Follow us on
Friday, April 19, 2024
BREAKING NEWS
झारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदानलोकसभा की 102 सीटों पर 21 राज्यों में मतदानः कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग तमिलनाडु में लोस चुनाव के लिए मतदान जारी, सुबह नौ बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदानBreaking: बिहार की 4, राजस्थान की 12, एमपी की 6 और यूपी की 8 लोकसभा सीटों समेत 21 राज्यों में हो रही पहले चरण की वोटिंग Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानित
Feature

आपके बाल बताते हैं आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ

September 24, 2021 06:45 AM

अगर आप स्वस्थ महसूस नहीं कर रही हैं, तो आपका शरीर कई तरह से आपको यह बताने की कोशिश करता है। जैसे खांसी जुकाम - बुखार यह सभी फ्लू के लक्षण हैं, उसी तरह से कुछ संकेत आपके बालों में भी नज़र आ सकते हैं, जो आपको आपकी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत बता रहे होते हैं।

जी हां... कभी आपके बाल कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकते हैं, जिनके बारे में आपको पता होना ज़रूरी है। पोषक तत्वों की कमी से लेकर एनीमिया जैसी बीमारी तक आपके बाल आपको बहुत कुछ बता सकते हैं।

तो चलिये जानते हैं बालों में दिखने वाले इन संकेतों के बारे में

1. समय से पहले बालों का सफेद होना यानी आप तनाव में हैं

जर्नल नेचर में प्रकाशित चूहों पर एक अध्ययन में सामने आया है कि तनाव वास्तव में डीएनए को नुकसान पहुंचाकर बालों के सफेद होने में योगदान दे सकता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस वर्णक-उत्पादक कोशिकाओं को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा तनाव के कारण आपके बाल भी झड़ सकते हैं।

2. बाल पतले होने लगें, तो थायराइड चैक करवाइए

जिन लोगों को हाइपोथायरायडिज्म है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती, उनके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। यानी बालों का लगातार झड़ना और पतला होता जाना थायराइड का एक सामान्य संकेत है।

बालों को पतला करने के अलावा, कुछ थायराइड विकार आपको एलोपेसिया एरीटा नामक ऑटोइम्यून बालों के झड़ने की स्थिति के जोखिम में डाल देते हैं। ऐसे संकेत दिखने पर तुरंत चिकित्सीय सलाह लें और देर न करें!

3. एनीमिया का भी संकेत है बालों का झड़ना

यदि आप अपने हेयरब्रश में या अपने शॉवर फ्लोर पर अचानक बहुत अधिक बाल देख रही हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में आयरन की कमी है। यानी आप एनीमिया से ग्रस्त हैं। जिन महिलाओं को हैवी पीरियड्स होते हैं, उनमें आयरन की कमी हो सकती है।

एस्ट्रोजन के स्तर में अचानक बदलाव भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है। यह अक्सर गर्भावस्था के बाद या गर्भनिरोधक गोलियों को रोकने के बाद देखा जाता है।

4. प्रोटीन की कमी से टूटते हैं बाल

बालों के स्वास्थ्य और विकास के लिए प्रोटीन आवश्यक है। इसलिए शरीर में प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। शरीर मंी इसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में नॉनफैट ग्रीक योगर्ट, छोले, दालें और चिकन ब्रेस्ट शामिल करें।

5. ड्राई और डैमेज बाल हैं कई स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत

अगर आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है, तो आपे बाल रूखे और बेजान नज़र आ सकते हैं। इतना ही नहीं यह पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम के कारण भी हो सकता है। इसलिए, अपने आहार में ताज़े फल - सब्जियां और अनाज भी जोड़ें।

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते