Follow us on
Monday, September 27, 2021
BREAKING NEWS
Sports

मेदवेदेव ने जोकोविच का सपना तोड़कर अमेरिकी ओपन जीता

September 14, 2021 06:56 AM

न्यूयॉर्क - पिछले 52 वर्ष में एक कैलेंडर वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले पुरूष खिलाड़ी बनने का नोवाक जोकोविच का सपना दानिल मेदवेदेव ने तोड़ दिया जिन्होंने अमेरिकी ओपन फाइनल में दुनिया के इस नंबर एक खिलाड़ी को हराया ।

मेदवेदेव ने आश्चर्यजनक रूप से एकतरफा रहे फाइनल में 6 . 4, 6 . 4, 6 . 4 से जीत दर्ज की । इसके साथ ही जोकोविच को रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम जीतने के लिये अभी और इंतजार करना होगा । उनके रोजर फेडरर और रफेल नडाल के समान 20 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं ।

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच इस टूर्नामेंट में 2021 में ग्रैंडस्लैम में जीत का 27 . 0 रिकॉर्ड लेकर उतरे थे । उन्होंने फरवरी में आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में मेदवेदेव को हराया था जबकि जून में फ्रेंच ओपन और जुलाई में विम्बलडन जीता ।

अमेरिकी ओपन फाइनल में हालांकि वह अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं थे । उन्होंने 38 सहज गलियां की और ब्रेक प्वाइंट नहीं भुना सके । उन्होंने गुस्से में अपना रैकेट भी तोड़ दिया जिससे चेयर अंपायर ने उन्हें चेताया और आर्थर एशे स्टेडियम पर जमा दर्शकों ने हूटिंग भी की।

दूसरी ओर छह फुट छह इंच लंबे मेदवेदेव ने बेहतरीन खेल दिखाया । जोकोविच अपने कैरियर के 31वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में फ्लशिंग मीडोस के हार्डकोर्ट पर छह जीत के साथ पहुंचे थे । लेकिन जरूरत के समय लय कायम नहीं रख सके ।

आखिरी बार एक ही वर्ष में सारे खिताब रॉड लावेर ने जीते थे जिन्होंने 1962 और 1969 में दो बार यह कारनामा किया। महिला वर्ग में एकमात्र स्टेफी ग्राफ यह कमाल कर चुकी हैं जिन्होंने 1988 में चारों खिताब जीते थे ।

Have something to say? Post your comment
More Sports News
भारत ने आस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में दो विकेट से हराया चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं तमिलनाडु के चक्रवर्ती विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप : तीन भारतीय क्वार्टर फाइनल में त्रिपाठी, अय्यर के अर्धशतक से जीता केकेआर, मुंबई की लगातार दूसरी हार करीबी अंतर से मैच गंवाना पंजाब किंग्स के लिये चलन बन गया है - कुंबले लामबंद हो गया है पश्चिमी गुट, भारत की तरह निशाने पर रखेंगे - रमीज डेविस कप : बेल्जियम ने बोलिविया को हराया पहले चरण की लय बरकरार रखने उतरेगा आरसीबी, नये सिरे से शुरुआत करेगा केकेआर मंत्रालय ने एनआरएआई को नयी चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये न्यूजीलैंड ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान का दौरा रद्द किया