Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Haryana

अम्बाला में ऑक्सीजन - रैमडेशिवर के साथ-साथ बैडों की व्यापक व्यवस्था है - अशोक कुमार

April 24, 2021 07:56 AM
Jagmarg News Bureau

अम्बाला - शुक्रवार को उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने अपने कार्यालय म पत्रकारों से बातची अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि जिले में ऑक्सीजन/ रैमडेशिवर के साथ-साथ बैडों की व्यापक व्यवस्था है, चिकित्सा की दृष्टि से सभी पुख्ता प्रबंध हैं।

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोविड-19 के तहत हमें सावधानी बरतते हुए स्वयं सजग रहना है बल्कि दूसरों को भी सजग करते हुए नियमों की पालना करने बारे प्रेरित करना है। जिले में 900 लीटर ऑक्सीजन की प्रतिदिन जरूरत है। ऑक्सीजन, बैड व रैमडेशिवर व्यापक मात्रा में उपलब्ध हैं। जिले में कुल 966 बैड हैं जिनमें 851 ऑक्सीजन वाले हैं, 265 ओकोपाईड हैं, 75 नॉन ऑक्सीजन वाले बैड हैं, 124 आईसीयू बैड हैं जिनमें से 31 ओकोपाईड हैं। उन्होंने कहा कि इस समय में हमें घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि सजग रहना है।

 कोरोना महामारी का दूसरा चरण पीक पर चल रहा है। केस भी प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, ऐसी स्थिति को देखते हुए जनता को सावधानी बरतने की बेहद आवश्यकता है, दहशत नहीं फैलानी हैं। जनता सुरक्षित रहें इसके लिए राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिए जा रहे हैं, इसी कड़ी में आज सांय 6 बजे से ग्रोसरी से सम्बन्धित दुकानें व मैडिकल शॉप के अलावा सभी दुकानों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। निर्णय के तहत नियमित रूप से ग्रोसरी से सम्बन्धित व मैडिकल से सम्बन्धित जो दुकानें हैं उन्हें ही खोलने की अनुमति है।

कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के लिए सभी पार्क, सामाजिक व धार्मिक संस्थान, कोचिंग सैंटर, एजुकेशन सैंटर, जीम सहित सभी अन्य सांय 6 बजे बंद करने के निर्देश दिये गये हैं। रैस्टोरैंट व ढाबा वाले रात 9.30 बजे तक होम डिलीवरी कर सकते हैं, किसी तरह की कोई सिटिंग नहीं होगी। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कफ्र्यू की सख्ती से पालना हो, इसके लिए लोग सहयोग करें, नियमों की यदि अनदेखी पाई गई तो नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

कोरोना महामारी को हमें हलके में नहीं लेना है, जो लोग इसे हलके में ले रहे हैं वे स्वयं तो उसके लिए घातक है बल्कि दूसरों के लिए भी घातक हो सकती है। इसलिए लोग सचेत हों, मास्क, दो गज की दूरी, सैनीटाईजेशन के साथ-साथ अन्य आवश्यक हिदायतो की शत प्रतिशत पालना करते हुए इस संक्रमण को रोकने में अपनी भूमिका निभाएं। उपायुक्त ने यह भी कहा कि वैक्सीनेशन के तहत जिले में प्रथम व द्वितीय चरण में लगभग 2 लाख 70 हजार लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है।

लोगों ने आगे आकर इसमें स्वास्थ्य विभाग का सम्पूर्ण सहयोग दिया है जोकि काबिलेतारीफ है, लोग इसी तरह अपना सहयोग दें। होम आईसोलेट ऐप के तहत जिले में अच्छा कार्य किया जा रहा है, लगभग 90 प्रतिशत होम आईसोलेट मरीज हैं। ऐसे मरीजों पर स्वास्थ्य विभाग की पूरी नजर है, वे समय-समय पर उनके घर जाकर उनके स्वास्थ्य की जांच भी कर रही है।

ऐसे मरीज अपने आप को अकेला न समझें, इसके लिए उन्होंने स्वयं दूरभाष से ऐसे व्यक्तियों से बातचीत की है और उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनकी जांच की जा रही है, इस बारे उन्हें बताया है। लोगों ने इस विषय को लेकर प्रशासन की सराहना की है। उपायुक्त ने बताया कि जो व्यक्ति कोरोना संक्रमित है और उन्हें मानसिक तौर पर मजबूत किया जा सके उसके लिए यू टयूब पर योगा व अन्य गतिविधियों के माध्यम से मोटिवेट करने का काम किया जा रहा है।

उपायुक्त ने प्रेसवार्ता में  बताया कि कोरोना संक्रमित होने की दिशा में सम्बन्धित मरीज को बैडों के लिए दिक्कत न हों, इसके लिए बैड मैनेजमैंट सिस्टम की व्यवस्था की गई है। ऐप के माध्यम से कोई ाभी व्यक्ति अपनी सुविधा अनुसार बैड को बुक करवा सकता है। यहां बता दें कि तीन घंटे के लिए यह सुविधा वैलिड रहेंगी, यदि सम्बन्धित व्यक्ति द्वारा कोई रिस्पोंस नहीं मिलता है तो एटोमैटिक तौर पर अगले व्यक्ति को यह सुविधा उपलब्ध करवा दी जायेगी। 

अभी जिले में फिलहाल प्लाजमा से सम्बन्धित कोई सैंटर नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 हजार से अधिक जो व्यक्ति इस बीमारी को मात देते हुए स्वस्थ हो चुके हैं उनसे प्लाजमा डोनेट करवाते हुए यह प्रक्रिया भी शुरू करवाने का प्रयास किया जायेगा। लोगों को कोरोना से सम्बन्धित कोई भी जानकारी चाहिए इसके लिए हैल्पलाईन नम्बर भी जारी किए गये हैं जोकि 24 घंटे चालू रहेंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल Haryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ी Breaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगे पंचकूला, बरवाला तथा रायपुररानी स्थित अनाज मंडियो में की जाएगी गेहूं की खरीद: सुशील सारवान Haryana News: हरियाणा बाल कल्याण परिषद महासचिव की छुट्टी, राज्यपाल दत्तात्रेय ने जारी किए ऑर्डर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं, राजनीतिक पार्टियों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए शुरू किए गए मोबाइल एप बारे में बताया अम्बाला जिले के दो स्कूलों ने मिलकर भगत सिंह के शहीदी दिवस के उपलक्ष में मनाया शहीदी दिहाड़ा हरियाणा के मुक्केबाजों ने सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 19 पदक पक्के किये रेवाड़ी की फैक्टरी में बायलर फटने की घटना में मृतकों की संख्या 14 हुई नूंह में भाजपा की विजय संकल्प रैली में पहुंचे CM नायब सैनी, बड़ी फूल माला के साथ हुआ स्वागत