Follow us on
Monday, September 27, 2021
BREAKING NEWS
Feature

हेल्थ बेनेफिट्स के लिए करेले का जूस करें ट्राई

September 13, 2021 06:54 AM

बिटर गर्ड, जिसे करेला के नाम से भी जाना जाता है, बाजार में मौजूद सबसे कड़वी सब्जियों में से एक के रूप में जाना जाता है, लेकिन ये अपने सभी हेल्थ बेनेफिट्स के लिए भी जाना जाता है. करेला कई विटामिन और मिनरल्स जैसे फोलेट, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम और विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 और विटामिन सी और ऐसी अन्य चीजों का सोर्स है. ये कैल्शियम और पोटेशियम और प्रोटीन में भी रिच है. यही मुख्य वजह है कि लोग इस कड़वे करेले के रस का सेवन करते रहे हैं.

दिन में एक बार एक गिलास ताजा करेले का जूस हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये पोषक तत्वों से भरपूर है और उस परेशानी के लायक है जिससे हम गुजरते हैं लेकिन करेले का रस वजन घटाने में कैसे मदद करता है? क्या इसका हकीकत में आपके शरीर और वजन पर प्रभाव पड़ता है? इन सवालों के जवाब जानने से आपको ये तय करने में मदद मिल सकती है कि आप करेला को अपने वजन घटाने के तरीके का हिस्सा बनाना चाहते हैं या नहीं.

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे करेला जूस वजन घटाने में मदद करता है :

1. करेला इंसुलिन को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है और ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. ये आपके इंसुलिन को एक्टिव करता है और चीनी को फैट में बदलने से रोकता है जिसका मतलब है कि आपका शरीर कम फैट पैदा करेगा जिससे आपके शरीर में फैट लॉस होगी.

2. करेले में बहुत कम कैलोरी, फैट और कार्बोहाइड्रेट होते हैं. इससे आपका फैट, कैलोरी और कार्ब्स का सेवन कम हो जाता है और आपको एक्स्ट्रा वजन बढ़ने की चिंता करने की जरूरत नहीं है. 100 ग्राम करेले में सिर्फ 34 कैलोरी होती है.

3. करेले में ढेर सारे फाइबर होते हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं. एक हाई फाइबर डाईट आपको लंबे समय तक फुल महसूस करने में भी मदद करता है जो बदले में क्रेविंग्स को कम करता है और आपको ज्यादा खाने या ओवर खाने से रोकता है. इसमें पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है जो इसे आपके आहार में शामिल करने के लिए एक बहुत ही हेल्दी सब्जी बनाती है.

4. करेला फैट सेल्स के निर्माण और बढ़ोत्तरी को रोकने के लिए जाना जाता है जो आपके शरीर में फैट को कम करने में मदद करता है और आपको वजन कम करने और साइज में रहने में मदद करता है.

Have something to say? Post your comment