Follow us on
Thursday, March 28, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Haryana

पंचकूला को आर्थिक राजधानी के रूप में विकसित करेंगे – मनोहर लाल

August 27, 2021 06:22 AM

चण्डीगढ - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला के समग्र विकास को सुनिश्चित करने और इसे आर्थिक राजधानी के रूप में भी विकसित करने के लिए पंचकूला एकीकृत विकास योजना के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्यमंत्री ने सेक्टर 5 पंचकूला को व्यावसायिक दृष्टि से नई पहचान दिलाने और सेंटर ऑफ़ अट्रैक्शन बनाने के लिए विशेष योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री आज यहां पंचकूला एकीकृत विकास योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता भी बैठक में मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा पंचकूला की विकास योजना के अंतर्गत मोरनी क्षेत्र में पंचकूला से मंधाना, मंधाना से मोरनी, मोरनी से टिक्कर ताल और टिक्कर ताल से रायपुररानी तक के सड़क मार्ग को चौड़ाकरण और सुंदरीकरण का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए। इसके अलावा रामगढ़ से हिमाचल प्रदेश तक प्रस्तावित सड़क के निर्माण कार्य को हुई जल्द से जल्द पूरा करने की दिशा में कार्य किया जाए, ताकि पर्यटकों का आवागमन सुगम हो सके।

बैठक में बताया गया कि चण्डीगढ़ एयरपोर्ट से पंचकूला की सीधी कनेक्टिविटी का कार्य प्रगति पर है। इसके लिए घग्गर नदी पर पुल भी निर्माणाधीन है। इसके अलावा, पिंजौर हवाई पट्टी का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है। इसके पूरा होने के बाद जल्द ही लोग एयर टैक्सी सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोरनी में पैरासेलिंग, पैरा मोटर्स और जेट स्कूटर जैसी साहसिक गतिविधियों को जल्द शुरू किया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि मोरनी में चिन्हित किए गए ट्रैकिंग रूट का जल्द शुभारंभ किया जाए और इन ट्रैकिंग रूट पर सुरक्षित ट्रेकिंग के लिए यूथ क्लब या एडवेंचर क्लब को साथ जोड़ा जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि ट्रैकिंग रूट्स पर साइन और मार्किंग सही प्रकार से की जाए ताकि पर्यटकों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े।

मनोहर लाल ने निर्देश देते हुए कहा कि स्थानीय बच्चों को नेचर गाइड के तौर पर प्रशिक्षण दिया जाए जिससे एक तरफ इन ट्रैकिंग रूट पर पर्यटकों को फायदा होगा वहीं दूसरी ओर युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए माउंटेन साइकिल रैली आयोजित किए जाएं। इसके अलावा टूरिज्म सर्किट रूट योजना को भी जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रस्तावित फिल्म सिटी के साथ लगते क्षेत्र में एंटरटेनमेंट एरिया भी स्थापित करने की संभावनाएं तलाशी जाएं। इसके अलावा, रेडबिशॉप सेक्टर-1 पंचकूला में पर्यटक सुविधा केंद्र स्थाचपित किया जाए। उन्होंने कहा कि पंचकूला के हरे भरे वातावरण को बढ़ावा देने और इसे संरक्षित करने के लिए नक्षत्र वाटिका, सुगंध वाटिका और राशि वन स्थापित करने के कार्य में तेजी लाई जाए।

मुख्यमंत्री ने एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बरवाला में फार्मा उद्योग स्थापित करने की दिशा में सभी प्रक्रियाओं को जल्द पूर्ण किया जाए। यह राज्य सरकार का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है, इसलिए जल्द से जल्द निवेशकों से बातचीत कर प्लॉट निलामी की प्रक्रिया अमल में लाई जाए। इसके अलावा, इंडस्ट्रीयल क्लस्टर स्थापित करने और बरवाला को औद्योगिक टाउनशिप के रूप में विकसित करने की दिशा में भी समर्पित प्रयास किए जाएं।

बैठक में बताया गया कि पंचकूला को मेडिकल हब के रूप में विकसित करने की दिशा में यहां आधुनिक सुविधाओं से युक्त दो बड़े अस्पताल सेक्टर-32 एक्सटेंशन और सेक्टर-5 सी में खोले जाएंगे। थापली में वेलनेस सेंटर और पंचकर्मा केंद्र का संचालन किया जा रहा है। बैठक में यह भी बताया गया कि पंचकूला में एजुकेशन सिटी स्थापित करने के लिए गंभीर प्रयास किये जा रहे हैं। चंडी मंदिर में इसके लिए जगह चिह्नित कर ली गई है। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि एचएमटी पिंजौर की 60 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी के निर्माण के लिए प्रथम चरण की कार्रवाई पूरी कर ली गई है।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल Haryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ी Breaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगे पंचकूला, बरवाला तथा रायपुररानी स्थित अनाज मंडियो में की जाएगी गेहूं की खरीद: सुशील सारवान Haryana News: हरियाणा बाल कल्याण परिषद महासचिव की छुट्टी, राज्यपाल दत्तात्रेय ने जारी किए ऑर्डर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं, राजनीतिक पार्टियों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए शुरू किए गए मोबाइल एप बारे में बताया अम्बाला जिले के दो स्कूलों ने मिलकर भगत सिंह के शहीदी दिवस के उपलक्ष में मनाया शहीदी दिहाड़ा हरियाणा के मुक्केबाजों ने सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 19 पदक पक्के किये रेवाड़ी की फैक्टरी में बायलर फटने की घटना में मृतकों की संख्या 14 हुई नूंह में भाजपा की विजय संकल्प रैली में पहुंचे CM नायब सैनी, बड़ी फूल माला के साथ हुआ स्वागत