Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने सुना किसानों का दर्द, ओलावृष्टि से खराब फसलों का लिया जायजाBreaking: यूपी बोर्ड के 10वीं के छात्रों का रिजल्ट जारी, 89.55% छात्र पासBreaking: हम अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगे, बिहार के भागलपुर में बोले राहुल गांधीकांग्रेस ने मणिपुर में 47 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की मांग कीHaryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजित
Feature

ब्लैक राइस खाने के ये जबरदस्त फायदे

October 12, 2021 07:03 AM

आजकल चावल एक ऐसी चीज़ है जिसको कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। आप में से कई ऐसे लोग होंगे जिन्हें सफेद चावल खाना पसंद होगा लेकिन कुछ अपनी सेहत की वजह से आहार में ब्राउन राइस खाना पसंद करते होंगे। ब्लैक चावल का सेवन औषधीय गुणों और पोषक तत्वों की वजह से किया जाता है क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक है।

काले चावल के फायदे

ब्लैक चावल दिमाग के लिए बहुत उपयोगी है। अगर आपका दिमाग कमज़ोर है या आप बातों को जल्दी भूल जाती हैं तो आप यह चावल खा सकती हैं।

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा है। अगर आपका पेट खराब रहता है तो डाइट में काले चावल शामिल कर सकते हैं।

चावल में मौजूद तमाम पोषक तत्व आंखों का ख्याल रखते हैं। अगर आप आंखों की समस्या से जूझ रहे हैं तो काले चावल खा सकते हैं।

काले चावल वजन को कम करने के लिए एक बेहतर विकल्प है। यह सफेद चावल के मुकाबले ज़्यादा फायदेमंद हैं। लेकिन इसका ज़रूरत से ज़्यादा सेवन ना करें।

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते