करने और संचालित करने के लिये अमेरिका की कंपनी एजकॉनेक्स के साथ संयुक्त उपक्रम बनाने का करार किया है। अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को दी गयी सूचना में कहा कि यह समझौता उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी डीसी डेवलपमेंट चेन्नई और एजकॉनेक्स की सहयोगी कंपनी एजकॉनेक्स यूरोप के बीच हुआ है।

संयुक्त उपक्रम का लक्ष्य अगले एक दशक में एक जीडब्ल्यू डेटा केंद्र क्षमता विकसित करना है। संयुक्त उपक्रम अडाणीकॉनेक्स जेवी भारत में हाइपरस्केल डेटा सेंटर का नेटवर्क तैयार करने पर ध्यान देगी। इसकी शुरुआत चेन्नई, नवी मुंबई, नोएडा, विशाखापत्तनम और हैदराबाद के बाजारों से की जायेगी।

दोनों कंपनियों ने कहा कि इन स्थानों पर विकास और निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। हालांकि कंपनियों ने निवेश के आंकड़ों की जानकारी नहीं दी। अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि भारत में अभी डेटा सब्सक्राइब करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है। ऐसे में क्लाउड, कंटेट, नेटवर्क, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), 5जी, कृत्रिम मेधा (एआई) और उपक्रमों की जरूरतों को पूरा करने के लिये देश में डेटा केंद्र बुनियादी आवश्यकता हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन कोयला मंत्रालय अगले वित्त वर्ष में बिजली क्षेत्र की मांग को पूरा करने को तैयार : जोशी Madhya Pradesh News: KISNA डायमंड एंड गोल्ड ज्वैलरी ने बरेली में अपने ग्राहकों के नाम से किया गिविंग बैक बांग्लादेश, श्रीलंका, कई अन्य देश भारत के साथ रुपये में व्यापार करने के इच्छुक: गोयल भारतीय कंपनियों के निदेशक मंडल में महिलाओं की संख्या पिछले पांच वर्षों में बढ़ी: रिपोर्ट हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज मध्य प्रदेश में 350 करोड़ रुपये का निवेश करेगी गूगल प्ले स्टोर से कुछ भारतीय स्टार्टअप के ऐप हटाने पर सरकार का कड़ा रुख