Follow us on
Saturday, October 16, 2021
BREAKING NEWS
Feature

नवरात्रि के व्रत में ट्राई करें केले के चिप्स

October 10, 2021 07:07 AM

नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. साथ ही बहुत लोग नवरात्रि के सभी दिनों में व्रत रखते हैं. ऐसे में एक ही तरह की डिश खाते-खाते वह बोर भी होने लगते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो केले के चिप्स ट्राई कर सकते हैं.

केले के चिप्स चाय के साथ स्नेक्स के तौर पर आपकी हल्की-फुल्की भूख को तो मिटाएंगे ही. साथ ही ये खाने में बेहद टेस्टी और पौष्टिक भी होंगे. दरअसल, केले में पोटैशियम, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये आपको एनर्जी देने और आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करेंगे. तो आइये जानते हैं कि व्रत में खाने के लिए केले के चिप्स बनाने की रेसिपी क्या है.

केले के चिप्स बनाने की सामग्री

4 कच्चे केले

सेंधा नमक स्वादानुसार

काली मिर्च पाउडर जरूरत के अनुसार

तलने के लिए देसी घी जरूरत के अनुसार

आमचूर पाउडर दो चुटकी (ऑप्शनल)

केले के चिप्स बनाने की रेसिपी

केले के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे केले को छील लें. इसको इस तरह से छीलें जिससे केले का हरा भाग पूरी तरह से निकल जाये. फिर एक बड़े बाउल में पानी लेकर उसमें सेंधा नमक (जो व्रत में खाया जाता है) डालकर रखें. इसके बाद चाकू या चिप्स कटर की मदद से केले के पतले स्लाइस काट कर इस पानी में डालते रहें. जिससे कि केले के स्लाइस काले न पड़ जाएं. जब सारे केले काट लें, तो इन स्लाइसेस को लगभग 10 से 15 मिनट तक पानी में ही रखा रहने दें. इसके बाद कटे हुए केले के स्लाइसेस को पानी से निकाल कर किसी पेपर या सूती साफ कपड़े पर फैलाकर रख दें. जिससे इनका पानी अच्छी तरह से सूख जाये.

अब आप गैस ऑन करके मध्यम आंच पर पैन चढ़ा कर उसमें घी को गर्म करें. फिर इस घी में केले के स्लाइसेस को डालकर क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें. इसके बाद पैन से इन चिप्स को निकाल कर इनमें काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक मिक्स कर दें. अगर आप व्रत में आमचूर पाउडर खाना पसंद करते हैं, तो हल्की सी खटास के लिए इसका इस्तेमाल चिप्स में कर सकते हैं. लेकिन ये पूरी तरह से ऑप्शनल है. व्रत में खाने के लिए क्रिस्पी, टेस्टी और हेल्दी केले के चिप्स तैयार हैं.

Have something to say? Post your comment