Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्रीईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क कीPunjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोगHaryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली
Himachal

मुख्यमंत्री ने कुल्लू में 40 करोड़ रुपए लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए

August 22, 2021 07:59 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वर्चुअल माध्यम द्वारा कुल्लू जिला के विधानसभा क्षेत्र कुल्लू में लगभग 40 करोड़ रुपए लागत की 14 विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए। मुख्यमंत्री खराब मौसम के कारण आज कुल्लू विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर नहीं जा पाये।

जय राम ठाकुर ने तहसील कुल्लू के खराहल गांव में एक करोड़ 97 लाख रुपए की लागत से उठाऊ जलापूर्ति योजना तलोगी, मटारना और तराकड़ा के सुधार कार्य, भुंतर तहसील में 1.01 करोड़ रुपए की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना (एलआईएस) पिरडी और ग्राम पंचायत चैंग में 1.05 रुपए की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना फाटी चैंग का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने 35.05 करोड़ रुपए लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए। इसमें ग्राम पंचायत चैपारसा में 1.71 करोड़ रुपए की लागत से लग वैली के शेष बचे गांव के लिए जलापूर्ति योजना, 5.67 करोड़ रुपए की लागत से ग्राम पंचायत मानगढ़ में जलापूर्ति योजना समालग, ग्राम पंचायत मशणा में जलापूर्ति योजना मशणा, ग्राम पंचायत चैपारसा में जलापूर्ति योजना ग्रामंग, ग्राम पंचायत बरामन में जलापूर्ति योजना डूगीलग-शिलधारी और ग्राम पंचायत फलाण में जलापूर्ति योजना फलाण, 9.62 करोड़ रुपए की लागत से ब्यास नदी से 16 टंकी शिलधारा उठाऊ जलापूर्ति योजना, तहसील कुल्लू में 2.95 करोड़ रुपए की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना (एलआईएस) न्यूली-थर्मान, तहसील कुल्लू में 1.91 करोड़ रुपए की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना न्यूली-थर्मान के सीएडी कार्य, उठाऊ सिंचाई योजना शमशी के लिए 2.11 करोड़ रुपए के सीएडी कार्य, तहसील कुल्लू की मोहल खड्ड पर 4.61 करोड़ रुपए की लागत से भण्डारण टैंक व रिचार्जिंग जलाशय, 97 लाख रुपए की लागत से ग्राम पंचायत कसोल में पीडबल्यडीूएसएस छलाल, कटागला, रशोल और चोंज के अतिरिक्त नए स्रोत व सुधार, तहसील कुल्लू में 1.58 करोड़ रुपए की लागत से जलापूर्ति योजना टील-संागचन और ब्राधा के संवर्धन, 3.07 करोड़ रुपए की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना शमसी के वितरण का नवीनीकरण कार्य और तहसील कुल्लू में 83 लाख रुपए की लागत से उठाऊ सिंचाई योजना जिया के सीएडी कार्य शामिल हैं।

शिमला से वर्चुअल माध्यम द्वारा अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी से लगभग 2 वर्ष प्रभावित होने के बावजूद, राज्य सरकार ने पिछले साढ़े तीन वर्षों के दौरान राज्य का समान एवं संतुलित विकास सुनिश्चित किया है, उन्होंने कहा कि वह राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में अपने दौरों के दौरान लोगों की सुविधा के लिए करोड़ों रुपए की लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में राज्य के पांगी और भरमौर क्षेत्रों के दौरे के दौरान उन्होंने लगभग 450 करोड़ रुपए की लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास किए।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य के विकास के लिए प्रदेश सरकार का दृष्टिकोण बिल्कुल स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य है कि राज्य को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्नेह और मार्गदर्शन निरन्तर प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान क्षेत्र की विकासात्मक मांगों को लेकर केन्द्र सरकार हमेशा संवदेनशील रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सशक्त नेतृत्व में राष्ट्र निरन्तर प्रगति और खुशहाली के मार्ग पर अग्रसर हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए केन्द्र सरकार ने प्रदेश को हर सम्भव सहायता प्रदान की है।

मुख्यमंत्री ने जरी में उप तहसील और भुंतर में नया विकास खण्ड खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बिजली महादेव तक रज्जू मार्ग के निर्माण के लिए प्रथम चरण की वन स्वीकृतियां प्राप्त करने के लिए मामला भेजा गया है। इसके बनने से क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को व्यापक रूप से बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बिजली महादेव के लिए सड़क मार्ग को चैड़ा करने की भी घोषणा की बशर्ते इसके लिए भूमि उपलब्ध हो।

उन्होंने न्यूली माध्यमिक पाठशाला को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, रामशिला के समीप राष्ट्रीय उच्च मार्ग के नीचे एक पार्क विकसित करने के लिए पांच लाख रुपये देने, सियोगी सड़क के रख-रखाव के लिए तीन लाख रुपये और माता न्यूली रणी में सराय भवन निर्माण के लिए तीन लाख रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि भुबू जोत सुरंग के निर्माण के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और अन्य केन्द्रीय नेताओं के साथ मामला उठाया है। इसके निर्माण से जोगिन्द्रनगर और कुल्लू के मध्य 60 किलोमीटर से अधिक दूरी कम होगी।

जय राम ठाकुर ने करींगचा में स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने, दोघरी स्कूल को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला का दर्जा देने की घोषणा की। उन्होंने समाणा से गुरूगग और जठाणी से  मथसोर सड़कों को विकसित करने के लिए 25-25 लाख रुपये देने की भी घोषणा की, ताकि इन क्षेत्रों को पर्यटकों के लिए विकसित किया जा सके। इसके अलावा, उन्होंने शीशामठी व शमशी बाई-पास के निर्माण के लिए 15 लाख रुपये और भलयाणी में सराय भवन के लिए 10 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।

 
Have something to say? Post your comment
More Himachal News
कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर शिमला: पंजाब के पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह के बेटे सहित पांच लोग गिरफ्तार, हेरोइन बरामद दो सप्ताह में भी नहीं सुधरी बददी-बरोटीवाला रोड की दशा मोदी ने हिमाचल को निराश किया, गडकरी ने राजमार्ग से संबंधित मुद्दों का समाधान किया: प्रतिभा सिंह Himachal News: नैना देवी में सड़क दुर्घटना में महिला श्रद्धालु की मौत हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी, बारिश के कारण 168 सड़कों को बंद किया गया हिमाचल: छात्रा से बलात्कार के आरोप में विश्वविद्यालय का प्रोफेसर हिरासत में हिमाचल में काठा में पंखे बनाने वाली कंपनी में भड़की आग, लाखों का नुकसान हिमाचल प्रदेश: पंचायत ने नशा करने वालों के परिवारों को जुर्माना भरने का दिया आदेश गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एसजेवीएन ने नंगल में एसजेवीएन की सौर परियोजनाओं का दौरा किया