Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Feature

शाम को नाश्ते में बनाएं ऑल टाईम फेवरेट पाव भाजी

October 04, 2021 06:39 AM

आपके साथ ऐसा कितनी बार हुआ है कि आप किसी शादी में गए हैं और पाव भाजी न मिलने से आप बेहद निराश हुए हैं? एक सच्चे दिल टूटने की तरह लगता है, है ना? इस लोकप्रिय और स्वादिष्ट महाराष्ट्रीयन रेसिपी पाव भाजी से भी यही भावना जुड़ी हुई है.

मक्खन से सने पाव के साथ इस चटपटी, तीखी और चिकनी भाजी से तकरीबन हर बच्चे का बचपन खूबसूरत बना दिया गया है. जिस दिन पाव भाजी बनाई जाती है वो पूरे हफ्ते का सबसे अच्छा दिन होता है.

इसलिए हमारे पास आपके लिए ये आसान और झटपट बनने वाली पाव भाजी रेसिपी है जिसे आप किसी भी दिन और समय पर बना सकते हैं. इसे नाश्ते के लिए या शाम के नाश्ते के रूप में बनाएं, ये पाव भाजी रेसिपी आपके टेस्ट बड्स को लुभाने में कभी असफल नहीं होगी.

आपको बस उतनी ही सब्जियां चाहिए जितनी आप चाहते हैं और ट्रेडिशनल भारतीय मसाले हैं क्योंकि ज्यादातर काम पाव भाजी मसाला और मक्खन के जरिए किया जाएगा जो हम इसमें जोड़ने जा रहे हैं.

अगर आप किसी डाइट का पालन कर रहे हैं तो आप मक्खन को छोड़ना चुन सकते हैं. हालांकि, पाव भाजी से मक्खन निकालने का जोखिम न लें, क्योंकि आप इसका सार निकाल देंगे. तो, अगर आप पाव भाजी के सच्चे फैन हैं, तो इस डिश को आजमाएं और नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें.

पाव भाजी की सामग्री

2 सर्विंग्स

2 आलू

1/2 कप शिमला मिर्च (हरी मिर्च)

1/2 कप गाजर

1/4 कप कद्दू

2 कप पानी

2 चम्मच रिफाइंड तेल

1 छोटा चम्मच जीरा

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

1 कप टमाटर प्यूरी

2 बड़े चम्मच पाव भाजी मसाला

2 चम्मच धनिया पत्ती

4 लौंग लहसुन

1/2 कप फूलगोभी

1/2 कप पत्ता गोभी

1/4 कप हरी बीन्स

1/4 कप मटर

आवश्यकता अनुसार नमक

4 बड़े चम्मच मक्खन

1/2 कप प्याज

1 छोटा चम्मच देघी मिर्च

1/2 छोटा चम्मच हल्दी

1/4 कप वेज स्टॉक

2 चम्मच कसूरी मेथी के पत्ते

10 पाव

पाव भाजी कैसे बनाते हैं?

पाव भाजी

स्टेप 1- आलू और दूसरी सब्जियों को उबाल लें

आलू को नर्म और मैश करने के लायक होने तक 10 मिनट तक उबालें. आंच से उतार लें और आलू को छील कर मैश कर लें. एक पैन में 2 कप पानी और थोड़े से नमक के साथ दूसरी सभी सब्जियों को मोटा-मोटा काट लें. अब सब्जियों को उबाल लें.

एक बार हो जाने के बाद, आंच से हटा दें और उन्हें ठंडा होने दें. पानी को फेंके नहीं क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा पोषण होता है और इसे शाकाहारी स्टॉक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

स्टेप 2- भाजी तैयार करें

मीडियम आंच पर एक पैन रखें और तेल और 1 बड़ा चम्मच मक्खन एक साथ गर्म करें. इसमें जीरा डालें और फिर प्याज डालें. एक मिनट के लिए भूनें. फिर इसमें 1 टीस्पून लहसुन का पानी (1 टेबलस्पून पानी में बारीक कटा हुआ लहसुन) डालें.

अब इसमें सारा मसाला- धनिया पाउडर, देघी मिर्च, जीरा पाउडर, हल्दी और स्वादानुसार नमक डालें. एक मिनट तक पकाएं और फिर इसमें टमाटर की प्यूरी डालें. एक मिनट तक पकाएं और फिर इसमें मैश किए हुए आलू डालें.

अब, उबली हुई सब्जियों का बचा हुआ वेज स्टॉक डालें. 1-2 मिनट तक पकाएं और फिर पाव भाजी मसाला, कसूरी मेथी और हरा धनिया डालें. अच्छी तरह से चलाते हुए, भाजी में 4 टेबल-स्पून मक्खन डालें.

अच्छी तरह से मिलाएं और इसे 5-10 मिनट के लिए और पकने दें. अगर संभव हो तो पाव भाजी मैशर का इस्तेमाल करें ताकि इसे और मैश किया जा सके. एक बार हो जाने पर आपकी भाजी तैयार है.

स्टेप 3- पाव को टोस्ट करें और मक्खन लगी भाजी के साथ परोसें

अब एक पैन को मीडियम आंच पर रखें और उसमें पाव भून लें. एक बार हो जाने के बाद, उन्हें भाजी के साथ परोसें. कुछ कटे हुए प्याज से गार्निश करें और भाजी के ऊपर थोड़ा मक्खन और हरा धनिया डालें.

टिप्स

अपनी भाजी में स्ट्रीट-स्टाइल रेडनेस हासिल करने के लिए, आप सब्जियों को उबालते समय एक या दो बूंद खाने योग्य लाल फूड कलर डाल सकते हैं या एक छोटी चुकंदर की जड़ डाल सकते हैं.

बैचों में मक्खन जोड़ने से भाजी को एक चिकनी बनावट प्राप्त करने की अनुमति मिलती है जो अन्यथा संभव नहीं है.

आप जितनी चाहें उतनी सब्जियां डाल सकते हैं. बस ये तय करें कि उन्हें जोड़ने से पहले उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें और उन्हें तेल अलग होने तक पकने दें.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते