Follow us on
Monday, September 27, 2021
BREAKING NEWS
Haryana

हरहित स्टोर की फ्रैंचाइजी पाने के लिए आवेदकों में लगी होड़

September 13, 2021 06:48 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के गांवों में शहरों जैसे माडर्न रिटेल स्टोर ‘हर-हित’ दो अक्टूबर 2021 को खुलने जा रहे हैं, जिसको प्रदेश के युवा उद्यमियों ने बेहद सराहा है। यही नतीजा है कि दो अगस्त को लांच हुई इस योजना के मात्र 30 दिन में हर हित रिटेल स्टोर की फ्रैंचाइजी पाने के लिए 1100 आवेदन आ चुके हैं, जिनमें से फ्रैंचाइजी पॉलिसी के तहत 95 फीसदी आवेदन योग्य पाए गए हैं।

इसके बाद योग्य आवेदकों के 80 फीसदी साइट सर्वे हो चुके हैं, स्टोर साइट सर्वे होने के बाद जो साइट दुकान के लिए तैयार है, उनकी अलॉटमेंट कर दी गई है। अन्य को साइट में कुछ बुनियादी सुधार के लिए कहा गया है। एक सितंबर से जो साइट दुकान के लिए तैयार है उसमें से 300 अलॉटमेंट कर दी गई है व अन्य के साथ अलॉटमेंट प्रक्रिया जारी है। इसके साथ-साथ योजना की फ्रैंचाइजी पॉलिसी के तहत 100 एग्रीमेंट हो चुके हैं। इसके साथ ही अब हरियाणा-एग्रो की ओर से वेंडर द्वारा एक सप्ताह के भीतर स्टोर के फिटआउट व इंटीरियर कार्य को जल्द से जल्द खत्म किया जाएगा।

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचएआईसीएल) पंचकूला की हर-हित रिटेल योजना के तहत इन दिनों आवेदन प्रक्रिया, साइट सर्वे और ऑन बॉडिंग एग्रीमेंट जारी है। इसके लिए गुरूग्राम, हिसार और पिपली में जिला स्तरीय हरहित रिटेल फ्रैंचाइजी आनबॉडिंग एग्रीमेंट कैंप का आयोजन किया जा रहा है, नौ सितंबर से शुरू हुए इस कैंप में फ्रैंचाइजी पाने वाले पार्टनर्स के साथ एग्रीमेंट किए जा रहे हैं। इस कैंप का मकसद प्रदेश में दूरदराज रहने वाले योजना के फ्रैंचाइजी पाटर्नर को उनके ही शहर में एग्रीमेंट करवाने की सुविधा देना है। यह कैंप अब निरंतर जिला स्तर पर हरियाणा-एग्रो विभाग में जारी करेगा।

हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से हरहित रिटेल स्टोर के प्रति युवा उद्यमियों का उत्साह देखते हुए हर गांव में शहर के स्तर पर उच्च गुणवत्ता और उचित दाम पर खाद्य सामग्री हर हित रिटेल स्टोर के रूप में   खोलकर देना सुनिश्चित करेगा ताकि हर गांव का युवा उद्यमी योजना का फायदा उठा सके। पहले चरण में दो हजार और दूसरे चरण में 3000 हरहित रिटेल स्टोर खोले जाएंगे। शहर के साथ साथ गांव के ग्राहकों को एफएमसीजी की टॉप इंटरनेशनल, नेशनल व रिजनल स्तरीय समेत 50 से अधिक कंपनियों के उच्च गुणवत्ता प्राप्त खाद्य, स्नैक एंड बैकरी, फूड्स, होमकेयर व पर्सनल केयर आदि प्रोडक्ट को समय समय पर पांच फीसदी से लेकर 50 फीसदी तक विशेष डिस्काउंट स्कीम के साथ मुहैया करवाए जाएंगे।

हरियाणा एग्रो का मकसद प्रदेश के हर गांव में हर हित रिटेल स्टोर खोलकर गांव के ग्राहकों को माडर्न स्टोर देना है और युवा उद्यमियों के व्यापार को उनके ही गांव में बढ़ोतरी दिलवाना है । इस योजना के अन्तर्गत हरियाणा सरकार स्टार्टअप्स के साथ-साथ करीब दर्जन भर सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम उद्योग (एमएसएमई), एफपीओ (किसान उत्पादकसंगठन), सरकारी सहकारिता संस्थाओं, स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के व्यापार को बढ़ाने के लिए मंच प्रदान कर रही है। खादी, वीटा, हैफेड समेत इन समूह के उच्च स्तरीय प्रोडक्ट को भी हरहित स्टोर में रखे जाएंगे।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा पुलिस ने किसान संगठनों द्वारा भारत बंद आह्वान के मद्देनजर किए व्यापक इंतजाम गृह मंत्री अनिल विज के कार्यालय में काम करने वाले सहायक ने लीक की महत्वपूर्ण जानकारी उम्मीद है बॉर्डर पर बंद रास्ते जल्द खुलेंगे - मनोहर लाल राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने मेजर शहीद अनुज राजपूत को श्रद्धांजलि दी इण्डियन साईन लैग्वेज को भाषा के रूप में मान्यता देकर बधिर लोगों के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रसस्त किया बारिश के कारण किसानों के लिए स्पेशल गिरदावरी के निर्देश मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जनता को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया थाईलैंड की राजदूत ने की खट्टर से मुलाकात हरियाणा में कांग्रेस विधायक दल की बैठक कल सीएम विंडो आसान, असरदार व भरोसेमंद