Follow us on
Tuesday, April 23, 2024
BREAKING NEWS
गुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचलाहरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कियाहिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुरशिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि प्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुरHaryana News: सिक्ख सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवसउत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल : दक्षिण कोरिया
Punjab

अनिरुद्ध तिवारी ने पंजाब के मुख्य सचिव के तौर पर पद संभाला

September 24, 2021 06:43 AM

चंडीगढ़  - 1990 बैच के आई.ए.एस. अधिकारी अनिरुद्ध तिवारी ने आज पंजाब के मुख्य सचिव के तौर पर पद संभाला। उन्होंने विनी महाजन की जगह नये मुख्य सचिव के तौर पर कार्यभार संभाला है जिनको अब विशेष मुख्य सचिव के तौर पर तैनात किया गया है।

राज्य सरकार की तरफ से जारी किये आदेशों के अनुसार वह पर्सोनल और विजीलेंस के प्रमुख सचिव के अलावा विकास के वित्त कमिश्नर और फूड प्रोसेसिंग, बाग़बानी, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के प्रमुख सचिव भी होंगे।

तिवारी ने राज्य के साथ-साथ केंद्र सरकार में भी विभिन्न पदों पर सेवाएं निभाई हैं। मौजूदा समय में वह पंजाब सरकार में कृषि और किसान कल्याण और प्रशासनिक सुधारों के अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) के तौर पर सेवा निभा रहे थे। इससे पहले, उन्होंने बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के अतिरिक्त मुख्य सचिव और बिजली, वित्त, योजना, उद्योग एवं वाणिज्य के प्रमुख सचिव और पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन (इन्वेस्ट पंजाब) के सीईओ के तौर पर भी शानदार सेवा निभाई है।

तिवारी भारत सरकार के आर्थिक मामलों के विभाग में बतौर डायरैक्टर और इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चरल डिवेल्पमेंट (आईएफएडी) (संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी) के लिए कंट्री कोऑर्डीनेटर के तौर पर भी सेवा निभा चुके हैं। उन्होंने ईलेक्ट्रोनिक्स और इलेक्ट्रिकल कम्यूनीकेशन्ज़ इंजीनियरिंग में ग्रैजूएशन और पंजाब यूनिवर्सिटी से अर्थ शास्त्र में पोस्ट ग्रैजूएशन की। उन्होंने ड्यूक यूनिवर्सिटी, डरहम, यू.एस.ए. से इंटरनेशनल डिवेल्पमेंट पॉलिसी में भी मास्टर डिग्री हासिल की है।

तिवारी संगरूर के डिप्टी कमिश्नर और पंजाब राज्य बिजली बोर्ड के सचिव के अलावा फ़िरोज़पुर के एडीसी सहित अबोहर और संगरूर के एसडीएम के तौर पर भी शानदार सेवाएं निभा चुके हैं।

उनका ट्रैक रिकार्ड काफ़ी प्रभावशाली रहा है जिसके चलते उनको सरकार ने नयी ज़िम्मेदारी सौंपी है।

पद संभालने के उपरांत राज्य के सीनियर अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए श्री तिवारी ने कहा कि वह विभिन्न क्षेत्रों में सभी कार्यों को पूरा करने के लिए एक टीम के तौर पर काम करते रहेंगे और राज्य के सर्वपक्षीय विकास के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

एक अनौपचारिक मीटिंग में पंजाब आईएएस ऑफिसर्ज ऐसोसिएशन के साथ-साथ दूसरे सिविल और पुलिस अधिकारियों ने भी नये मुख्य सचिव का पद संभालने पर स्वागत किया। उन्होंने अपनी जगह अतिरिक्त मुख्य सचिव कर और चेयरमैन पीएसपीसीएल ए. वेनू प्रसाद को पंजाब आईएएस ऑफिसर्ज ऐसोसिएशन के प्रधान की ज़िम्मेदारी भी सौंपने का ऐलान किया।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
शिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत Punjab News: बीबीके डीएवी के दीक्षांत समारोह में 800 छात्राओं को बांटी डिग्रियां