Follow us on
Thursday, April 18, 2024
BREAKING NEWS
Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोगHaryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्रालीChandigarh News: एक बार फिर करवट लेगा चंडीगढ़ का मौसम, कल बारिश होने के आसारकांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम ठाकुर प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोड शो किया: कहा, भाजपा की विदाई तयप्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार हुआ सुर्य तिलकः राम भक्तों में असीम खुशी का माहौल Haryana News: दीपेंद्र हुड्डा के बयान पर परिवहन मंत्री असीम गोयल ने कसा कांग्रेस पर तीखा तंजChandigarh News: चंडीगढ़ में कल हो सकती है बारिश, तापमान में आएगी गिरावट
Feature

घर में रेस्तरां जैसे कड़ाही पनीर का लें स्वाद

September 22, 2021 06:22 AM

पनीर की किसी डिश का नाम लें तो होटलिंग की याद आ ही जाती है. आमतौर पर पनीर की डिश होटल में खाने के दौरान जरूर ली जाती है. लोगों को इसका स्वाद भी काफी भाता है. कड़ाही पनीर भी खाने के शौकीनों के बीच काफी पसंद की जाने वाली डिश है. आपने भी किसी महंगे रेस्तरां में इस डिश का स्वाद जरूर लिया होगा. वैसा ही स्वाद आप अपने घर में भी इस डिश में ला सकते हैं. हम आपको कड़ाही पनीर बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप इसे आसानी से घर में बना सकते हैं.

कड़ाही पनीर के लिए सामग्री

पनीर – 300 ग्राम

टमाटर – 3

शिमला मिर्च (चौकोर कटी) – 1

प्याज (चौकोर कटी) – 2

काजू – 12-14

तेल – 3 टेबल स्पून

हरी मिर्च – 2

हरा धनिया (बारीक कटा) – 3 टेबल स्पून

हींग – 1 चुटकी

जीरा – 1/2 टी स्पून

हल्दी – 1/3 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

कसूरी मैथी – 1 टेबल स्पून

अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून

लाल मिर्च – 1/4 टी स्पून

गरम मसाला – 1/4 टी स्पून

नमक – स्वाद के अनुसार

कड़ाही पनीर बनाने की विधि

कड़ाही पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके 1 इंच के चौकोर टुकड़े काट लें. फिर प्याज को लें और उसके भी चौकोर टुकड़े काट लें. शिमला मिर्च को पहले पानी से अच्छी तरह साफ करें फिर उसके भी चौकोर टुकड़े कर लें. अब एक गहरे तले वाली कड़ाही लें. उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर रख दें. अब इसमें पनीर के टुकड़े डालें और धीरे-धीरे चलाएं. दो मिनट बाद गैस को बंद कर पनीर के टुकड़ों को कड़ाही से निकाल लें.

अब इसी कड़ाही में शिमला मिर्च और कटे प्याज को डालकर उसे तब तक भूनें जब तक कि वे कुरकुरे न हो जाएं. इस दौरान टमाटर, हरी मिर्च, काजू को लें और उसे मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें. अब फिर से कड़ाही को आंच पर चढ़ा दें. इसमें जीरा डालें और फिर धनिया, हल्दी, कसूरी मैथी, हींग डालकर अच्छे से फ्राई करें. फिर टमाटर, अदरक का पेस्ट और काजू का पेस्ट इसमें डालें. अब लाल मिर्च पाउडर डालकर मसाले को धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक मसाला तेल न छोड़ दे.

इसके बाद इसमें गरम मसाला और स्वादानुसार नमक को मिला दें. ऊपर से आधा कप पानी भी डाल दें. फिर इसे मिलाकर अच्छे से फ्राई करते हुए इसमें पनीर, शिमला मिर्च और प्याज के टुकड़े डालकर अच्छे से चलाएं. ऊपर से हरा धनिया भी डाल दें. अब लगभग 5 मिनट के लिए इसे ढंककर रख दें और पकने दें. इस तरह आपका कड़ाही पनीर तैयार हो चुका है. अब इसे सर्विंग बाउल में निकालकर हरा धनिया गार्निश करें और फिर नान या पराठे के सथ सर्व करें.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते