Follow us on
Friday, April 26, 2024
Feature

नवरात्रि के व्रत में ट्राई करें केले के चिप्स

October 10, 2021 07:07 AM

नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना करते हैं. साथ ही बहुत लोग नवरात्रि के सभी दिनों में व्रत रखते हैं. ऐसे में एक ही तरह की डिश खाते-खाते वह बोर भी होने लगते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो केले के चिप्स ट्राई कर सकते हैं.

केले के चिप्स चाय के साथ स्नेक्स के तौर पर आपकी हल्की-फुल्की भूख को तो मिटाएंगे ही. साथ ही ये खाने में बेहद टेस्टी और पौष्टिक भी होंगे. दरअसल, केले में पोटैशियम, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये आपको एनर्जी देने और आपकी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में भी आपकी मदद करेंगे. तो आइये जानते हैं कि व्रत में खाने के लिए केले के चिप्स बनाने की रेसिपी क्या है.

केले के चिप्स बनाने की सामग्री

4 कच्चे केले

सेंधा नमक स्वादानुसार

काली मिर्च पाउडर जरूरत के अनुसार

तलने के लिए देसी घी जरूरत के अनुसार

आमचूर पाउडर दो चुटकी (ऑप्शनल)

केले के चिप्स बनाने की रेसिपी

केले के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे केले को छील लें. इसको इस तरह से छीलें जिससे केले का हरा भाग पूरी तरह से निकल जाये. फिर एक बड़े बाउल में पानी लेकर उसमें सेंधा नमक (जो व्रत में खाया जाता है) डालकर रखें. इसके बाद चाकू या चिप्स कटर की मदद से केले के पतले स्लाइस काट कर इस पानी में डालते रहें. जिससे कि केले के स्लाइस काले न पड़ जाएं. जब सारे केले काट लें, तो इन स्लाइसेस को लगभग 10 से 15 मिनट तक पानी में ही रखा रहने दें. इसके बाद कटे हुए केले के स्लाइसेस को पानी से निकाल कर किसी पेपर या सूती साफ कपड़े पर फैलाकर रख दें. जिससे इनका पानी अच्छी तरह से सूख जाये.

अब आप गैस ऑन करके मध्यम आंच पर पैन चढ़ा कर उसमें घी को गर्म करें. फिर इस घी में केले के स्लाइसेस को डालकर क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें. इसके बाद पैन से इन चिप्स को निकाल कर इनमें काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक मिक्स कर दें. अगर आप व्रत में आमचूर पाउडर खाना पसंद करते हैं, तो हल्की सी खटास के लिए इसका इस्तेमाल चिप्स में कर सकते हैं. लेकिन ये पूरी तरह से ऑप्शनल है. व्रत में खाने के लिए क्रिस्पी, टेस्टी और हेल्दी केले के चिप्स तैयार हैं.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते