Follow us on
Saturday, October 16, 2021
BREAKING NEWS
Haryana

केंद्र व हरियाणा सरकार ने चलाए गरीब उत्थान को समर्पित कार्यक्रम-सहकारिता मंत्री

October 09, 2021 06:20 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के सहकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि पिछले सात वर्षों के दौरान केंद्र व हरियाणा सरकार के कार्यक्रमों का केंद्र बिंदु अंत्योदय यानि अंतिम व्यक्ति का कल्याण रहा है। दोनों ही सरकारों ने गरीब के उत्थान को समर्पित अनेक कार्यक्रम व योजनाएं चलाई।

उन्होंने यह बात आज रेवाड़ी में बाबा कुंदन दास जनसेवा ट्रस्ट, कनूका द्वारा आयोजित अभिनदंन समारोह को संबोधित करते हुए कही।

सहकारिता मंत्री ने ग्रामीणों को नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस पवित्र अवसर पर देवी मां का आशीर्वाद हम सब पर बना रहे ताकि सब खुशहाल हो और मंगलमय जीवन व्यतीत करते हुए क्षेत्र में विकास के भागीदार बने। गांव में हुए जोरदार स्वागत से उत्साहित सहकारिता मंत्री ने युवाओं के लिए ट्रैक, लाइब्रेरी व गांव के विकास कार्यों के लिए 11 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि 20 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात अक्टूबर को गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे। अपने दो दशकों के कार्यकाल में उन्होंने गरीब कल्याण के लिए सेवा व समर्पण के भाव से अनेक योजनाएं चलाई। प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीब परिवारों के सिर पर छत का सपना पूरा हो रहा है वहीं दूसरी ओर आयुष्मान भारत से आज हर जरूरतमंद परिवार पांच लाख रुपए तक सरकारी व निजी अस्पतालों में अपना नि:शुल्क उपचार करा सकता है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने सुशासन व पारदर्शिता में आगे बढऩे का कार्य किया। 

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को दशहरा पर्व की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एम्स को लेकर चण्डीगढ़ में हुई उच्च स्तरीय बैठक प्रदेश के नागरिकों को सरकार की सेवाओं का लाभ बिना किसी देरी के मिले - राज्यपाल प्रदेश में उर्दू भाषा पढ़ाने के लिए जल्द बनेगी योजना - मनोहर लाल नियुक्तियों में पारदर्शिता लाने में कारगर साबित होगा कौशल रोगजार निगम - राज्यमंत्री सिंघु बॉर्डर के आसपास के गांव के किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में की मुख्यमंत्री मनोहर लाल से मुलाकात विरासत कुरुक्षेत्र में शुरू हुआ हरियाणा सांझी उत्सव राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को महाराजा अग्रसेन की जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं दी विश्वविद्यालय ऐसी रिसर्च को बढ़ावा दे जिसका भविष्य में लोकल और ग्लोबल स्तर पर लाभ मिल सके - दत्तात्रेय सही लाभपात्रों की पहचान में भूमिका निभाए मातृशक्ति - मनोहर लाल