Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Punjab

मुख्यमंत्री ने हॉकी में भारत की छिन चुकी शान की बहाली के लिए पुरुष हॉकी टीम को थपथपाया

August 13, 2021 07:04 AM

चंडीगढ़ - पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने गुरूवार को ऐलान किया कि राज्य सरकार मैडल विजेताओं को नौकरियाँ देने के लिए जल्द ही रूप-रेखा तैयार करेगी। उन्होंने मुख्य सचिव को आखिरी फ़ैसला लेने से पहले इस मामले को प्राथमिकता के आधार पर विचारने के लिए कहा।

आज शाम यहॉँ पंजाब भवन में रखे समागम के दौरान ओलंपिक पदक विजेताओं और टोक्यो ओलंपिक -2020 में हिस्सा लेने वाले खिलाडिय़ों, जिन्होंने देश ख़ास कर राज्य का नाम रौशन करके सभी पंजाबियों का सिर गर्व से ऊँचा किया, को 28.36 करोड़ रुपए की नकद इनामी राशि से सम्मानित करने के मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब ने देश के खेल इतिहास में फिर इतिहास सृजित किया है।

मुख्यमंत्री और पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर ने नकद इनामी राशि को ओलंपिक पदक विजेताओं और हिस्सा लेने वालों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर किया। सम्मान और शुकराने के प्रतीक के तौर पर महिला हॉकी खिलाडिय़ों ने मुख्यमंत्री को अपने पूरी टीम सदस्यों के हस्ताक्षरों वाली हॉकी भेंट की।

टोक्यो ओलंपिक -2020 में 41 सालों के अंतराल के बाद कांस्य पदक जीतने में पुरुष हॉकी टीम के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री ने इसको हॉकी में भारत की छिन चुकी शान को फिर से बहाल करने की शुरूआत बताया।

टोक्यो ओलंपिक -2020 में प्रांतीय खिलाडिय़ों के शानदार प्रदर्शन को मान्यता देते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने खिलाडिय़ों के नाम पर स्कूलों और उनके पैतृक गाँवों को जाने वाली सडक़ों का नाम रखने का ऐलान किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग और स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला को ऐसे स्कूलों और सडक़ों की पहचान करने के लिए भी कहा जिससे इन खिलाडिय़ों को बनता सम्मान दिया जा सके जिन्होंने हर पंजाबी का मान बढ़ाया है।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पुरुष हॉकी के कप्तान मनप्रीत सिंह को पंजाब पुलिस में डी.एस.पी. से एस.पी. के तौर पर तरक्की दी।

खिलाडिय़ों को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने जिससे वह विश्व स्तरीय मुकाबलों में और उत्तम कारगुज़ारी दिखा सकें, के लिए अपनी सरकार की दृढ़ वचनबद्धता को दोहराते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा भुपिन्दर सिंह पंजाब खेल यूनिवर्सिटी, पटियाला पंजाब के खिलाडिय़ों के विलक्षण हुनर को वैश्विक नक्शे पर प्रदर्शित करने में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने खेल मंत्री को खिलाडिय़ों और उनके कोचों की सलाह के साथ अलग-अलग खेलों के लिए अत्याधुनिक स्टेडियम विकसित करने सम्बन्धित रूप-रेखा तैयार करने के लिए कहा जिससे वह विश्व स्तरीय मापदण्डों के अनुसार पेशेवर ढंग से अभ्यास कर सकें। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस मंतव्य के लिए फंडों की कोई भी कमी नहीं आने दी जायेगी।

हॉकी के महान खिलाड़ी बलबीर सिंह सीनियर और प्रसिद्ध अथलीट मिलखा सिंह का विशेष जि़क्र करते हुये उन्होंने कहा कि अगर वह आज जि़ंदा होते तो इस दुर्लभ प्राप्ति पर सबसे ज़्यादा ख़ुशी इन दोनों महान खिलाडिय़ों को होनी थी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पंजाब का पृष्टभूमि रखने वाले गोल्ड मैडल विजेता जैवलिन थ्रोयर नीरज चोपड़ा, जो इस विलक्षण प्राप्ती को हासिल करने वाले पहले भारतीय अथलीट हैं, को भी सम्मानित करेगी। बताने योग्य है कि नीरज चोपड़ा आज के समागम में शामिल नहीं हो सके।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पुरुष हॉकी में ऐतिहासिक जीत और महिला हॉकी टीम और अथलीट कमलप्रीत कौर की तरफ से दिखाई गई शानदार कारगुज़ारी और खेल भावना हमेशा उभरते खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में मान -सम्मान की नयी ऊँचाईयाँ प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगी। उन्होंने मुक्केबाज़ी, निशानेबाज़ी और अथलैटिकस में पंजाब के खिलाडिय़ों की शमूलियत की भी सराहना की।

अपने संबोधन में पंजाब के राज्यपाल ने इन खिलाडिय़ों की पुलिस फोर्स में भर्ती होने की भावना की सराहना की और इच्छुक खिलाडिय़ों को चंडीगढ़ पुलिस में भर्ती होने की पेशकश भी की। उन्होंने कहा कि खेल में गाँवों से हुनरमंद खिलाडिय़ों का पूल तैयार करके लाया जाये और हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में उचित सहूलतों से लैस खेल अकैडमियों की ज़रूरत है जहॉँ नौजवानों की ऊर्जा को खेल की तरफ लगाया जा सके।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत Punjab News: बीबीके डीएवी के दीक्षांत समारोह में 800 छात्राओं को बांटी डिग्रियां पंजाब में प्रेमा लाहौरिया-विक्की गौंडर गिरोह के चार बदमाश गिरफ्तार