Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने परवाम दल और कांग्रेस दोनों चुनावों में पीएफआई का समर्थन ले रहे हैं: अमित शाहसुरक्षित कल के लिए आज सशक्त बुनियादी ढांचे में निवेश की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदीहम पृथ्वी के संसाधनों के ओनर नहीं बल्कि ट्रस्टी हैं : राष्ट्रपति मुर्मूहिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बतायाBreaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराजमतदान से 48 घंटे पहले रेडियो पर चुनावी मामले संबंधी प्रसारण पर रोक रहेगी : नांदेड के जिलाधिकारीChandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती
Punjab

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा कारोबार को आसान बनाने के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए एन.ओ.सी. की सूची को दी मंज़ूरी

August 18, 2021 06:38 AM

चण्डीगढ़ - सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (एम.एस.एम.ईज़) के लिए कारोबार को आसान बनाने को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व में मंत्रीमंडल ने सोमवार को राज्य में उद्योग की स्थापना करने के लिए अपेक्षित अनापत्ति प्रमाण पत्र (एन.ओ.सी.) की सूची को मंज़ूरी दे दी है।

इस कदम से ऐन.ओ.सीज़ संबंधी कारोबार को आसान बनाने में सुधार लाने के लिए ठोस कदम उठाने वाला पंजाब पहला राज्य बन गया है और यह एम.एस.एम.ईज़ को प्रफुल्लित करने और राज्य में खुशहाली लाने में सहायक होगा।

मुख्यमंत्री ने बीते दिन स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपनी तकरीर में भी राज्य में एम.एस.एम.ईज़ को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार के फ़ैसले का ऐलान किया था और इस संदर्भ में आज इस सूची को मंज़ूरी दी गई है। यह सूची ‘ग्लोबल अलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप’ नाम की संस्था जिसकी सेवाएं पंजाब सरकार द्वारा ली गई थीं, की सिफारशों पर अधारित है जिससे पंजाब को प्रगतिशील औद्योगिक केंद्र के तौर पर स्थापित किया जा सके।

जि़क्रयोग्य है कि कारोबार को आसान बनाने के लिए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग पंजाब और ग्लोबल अलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप द्वारा नवम्बर, 2020 को एक समझौता सहीबद्ध किया गया था, जिसकी समय-सीमा दो सालों के लिए है जिससे नए औद्योगिक सुधार लाए जा सकें।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता के मुताबिक उद्यमियों के लिए स्वीकृत की गई विस्तृत सूची कारोबार आसान बनाने और कार्यशील करने के लिए जानकारी से सम्बन्धित सभी एन.ओ.सीज़ तक पहुँच करने के लिए उद्यमियों के लिए बेशक अहम साधन साबित होगी। भविष्य में एन.ओ.सीज़ की स्वीकृत सूची में विस्तार सम्बन्धी विभाग मंत्रीमंडल की मंज़री के उपरांत कर सकेगा।

‘ग्लोबल अलायंस फॉर मास एंटरप्रेन्योरशिप’ द्वारा पहचान किए गए क्षेत्रों से एक निवेशकों द्वारा कारोबार स्थापित करने से पहले और बाद में विभिन्न विभागों से ज़रूरी एन.ओ.सीज़ के सरलीकरण किया जाना था। हालाँकि, ऐसी एन.ओ.सीज़ और जानकारी से सम्बन्धित एन.ओ.सी. जैसे कि एन.ओ.सी. का उद्देश्य, सम्बन्धित दस्तावेज़ों की सूची और एन.ओ.सी. फॉर्म की पूरी और अंतिम सूची इस समय में आसानी से उपलब्ध नहीं है। मौजूदा समय में ज्यादातर एन.ओ.सीज़ को मैनुअल तौर पर जारी किया जाता है।

मंत्रीमंडल ने एन.ओ.सीज़ हासिल करने के लिए स्पष्ट प्रक्रिया की कमी और जानकारी की कमी होने के कारण पंजाब में अपना कारोबार स्थापित करने के लिए उद्यमियों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। यह भी महसूस किया गया है कि एन.ओ.सीज़ की विस्तृत सूची की ज़रूरत है, जिससे उद्यमियों पर बोझ को घटाया जा सके और पंजाब व्यापार का अधिकार एक्ट-2020 और पंजाब लाल फीताशाही एक्ट-2017 को पूरी तरह से अमल में लाया जा सके।

अल्कोहल उत्पादों के निर्माण वाली ईकाइयों के लिए नीति में संशोधन को मंज़ूरी जैव-ईंधन की मैनुफ़ेक्चरिंग के लिए राज्य में कृषि अवशेष के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए मंत्रीमंडल ने औद्योगिक और कारोबार विकास नीति-2017 में संशोधन को मंज़ूरी दे दी है, जिससे अल्कोहल उत्पादों का निर्माण करने वाली अकेली इकाईयों को छूट दी जा सके।

बताने योग्य है कि भारत सरकार ने ईथनौल बलैंडड पेट्रोल (ई.बी.पी.) प्रोग्राम के अंतर्गत नेशनल पॉलिसी ऑफ बायोफ्यूल्ज़, 2018 को अधिसूचित किया था, जिसके अधीन 2025 तक पेट्रोल में ईथनोल की 20 प्रतिशत मिलावट का लक्ष्य रखा गया था। प्रोग्राम का उद्देश्य कई परिणाम प्राप्त करना है जैसे कि वातावरण की चिंताओं का हल करना, आयात पर निर्भरता कम करना और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देना।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
शिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत Punjab News: बीबीके डीएवी के दीक्षांत समारोह में 800 छात्राओं को बांटी डिग्रियां