Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Haryana

पंचकूला में स्थापित किया जा रहा है, राज्य का पहला स्पोर्टस इंजरी रिहेबिलिटेशन सेंटर- संदीप सिंह

September 12, 2021 08:31 AM

चण्डीगढ़ - हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि राज्य का पहला स्पोर्टस इंजरी रिहेबलिटेशन सेंटर पंचकूला सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम में स्थापित किया जा रहा है जोकि फरवरी 2022 में आयोजित होने वाले खेलो इंडिया गेम्स से पहले बनकर तैयार हो जाएगा। इस सेंटर के स्थापित होने से खेलों के दौरान चोटिल होने वाले खिलाड़ियों को शीघ्र उभरने में मदद मिलेगी।

उन्होंने यह बात आज ताऊ देवी लाल खेल स्टेडियम में गुजरात खेल विभाग के एक प्रतिनिधि मंडल के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता के दौरान कही। गुजरात का प्रतिनिधि मंडल राज्य में खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध स्पोर्टस इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ प्रशिक्षण, डाईट व खेल नीति आदि का अध्ययन करने के लिए हरियाणा दौरे पर है।

इस अवसर पर खेल विभाग के निदेशक पंकज नैन, पूर्व भारतीय हाकी कप्तान सरदार सिंह, पूर्व भारतीय वालीवाल कप्तान अमिर सिंह व वालीवाल पूर्व कोच ओमप्रकाश भी उपस्थित थे। संदीप सिंह ने कहा कि प्रदेश में चार नए स्पोर्टस इंजरी रिहेबिलिटेशन सेंटर खोले जाने हैं । इंजरी खेलों का एक हिस्सा हैं परंतु चोट की वजह से कुछ खिलाड़ी अपने खेल को जारी नहीं रख पाते और कुछ खिलाड़ियों को तो चोट का ईलाज करवाने के लिए दूसरे देशों में भी जाना पड़ता है। इस सेंटर के स्थापित होने से खिलाड़ी राज्य में ही चोट से उभर सकेंगे।

खेल राज्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में खिलाड़ियों को उच्च स्तर का  प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि वे विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं में बेहतरीन प्रदर्शन कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें । उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में विभिन्न खेलों के 533 कोच हैं तथा 200 नए कोचो की भर्ती शीघ्र ही की जायेगी। इसके अलावा शुरू से ही बच्चों में खेलों के प्रति रूचि बढ़ाने के लिए प्रदेशभर में लगभग 1000 स्पोर्टस नर्सरी खोली जा रही हैं ।

गुजरात से आए प्रतिनिधि मंडल से बातचीत करते हुए संदीप सिंह ने कहा कि खेलो में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर व खेल नीति के साथ-साथ खिलाड़ियों को मैदान तक लेकर आना सबसे अहम है। हरियाणा खेल विभाग द्वारा इस दिशा में विशेष प्रयास किए गए है, जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे है। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जात है जो सदैव खेल व खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिये तत्पर रहते हैं। विभाग द्वारा खेल व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए कोई भी प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समक्ष आता है तो वह उसे तुरंत अपनी स्वीकृति प्रदान करते है।

इस अवसर पर गुजरात के प्रतिनिधि मंडल ने गुजरात स्पोर्टस आथोरिटी की ओर से हरियाणा सरकार का आभार  व्यक्त किया। उन्होनंे कहा कि अपने हरियाणा दौरे के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने गुरुग्राम से लेकर पंचकूला तक खेलों के साथ-साथ खिलाड़ियों को दी जा रही प्रशिक्षण व अन्य सुविधाओं के बारे में बारिकी से जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि इस अध्ययन से गुजरात में बेहतर स्पोर्टस कल्चर विकसित करने में सहायता मिलेगी।

प्रतिनिधिमंडल ने हरियाणा की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रदेश के खिलाड़ियों ने ओलंपिक्स में मैडल जीतकर देश का नाम पूरे विश्व में रोशन किया हैं। उन्होंने कहा कि आज दूसरे प्रदेश भी हरियाणा के प्रदर्शन से सीख ले रहे है और इसी कडी में गुजरात का एक प्रतिनिधि मंडल हरियाणा के दौरे पर आया है। प्रतिनिधि मंडल के सदस्यो ने आशा व्यक्त की कि हरियाणा की बेस्ट स्पोर्टस प्रैक्टिस का अपनाकर गुजरात भी खेलों में देश का नाम रोशन करेगा।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल Haryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ी Breaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगे पंचकूला, बरवाला तथा रायपुररानी स्थित अनाज मंडियो में की जाएगी गेहूं की खरीद: सुशील सारवान Haryana News: हरियाणा बाल कल्याण परिषद महासचिव की छुट्टी, राज्यपाल दत्तात्रेय ने जारी किए ऑर्डर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं, राजनीतिक पार्टियों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए शुरू किए गए मोबाइल एप बारे में बताया अम्बाला जिले के दो स्कूलों ने मिलकर भगत सिंह के शहीदी दिवस के उपलक्ष में मनाया शहीदी दिहाड़ा हरियाणा के मुक्केबाजों ने सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 19 पदक पक्के किये रेवाड़ी की फैक्टरी में बायलर फटने की घटना में मृतकों की संख्या 14 हुई नूंह में भाजपा की विजय संकल्प रैली में पहुंचे CM नायब सैनी, बड़ी फूल माला के साथ हुआ स्वागत