Follow us on
Thursday, April 25, 2024
BREAKING NEWS
जापान में 200 लोगों को लेकर जा रही एएनए की उड़ान से निकलता दिखा धुआं, सुरक्षित उतरा विमानखेल के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन बेमिसाल : मनोहर लालआरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने परवाम दल और कांग्रेस दोनों चुनावों में पीएफआई का समर्थन ले रहे हैं: अमित शाहसुरक्षित कल के लिए आज सशक्त बुनियादी ढांचे में निवेश की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदीहम पृथ्वी के संसाधनों के ओनर नहीं बल्कि ट्रस्टी हैं : राष्ट्रपति मुर्मूहिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बतायाBreaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराज
Feature

बॉडी एक्ने से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

October 03, 2021 07:30 AM

जिन लोगों को बॉडी एक्ने की समस्या रहती हैं उन्हें कई तरह की पेशानियां हो सकती हैं. हालांकि बॉडी एक्ने होने का कोई मुख्य कारण नहीं है. इमोशनल स्ट्रेस, हार्मोन, इरिटेशन और बैक्टीरिया की वजह से बॉडी के अन्य हिस्सों में मुंहासों की समस्या हो सकती हैं. ये आपके पीठ, गर्दन और कंधों पर हो सकते हैं.

बॉडी एक्ने से कई साइ़ड इफेक्ट्स हो सकते हैं. अगर आप बॉडी एक्ने यानी शरीर के मुंहासों से परेशान हैं तो इन टिप्स और ट्रिक्स को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

हाइड्रेशन

हाइड्रेटडे रहकर बॉडी एक्ने से छुटकारा पा सकते हैं. शरीर में टॉक्सिक पदार्थों की वजह से बॉडी एक्ने हो सकता है. अधिक मात्रा में पानी पीने से शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिलती. अगर आपके शरीर में ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस हो रहा है तो बॉडी एक्ने की समस्या हो सकती हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है.

बॉडी हाइजीन मेंटेन रखें

हर रोज गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. शॉवर लेते समय बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलावा हफ्ते में दो दिन त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए. इससे बैक्टीरिया, टैन, अनक्लोग पोर्स से छुटकारा मिलाता है. इसके अलावा बॉडी एक्ने की समस्या को भी रोकता है.

बॉडी प्रोडक्ट

उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो खासतौर पर बॉडी एक्ने के लिए बनाएं जाते हैं. इन प्रोडक्ट्स को लगाने से बॉडी एक्ने से छुटकारा मिलता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बॉडी वॉश और नॉन कॉमिडोजेनिक लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये प्रोडक्ट्स त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं और त्वचा के पोर्स को बंद करने में मदद करते हैं.

नेचुरल फेब्रिक पहनें

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो कॉटन के कपड़े पहनें. किसी भी तरह के सिंथेटिक कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए. ढीले- ढाले कपड़े पहनने से त्वचा सांस लेती है. सिंथेटिक कपड़े पहनने से एक्ने की समस्या बढ़ सकती है, इसकी वजह से इरिटेशन और खुजली की समस्या भी हो सकती है.

अपनी डाइट का खास खयाल रखें

कई बार गलत खानपान की वजह से एक्ने हो सकता है. अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियां खाएं. किसी भी तरह के जंक फूड को खाने से बचना चाहिए.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते