Follow us on
Monday, September 27, 2021
BREAKING NEWS
Chandigarh

रिजर्व प्राइस कम करने के बाद सीएचबी की 191 प्रापर्टी के लिए आज से शुरू होगी ई-बिड

September 15, 2021 06:26 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड बुधवार से फिर से लीज और फ्री होल्ड प्रापर्टी की ऑक्शन करने जा रहा है। सीएचबी इस प्रापर्टी को ई-टेंडरिंग के जरिए बेचा जाएगा। इस बार सीएचबी कुल 191 प्रापर्टी की ऑक्शन करेगा जिसमें 59 रेजीडेंशियल और 132 कामर्शियल प्रापर्टी है। रेजीडेंशियल में 31 प्रापर्टी लीजहोल्ड पर हैं और 28 फ्रीहोल्ड पर हैं। चंडीगढ़ हाउसिग बोर्ड (सीएचबी) ने इनके रिजर्व प्राइज 20 फीसदी तक कम कर दिए हैं। लीजहोल्ड रेजीडेंशियल प्रापर्टी के रेट 10 फीसदी और लीजहोल्ड कामर्शियल प्रापर्टी के रेट 20 फीसदी कम किए गए हैं।

दोनों साइड बरामदे वाले कॉर्नर कॉमर्शियल लीज होल्ड प्रापर्टी का रेट 50 फीसदी तक कम किया गया है। मनीमाजरा का कॉर्नर स्मॉल बूथ 75 लाख से कम होकर 37 लाख रुपये में मिलेगा। मनीमाजरा में ही कॉर्नर स्मॉल बूथ नंबर 201 अब 97 लाख से कम होकर 47 लाख हो गया है।  ई-बिड के लिए सीएचबी की वेबसाइट पर www.chbonline.in विस्तृत जानकारी हासिल की जा सकती है। बुधवार सुबह 10 बजे से लोग इन संपत्तियों को खरीदने के लिए बोली लगा सकेंगे। 8 अक्तूबर सुबह 10 बजे बोली लगाने का आखिरी दिन होगा। इसके बाद सवा दस बजे बोलियों को खोला जाएगा।

इस बार की सबसे खास बात यह है कि खरीदने वाले लोगों को इस बार प्रॉपर्टी देखने का मौका मिल रहा है और जो लोगों को पसंद आएगी उसके लिए बिड दी जा सकती है। सीएचबी ने सभी प्रॉपर्टी को इंस्पेक्शन के लिए दिन निर्धारित किया है। फ्री होल्ड रेजिडेंशियल यूनिट को हर शनिवार को सुबह 10 से पांच बजे तक देखा जा सकता है। लीज होल्ड रेजिडेंशियल यूनिट को हर बुधवार और लीज होल्ड कॉमर्शियल यूनिट को हर शुक्रवार मौके पर जा देख सकते हैं। प्रत्येक प्रॉपर्टी पर इंस्पेक्शन के लिए स्टीकर पेस्ट किया गया है ताकि इसकी पहचान हो सके। हर जगह साइट ऑफिस भी इंस्पेक्शन पर बनाए गए हैं। गूगल मैप लोकेशन सीएचबी वेबसाइट पर दी गई है। इस लोकेशन के जरिए प्रॉपर्टी को देखने पहुंचा जा सकता है। यहां सीएचबी के साइट ऑफिस पर स्थित टीम लोगों की मदद भी करेगी।

सीएचबी ने अब प्रापर्टी खरीदारी संबंधी कई शर्तें हटा दी हैं। आप चंडीगढ़ के वासी नहीं हैं देश के किसी भी कोने में रहते हैं या देश से बाहर भी रहते हैं एनआरआई हैं तो भी खरीदने के लिए स्वतंत्र हैं। बोर्ड ने सभी के लिए यह ई-टेंडर ओपन कर दिया है। शर्त केवल इतनी है कि आयु सीमा 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। बोर्ड ने कहा है कि जो भी आरक्षित मूल्य तय किया गया है, उसके अनुसार सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले व्यक्ति को ही मकान बेचा जाएगा।

गौरतलब है कि अप्रैल 2021 से चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) ने नौ ई-टेंडर से मकान और कामर्शियल साइट बेचकर करीब 81 करोड़ रुपये से अधिक का रेवेन्यू जुटाया है। रेजीडेंशियल फ्री होल्ड केटेगरी की कुल 87 प्रापर्टी इस दौरान सेल की गई। इससे बोर्ड ने सबसे अधिक 70.60 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जुटाया। वहीं रेजीडेंशियल लीज होल्ड कैटेगरी की सात प्रापर्टी बेचकर 4.52 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जुटाया।

वहीं कामर्शियल केटेगरी में लीज होल्ड 12 प्रापर्टी बेचकर बोर्ड ने 6.30 करोड़ रुपये जुटाए। सीएचबी लगातार खाली मकान और कामर्शियल यूनिट को बेचने में जुटा है। कामर्शियल कैटेगरी को छोड़ दिया जाए तो रेजीडेंशियल में काफी अच्छा रूझान देखने को मिला है। लीज होल्ड प्रापर्टी के प्रति रूझान कम रहा है। यही वजह है कि सीएचबी को रिजर्व प्राइस कम करनी पड़ी है।

Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
पीयू सीनेट चुनाव का पहला फेज संपन्न, चंडीगढ़ में हुआ 8.65 फ़ीसदी मतदान पीजीआई में 17 महीने बाद आज से शुरू होगी वॉक इन ओपीडी बापूधाम कालोनी में आयोजित हुआ फ्री मेडिकल लंगर माइक्रोसॉफ्ट ने फ्यूचर रेडी टैलेंट प्रोग्राम की शुरुआत की नगर निगम सदन में आज फिर गरमा सकता है पेड पार्किंग में स्मार्ट फीचर न होने का मामला नगर निगम चुनाव में 700 से ज्यादा होंगे मतदान केंद्र नए वेतनमान से वंचित यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के हजारों शिक्षकों के लिए उम्मीद का किरण बने चन्नी सुखना लेक पर हुए एयर शो में विमानों की तेज गड़गड़ाहट ने लोगों को किया रोमांचित चंडीगढ़ से शारजाह की सीधी फ्लाइट आज से होगी शुरू, एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट अनिवार्य सुखना लेक पर हुई एयर शो की रिहर्सल, आसमान में गूंजी लड़ाकू विमानों की आवाज़