Follow us on
Saturday, October 16, 2021
BREAKING NEWS
Chandigarh

चंडीगढ़ शहर में हल्की ठंड ने दी दस्तक, मानसून का सीजन इस वर्ष रहा कमजोर

October 10, 2021 06:58 AM
फोटो गूगल इमेज से साभार

चंडीगढ़ (सोनिया अटवाल) - शहर में इन दिनों महसूस की जाने वाली हल्की ठंड ने मानसून की विदाई का अहसास करवा दिया है। बीते कई दिनों से सुबह और रात को होने लगी हल्की ठंड से मौसम में तब्दीली दिखने लगी है। हालांकि इस बार चंडीगढ़ से मानसून की विदाई करीब 13 दिनों की देरी से हो चुकी है, लेकिन इसके बावजूद शहर में मानसून का असर कमजोर ही रहा। क्योंकि मौसम विभाग के अनुसार औसतन 25 सितंबर को मानसून लौट जाता है लेकिन इस बार मानसून की विदाई देरी से हुई है। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 2डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा।

ध्यान रहे कि इस मानसून सीजन के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून ने पूरे हरियाणा और पंजाब को 13 जुलाई को और चंडीगढ़ में 13 जून को आगमन किया था। इस दौरान शहर में काफी कम बारिश हुई है। इस साल जून में 8, जुलाई में 48 और अगस्त में 44 फीसदी औसत से कम बारिश हुई, जबकि सितंबर महीने में ज्यादा बारिश दर्ज की गई। बीते पांच वर्षों के मुकाबले इस साल मानसून सबसे कमजोर रहा। जुलाई और अगस्त महीने में अनुमान के मुताबिक काफी कम बारिश हुई, जबकि सितंबर में अनुमान से 19 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। चंडीगढ़ में इस साल 13 दिन पहले ही मानसून ने दस्तक दे दी थी और कई वर्षों बाद सबसे देरी से अक्तूबर में मानसून की विदाई हुई है। लेकिन इस सबके बावजूद इस बार मानसून कमजोर रहा और करीब 29 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई।

सुबह और शाम हवाओं में महसूस होने लगी है ठंडक:

शहर में अब दिन में तेज धूप की वजह से गर्मी महसूस हो रही है, लेकिन शाम होने के बाद मौसम ठंडा हो जाता है। वहीं अब पहले वाली उमस या गर्मी नहीं हो रही है। रात लंबी और दिन छोटे हो गए हैं। शाम होने के साथ ही फिजाओं में हल्की ठंडक घुलने लगती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिन का तापमान 33 डिग्री और रात का तापमान 21 डिग्री तक पहुंच गया है। सुबह-सुबह पेड़ की पत्तियों और फूलों में ओस की बूंदे दिखाई देने लगी हैं।

देरी से मानसून विदाई का शहर में नहीं दिखा कोई असर:

हर साल शहर में मानसून जून से सितंबर के बीच सक्रिय रहता है और सितंबर के आखिर में उसकी विदाई होती है। लेकिन इस वर्ष मानसून की वापसी 5-6 अक्तूबर को हुई है। ऐसा कई साल के बाद हुआ है। देरी से मानसून की विदाई का कुछ खास असर देखने को नहीं मिला, क्योंकि पिछले कुछ दिनों से तापमान चढ़ा हुआ है और गर्मी बढ़ गई है। आने वाले दिनों में भी मौसम के गर्म रहने के आसार हैं।

आगे मौसम का हाल:

-विभाग के मुताबिक रविवार को मौसम साफ रहेगा। ऐसे में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किए जाने की संभावना है।

-सोमवार को भी मौसम साफ रहेगा। ऐसे में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

-मंगलवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहने की उम्मीद है। वहीं अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

पिछले पांच सालों में हुई बारिश

वर्ष           इतनी हुई (एमएम)             इतनी होनी चाहिए थी (एमएम)          फर्क

2021           600.2                                       846.5                       29 फीसदी कम

2020           791.1                                       846.5                        7 फीसदी कम

2019           716.4                                       846.5                      15 फीसदी कम

2018           993.3                                       844.2                      18 फीसदी ज्यादा

2017           752.8                                       844.2                     11 फीसदी कम   

Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
ट्राईसिटी में 9 हुए संक्रमित, चंडीगढ़ और पंचकूला में आए 1-1 केस नगर निगम चुनाव की तस्वीर 19 अक्तूबर को होगी स्पष्ट, तय होगा कौन से वार्ड होंगे रिजर्व दशहरे से पहले पटाखे जलाने पर रोक के आदेश ने बढ़ाई रामलीला कमेटियों की परेशानी गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के लॉन्च पर हुआ राज्य स्तरीय कार्यक्रम प्राइमरी कक्षाओं के छात्र अब 18 अक्तूबर से स्कूल में आकर लगा सकेंगे क्लास ट्राईसिटी में 8 नए मामले, चंडीगढ़ में 5 हुए संक्रमित चंडीगढ़ में अगले आदेश तक पटाखों की बिक्री और जलाने पर लगा प्रतिबंध चंडीगढ़ को केंद्र से 50 मेगावाट कम मिलेगी बिजली, प्रशासन ने कहा फिलहाल कोई संकट नहीं इंटरनेशनल डे ऑफ गर्ल चाइल्ड पर 550 स्कूल गर्ल्स ने गुलाबी पगड़ी पहन कर बनाई ह्यूमन चेन हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगवाने के लिए अब किया जा सकेगा ऑनलाइन आवेदन