Follow us on
Thursday, April 25, 2024
Punjab

हरियाणा में किसानों पर हमला न केवल अस्वीकार्य है बल्कि निंदनीय भी - अमरिंदर सिंह

August 29, 2021 07:21 AM

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने हरियाणा पुलिस की निर्मम बर्बरता पर हैरानी जताते हुए शनिवार को पड़ोसी राज्य में शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे किसानों पर इस तरह का क्रूर हमला करने के लिए अपने हरियाणा समकक्ष को फटकार लगाई। लाठीचार्ज में कई किसान घायल हो गए।

यह इंगित करते हुए कि यह पहली बार नहीं है कि हरियाणा पुलिस के हाथों किसानों को इस तरह की क्रूरता का शिकार किया गया है, अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह स्पष्ट है कि भाजपा के नेतृत्व वाले एम.एल. खट्टर सरकार ने कठोर कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को समाप्त करने के लिए एक बार फिर जानबूझकर क्रूर बल का इस्तेमाल किया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खट्टर सरकार द्वारा किसानों पर हमला न केवल अस्वीकार्य है बल्कि निंदनीय भी है। अमरिंदर सिंह ने कहा, यह अन्नदाता से निपटने का यह कोई तरीका नहीं है। उन्होंने चेतावनी दी कि भाजपा को इस तरह के भयानक कार्यों किसानों के प्रति केंद्र में अपनी सरकार की उदासीनता के परिणाम पंजाब अन्य राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों में भुगतने होंगे।

उन्होंने कहा कि किसानों की चिंताओं पर ध्यान देने कृषि कानूनों को रद्द करने के बजाय, जो स्पष्ट रूप से अलोकतांत्रिक किसान विरोधी थे, भाजपा लगातार अपमानजनक कृत्यों में लिप्त रही है, यहां तक कि अपमानजनक नामों का उपयोग करके उनका अपमान करने की हद तक गिर गई है।

उन्होंने कहा कि भारत की जनता भाजपा को किसानों के साथ शर्मनाक व्यवहार के लिए माफ नहीं करेगी, जिनमें से कई दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन के दौरान अपनी जान गंवा चुके हैं।

उनके आंदोलन को विफल करने उनकी इच्छा को वश में करने में विफल रहने के बाद, हरियाणा सरकार ने फिर से निर्दोष शांतिपूर्ण किसानों के शारीरिक हमले का सहारा लिया, जो काले कानूनों के खिलाफ अपनी लड़ाई में चरम मौसम, महामारी अन्य समस्याओं का सामना कर रहे थे, जिसे भाजपा- उन्होंने कहा कि केंद्र की अगुआई वाली सरकार कृषि को अपने साथी पूंजीवादी दोस्तों को सौंपने के लिए इस्तेमाल कर रही है।

इससे पहले भी, नवंबर 2020 में, हरियाणा पुलिस ने केंद्रीय कानूनों के खिलाफ आंदोलन में शामिल होने के लिए किसानों को दिल्ली की सीमाओं पर मार्च करने से रोकने के लिए उन पर जमकर हमला किया था।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
शिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत Punjab News: बीबीके डीएवी के दीक्षांत समारोह में 800 छात्राओं को बांटी डिग्रियां