Follow us on
Monday, September 27, 2021
BREAKING NEWS
Haryana

मुख्यमंत्री ने विचार-विमर्श उपरांत एक्सटेंशन लेक्चरर की नीति में संशोधनों को मंजूरी दी

September 11, 2021 11:29 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक्सटेंशन लेक्चरर्स की नीति में एक शैक्षणिक वर्ष में एक सेमेस्टर (कम से कम 90 दिन) के लिए कार्य करने वाले एक्सटेंशन लेक्चरर्स को ‘समायोजित’ करने और उन्हें ‘विस्थापित एक्सटेंशन लेक्चरर’ मानने जैसे संशोधन करने सहित विभिन्न संशोधनों की स्वीकृति प्रदान की है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार को एक्सटेंशन लेक्चरर वेलफेयर एसोसिएशन से एक प्रतिवेदन प्राप्त हुआ था, जिसमें उन्होंने अपनी विभिन्न समस्याएं व शिकायतें रखी थीं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के साथ विचार-विमर्श करने के उपरांत एक्सटेंशन लेक्चरर की नीति में संशोधनों को मंजूरी दी, जिनके अनुसार केवल ऐसे व्यक्ति, जिसने एक शैक्षणिक वर्ष में कम से कम एक सेमेस्टर/90 दिनों के लिए एक पात्र एक्सटेंशन लेक्चरर के रूप में कार्य किया हो, लेकिन जिसे कार्यभार कम होने के कारण/स्थानांतरण/ प्रतिनियुक्ति या नई नियुक्ति के माध्यम से नियमित असिसटेंट/एसोसिएट प्रोफेसर की नियुक्ति के कारण कार्यमुक्त कर दिया गया था, को समायोजित किया जाएगा और उन्हें ‘विस्थापित एक्सटेंशन लेक्चरर’ के रूप में माना जाएगा। हालांकि, ऐसे व्यक्ति को कॉलेज के प्रमुख द्वारा जारी उचित अनुभव प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। विभाग द्वारा ऐसे अनुभव प्रमाण पत्र का टेम्प्लेट सभी कॉलेजों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि एक्सटेंशन लेक्चरर एक कलैण्डर वर्ष में 12 आकस्मिक अवकाश के हकदार होंगे। यदि वह निर्धारित अवधि के भीतर अवकाश का लाभ नहीं उठाता है तो वह अवकाश समाप्त नहीं होगा और वह उसी वर्ष में किसी भी समय इसका लाभ उठा सकता है। इससे पूर्व, एक्सटेंशन लेक्चरर 12 आकस्मिक अवकाश यानी एक अवकाश प्रति कैलेंडर माह के हकदार थे और इस अवकाश को आगे नहीं बढ़ाया जा सकता था।

प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा, एक्सटेंशन लेक्चरर्स, जिन्होंने 4 मार्च, 2020 को जारी नीति की अधिसूचना के दिन या उससे पहले यूजीसी मानदंडों के अनुसार नेट / पीएचडी की योग्यता हासिल की है और जिन्होंने एक शैक्षणिक वर्ष में कम से कम एक सेमेस्टर या 90 दिनों के लिए एक्सटेंशन लेक्चरर के रूप में कार्य किया है, को पुनर् समायोजन के लिए पात्र माना जाएगा।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा पुलिस ने किसान संगठनों द्वारा भारत बंद आह्वान के मद्देनजर किए व्यापक इंतजाम गृह मंत्री अनिल विज के कार्यालय में काम करने वाले सहायक ने लीक की महत्वपूर्ण जानकारी उम्मीद है बॉर्डर पर बंद रास्ते जल्द खुलेंगे - मनोहर लाल राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मेजर शहीद अनुज राजपूत को श्रद्धांजलि दी इण्डियन साईन लैग्वेज को भाषा के रूप में मान्यता देकर बधिर लोगों के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रसस्त किया बारिश के कारण किसानों के लिए स्पेशल गिरदावरी के निर्देश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनता को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया थाईलैंड की राजदूत ने की खट्टर से मुलाकात हरियाणा में कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल सीएम विंडो आसान, असरदार व भरोसेमंद