Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं, 12वीं कक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषितपर्यावरण विषय पर आयोजित विशेष लैक्चर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियो ने लिया भागमुख्यमंत्री नायब सैनी ने सुना किसानों का दर्द, ओलावृष्टि से खराब फसलों का लिया जायजाBreaking: यूपी बोर्ड के 10वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी, 89.55% छात्र पासBreaking: हम अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगे, बिहार के भागलपुर में बोले राहुल गांधीकांग्रेस ने मणिपुर में 47 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की मांग कीHaryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्री
Punjab

छात्रवृत्ति के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों से आवेदन प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू

September 11, 2021 11:30 AM

चंडीगढ़ - दिव्यांग विद्यार्थियों से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए सरकार ने 2021-22 के लिए पोर्टल खोल दिया है।

इसकी जानकारी देते हुए पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि दिव्यांग विद्यार्थियों को भारत सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा छात्रवृत्ति दी जाती है। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवदेन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित की गई है। इस छात्रवृत्ति के लिए दिव्यांग विद्यार्थी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एन.एस.पी.) पर (www.scholarship.gov.in) ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर विद्यार्थियों द्वारा प्राप्त आवेदनों की स्कूल/कॉलेज के प्रमुख जाँच करेंगे। स्कूल/कॉलेज द्वारा सत्यापित आवेदनों का राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी सत्यापन करेगा। योग्य उम्मीदवारों को भारत सरकार द्वारा उनके बैंक खातों में छात्रवृत्ति भेजी जाएगी।

प्रवक्ता के अनुसार अधिक से अधिक दिव्यांग विद्यार्थियों का इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने को सुनिश्चित बनाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों को निर्देश दिए गए हैं, जिससे सभी विद्यार्थी इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत Punjab News: बीबीके डीएवी के दीक्षांत समारोह में 800 छात्राओं को बांटी डिग्रियां पंजाब में प्रेमा लाहौरिया-विक्की गौंडर गिरोह के चार बदमाश गिरफ्तार