Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Chandigarh

नगर निगम चुनाव में 700 से ज्यादा होंगे मतदान केंद्र

September 24, 2021 06:40 AM

चंडीगढ़ - शहर में दिसंबर को होने वाले नगर निगम चुनाव में इस बार मतदान केंद्रों की संख्या 700 से अधिक होगी। जबकि 2016 में हुए नगर निगम चुनाव में 445 मतदान केंद्र थे। नगर निगम में 13 गांवों के शामिल होने के कारण बढ़े वार्डों के कारण और कोविड के कारण एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1000 तक सीमित करने के कारण नगर निगम चुनाव में इस बार ज्यादा मतदान केंद्र होंगे। दो साल पहले हुए लोक सभा चुनाव में शहर में 597 मतदान केंद्र थे। से में पहली बार शहर में 700 से अधिक मतदान केंद्र होंगे।

नगर निगम चुनाव को लेकर वीरवार को स्टेट इलेक्शन कमीश्नर एसके श्रीवास्तव ने यूटी के प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल व अन्य अधिकारियों के साथ यूटी गेस्ट हाऊस में बैठक की।  बैठक में दिसंबर 2021 में होने वाले नगर निगम चुनावों की तैयारी से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। वर्तमान नगर निगम का कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। बैठक में श्रीवास्तव को बताया गया कि चूंकि चंडीगढ़ प्रशासन ने 13 गांवों को नगर निगम में विलय करने के लिए परिसीमन आदेश जारी किया है, इसलिए इस बार मतदान केंद्रों की संख्या में काफी वृद्धि होगी।

श्रीवास्तव ने प्रशासक के सलाहकार से कहा कि सुचारू और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाए और पुलिस कर्मी प्रदान किए जाएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि आवश्यक तैयारी समय पर की जाए। बैठक में वर्तमान महामारी परिदृश्य पर भी चर्चा की गई और प्रशासक के सलाहकार ने स्टेट इलेक्शन कमिश्नर को आश्वासन दिया कि प्रशासन चुनावों के दौरान निर्धारित कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए पर्याप्त प्रावधान करेगा। उन्होंने कहा कि सभी विभागाध्यक्षों द्वारा समयबद्ध तरीके से सभी पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी।

गौरतलब है कि नगर निगम चुनाव के लिए प्रशासन ने नए सिरे से वार्डबंदी की हैअब वार्ड की संख्या 26 से बढ़कर 35 हो गई है। ऐसे में 35 पार्षद चुनकर नगर निगम पहुंचेंगे। नए सिरे से वार्डबंदी होने से अब कई चुनाव लड़ने वाले इच्छुक नेताओं और वर्तमान पार्षदों का खेल भी बिगड़ गए जाएंगे, क्योंकि कई पार्षदों के एरिया में नया एरिया जुड़ गया है तो कुछ का पुराना एरिया छूट गया है। 2019 में प्रशासन में 13 गांव नगर निगम में ट्रांसफर किए थे। इन सभी गांवों के एरिया को वार्ड में शामिल कर दिया है। जबकि अब चंडीगढ़ में पूरी तरह से पंचायती राज समाप्त हो गया है।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
Chandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार चंडीगढ़ में बीजेपी कोर कमेटी की मीटिंग शुरू: प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़, प्रदेश प्रभारी विजय रूपाणी समेत कई बडे़ नेता हाजिर Breaking: पंजाब CM के घर गूंजी किलकारी, पत्नी ने बेटी को जन्म दिया, सीएम भगवंत मान ने लिखा- जच्चा-बच्चा स्वस्थ Punjab News: CM मान के घर कभी भी आ सकती है खुशखबरी, पत्नी मोहाली के निजी अस्पताल में हुई भर्ती हरियाणा में बदले हुए हैं मौसम के मिज़ाजः गरज चमक के साथ हो सकती है बारिश, 14 शहरों में येलो अलर्ट जारी पंजाब: अमरूद बागानों के मुआवजे से संबंधित ‘घोटाले’ से जुड़े धन शोधन मामले में ईडी ने छापे मारे Chandigarh News: चंडीगढ़ और मोहोली में ED की रेड, अमरूदों का बाग घोटाले में कार्रवाई हरियाण-पंजाब, चंडीगढ़ में अगले 3 दिन तक मौसम खराबः बूंदाबांदी के साथ बादल छाए रहेंगे, तापमान में आएगी गिरावट Chandigarh News: मोहाली में अवैध शराब पर कसी जाएगी नकेल, आचार संहिता के बाद से 8 लोग गिरफ्तार Chandigarh News: अवैध शराब की तस्करी के चार मामलों के आरोपी गिरफ्तार