Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Himachal

मुख्यमंत्री ने बंजार क्षेत्र में 84 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

August 15, 2021 08:26 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला कुल्लू के बंजार विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत बंजार में लगभग 84 करोड़ रुपये लागत की 14 विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं व लोकार्पण किए।

जय राम ठाकुर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 7.85 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित दियोरी सुनांद सड़क, नाबार्ड के अन्तर्गत 8.23 करोड़ रुपये लागत की ग्रहूण से दलवार सड़क, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 11.61 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित भुईन दियार शोंधाधार सड़क, नाबार्ड के अन्तर्गत 3.45 करोड़ रुपये के व्यय से सपागनी से कंडा सड़क के सुधारीकरण, मेटलिंग और टारिंग तहसील भुन्तर के मंझाली गांव के अन्तर्गत हवाई शियाह की आंशिक रूप से कवर की गई बस्तियों के लिए 2.22 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ जलापूर्ति योजना और तहसील भुन्तर के जनगणना गांव हाट जलापूर्ति  योजना के लिए 94 लाख रुपये की लागत के अतिरिक्त स्रोत का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने 56.12 करोड़ रुपये की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं जिनमें तहसील बंजार में 18.32 करोड़ रुपये की लागत से जलापूर्ति योजना सारची बांदल, अरखली फगवाड़ा, जलापूर्ति योजना सिराज, जलापूर्ति योजना थाटीबीर तरगली और मंगोलई के सुधारीकरण, तहसील भुन्तर में 7.45 करोड़ रुपये की लागत से जलापूर्ति योजना नीनू जेसठा, जलापूर्ति योजना नरोल धारा का सुधारीकरण कार्य, तहसील भुन्तर में 1.80 करोड़ रुपये की लागत से बजौरा उठाऊ सिंचाई योजना कलहेली के सीएडी कार्य, 89 लाख रुपये के व्यय से तहसील भुन्तर की उठाऊ सिंचाई योजना थरास के सीएडी कार्य, 7.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली बंजार बाइपास सड़क, 5.82 करोड़ रुपये की लागत से ओट से लारजी तक ओट से बंजार तक परित्यक्त सड़क के रख-रखाव कार्य, नई राहे नई मंजिलें योजना के अन्तर्गत 6.65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पांच मंजिला केफेटेरिया भवन और 7.84 करोड़ रुपये की लागत सैंज में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के अतिरिक्त भवन की आधारशिला शामिल हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि बंजार क्षेत्र में सड़कों और पुलों के निर्माण एवं रख-रखाव पर 108 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। इस निर्वाचन क्षेत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अन्तर्गत 26 परियोजनाओं का क्रियान्वयन किया गया है जिस पर 100 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है। उन्होंने कहा कि बंजार में 50 बिस्तरों की क्षमता वाले अस्पताल के निर्माण पर 16 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों ने वर्तमान राज्य सरकार को अपना पूर्ण सहयोग व समर्थन दिया है। भाजपा ने न केवल चारों लोकसभा सीटों पर रिकाॅर्ड बहुमत से विजय हासिल की बल्कि उप-चुनावों में भी दोनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की। पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों चुनावों में भी भाजपा समर्थित उम्मीदवारों ने 75 प्रतिशत सीटों पर विजय हासिल की।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान राज्य सरकार ने देश के बाहरी राज्यों में फंसे लगभग 2.50 लाख हिमाचलियों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित की। गोवा में फंसे हजारों हिमाचलियों कोे घर पहुंचाने के लिए पांच ट्रेनों का प्रबंध किया गया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेताओं ने इस संकट के समय में कुछ भी नहीं किया और इस संवेदनशील मुद्दे पर भी राजनीति करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने कांग्रेस नेताओं को स्मरण करवाया कि जब देश में यह महामारी फैलना शुरू हुई थी उस समय में राज्य में केवल 50 वेटिंलेटर थे जबकि आज राज्य के पास 800 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के गंभीर रोगों से ग्रस्त मरीजों के परिवारों को तीन हजार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए सहारा योजना, लगभग 3.17 लाख घरों को निःशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान करने के लिए गृहिणी सुविधा योजना, पात्र परिवारों को 5 लाख रुपये का सुरक्षा बीमा योजना प्रदान करने के लिए हिमकेयर योजना शुरू की है। वृद्धों, विधवाओं, निराश्रितों और दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि हिमकेयर योजना के अन्तर्गत 1.70 लाख परिवारों को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि शगुन योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह के समय 31 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंजार के हेलीपेड के कार्य में तेजी लाई जाएगी जिससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर शिमला: पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह के बेटे सहित पांच लोग गिरफ्तार, हेरोइन बरामद दो सप्ताह में भी नहीं सुधरी बददी-बरोटीवाला रोड की दशा मोदी ने हिमाचल को निराश किया, गडकरी ने राजमार्ग से संबंधित मुद्दों का समाधान किया: प्रतिभा सिंह Himachal News: नैना देवी में सड़क दुर्घटना में महिला श्रद्धालु की मौत हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी, बारिश के कारण 168 सड़कों को बंद किया गया हिमाचल: छात्रा से बलात्कार के आरोप में विश्वविद्यालय का प्रोफेसर हिरासत में हिमाचल में काठा में पंखे बनाने वाली कंपनी में भड़की आग, लाखों का नुकसान हिमाचल प्रदेश: पंचायत ने नशा करने वालों के परिवारों को जुर्माना भरने का दिया आदेश गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने नंगल में एसजेवीएन की सौर परियोजनाओं का दौरा किया