Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Chandigarh

पहली बार सुखना लेक के ऊपर होगा एयर शो, सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम आसमान में दिखाएगी करतब

September 18, 2021 07:43 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - शहर की सुखना झील अब 22 सितंबर को एक अलग ही नजारा पेश करेगी। इस दिन शहर में अपनी तरह का पहला एयर शो आयोजित होगा। विमानों को सुखना झील के ऊपर आसामान में कलाबाजियां लगाते हुए देखने का अपना एक अलग ही रोमांच है। शहर के हजारों लोग इस शानदार और रोमांचित करने वाले एयर-शो का लुत्फ उठा सकेंगे। एयरफोर्स स्टेशन, चंडीगढ़ की ओर से यूटी प्रशासन के सहयोग से  22 सितंबर को सुखना लेक पर शाम 4.30 बजे सूर्यकिरण और अन्य एयरक्राफ्ट्स का एयर शो आयोजित किया जाएगा जो कि एक घंटे का होगा।

वर्ष 1971 में भारत-पाक जंग के दौरान मिली जीत की डायमंड जुबली के उपलक्ष्य में भारतीय वायु सेना की सूर्य किरण एयरोबैटिक्स टीम देशभर में विभिन्न स्थानों पर एयर शो का आयोजन कर रही है। यह इवेंट एयरफोर्स स्टेशन चंडीगढ़ की स्थापना के डायमंड जुबली वर्ष के साथ भी मेल खाता है, जिसे वर्ष 1961 में स्थापित किया गया था। पिछले कुछ वर्षों में 12 विंग वायु सेना स्टेशन चंडीगढ़ नवीनतम विमानों से लैस भारतीय वायु सेना के सबसे महत्वपूर्ण हवाई अड्डों में से एक बन गया है।

यह इवेंट लोगों के लिए निशुल्क है और सुखना लेक के वॉकिंग ट्रैक से इस इवेंट को देखा जा सकता है। प्रशासन ने शहर के लोगों से शह के दौरान कोविड के प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया है और पुलिस का सहयोग करने को कहा है। इवेंट में फेस मास्क के बिना किसी को नहीं आने दिया जाएगा। शहर के लोग और पर्यटक 21 सितंबर को फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान भी इस शो को देख सकते हैं।

प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे मुख्य इवेंट से पहले 21 को इस शो को देखने के लिए पहुंचे ताकि उस दिन ज्यादा फीड़ न हो। लोग अपनी घर की छतों से भी यह शो देख पाएंगे। लोगों से कहा गया है कि वे अपने साथ खाने पानी की चीजें न लेकर आएं जो पक्षियों को आकर्षित कर सकें जो भाग लेने वाले विमानों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। चंडीगढ़ पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वह आयोजन के दौरान कोविड के उचित व्यवहार को सख्ती से लागू करें। इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक पर सूर्यकिरण_ आईएफ़ के एंबेसडर को फॉलो करने को भी कहा गया है।

शो के दौरान भारतीय वायु सेना की सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम आसमान में कई हैरतअंगेज करतब दिखाएगी। आसमान में एक खास पैटर्न में उड़ते 9 सूर्य किरण विामानों के दस्ते एक के बाद कई कलाबाजियां दिखाएंगी। उन्हें देखकर लोग दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर हो जाएंगे।  इस दौरान एयरफोर्स विमानों की तेज गड़गड़ाहट लोग को रोमांचित करेगी। शहर के लोगों के लिए यह एक नया अनुभव होगा।

टीम का आदर्श वाक्य " सदा सर्वश्रेष्ठ" है और यह शनिवार को जालंधर, 22 सितंबर को चंडीगढ़, 26 सितंबर को श्रीनगर, वायु सेना दिवस के लिए वायु सेना स्टेशन हिंडन और 16 अक्टूबर, 2021 को पुणे में निम्न स्तर के एरोबेटिक प्रदर्शन करेगा। भारतीय वायु सेना की फॉर्मेशन एरोबेटिक्स यूनिट्स जिसे सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम कहा जाता है, एचएएल बिल्ड हॉक एयर क्राफ्ट से लैस है। इस टीम ने दुनिया भर में प्रदर्शन किया है और इसे दुनिया में नौ एयर क्राफ्ट फॉर्मेशन एरोबैटिक टीम में शामिल होने का गौरव प्राप्त है।

सुखना लेक पर होगा वाटर स्पोर्ट्स का आयोजन

शहर की सुखना लेक पर वाटर स्पोर्ट्स देखने को मिलेगा। सुखना लेक पर इंडियन कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन (आइकेसीए) ने हरियाणा कयाकिंग एंड कैनोइंग एसोसिएशन (एचकेसीए) के साथ मिलकर एशियन ड्रैगन बोट चैंपियनशिप का आयोजन करेगा। इस प्रतियोगिता के करवाने के लिए घोषणा की गई है। हालांकि अभी प्रतियोगिता की तारीख तय नहीं की गई है, कोरोना के कारण लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध हटते ही चैंपियनशिप का शेड्यूल जारी किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में विभिन्न एशियाई देशों के खिलाड़ी शामिल होंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Chandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़ में बीजेपी कोर कमेटी की मीटिंग शुरू: प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़, प्रदेश प्रभारी विजय रूपाणी समेत कई बडे़ नेता हाजिर Breaking: पंजाब CM के घर गूंजी किलकारी, पत्नी ने बेटी को जन्म दिया, सीएम भगवंत मान ने लिखा- जच्चा-बच्चा स्वस्थ Punjab News: CM मान के घर कभी भी आ सकती है खुशखबरी, पत्नी मोहाली के निजी अस्पताल में हुई भर्ती हरियाणा में बदले हुए हैं मौसम के मिज़ाजः गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश, 14 शहरों में येलो अलर्ट जारी पंजाब: अमरूद बागानों के मुआवजे से संबंधित ‘घोटाले’ से जुड़े धन शोधन मामले में ईडी ने छापे मारे Chandigarh News: चंडीगढ़ और मोहोली में ED की रेड, अमरूदों का बाग घोटाले में कार्रवाई हरियाण-पंजाब, चंडीगढ़ में अगले 3 दिन तक मौसम खराबः बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहेंगे, तापमान में आएगी गिरावट Chandigarh News: मोहाली में अवैध शराब पर कसी जाएगी नकेल, आचार संहिता के बाद से 8 लोग गिरफ्तार Chandigarh News: अवैध शराब की तस्करी के चार मामलों के आरोपी गिरफ्तार