Follow us on
Tuesday, April 23, 2024
BREAKING NEWS
गुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचलाहरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कियाहिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुरशिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि प्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुरHaryana News: सिक्ख सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हर्षोल्लास से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवसउत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल : दक्षिण कोरिया
Feature

स्वस्थ रहना है तो इस तरह पैदल चलना बेहद जरूरी

October 13, 2021 06:59 AM

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि फिट और हेल्दी रहने के लिए चलना एक बेहतरीन तरीका है. कई शोध में ये देखा गया है कि रोज वॉक करने से दिमाग और सेहत में सुधार आ सकता है. हांलाकि, जिस गति से लोग चलते हैं वह हमेशा एक समान नहीं होती, ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या चलने की गति मायने रखती है? इसका जवाब है हां. आप जितना जल्दी चलेंगे, आपको उतना ही फायदा पहुंचेगा.

तेजी से चलने को ब्रिस्क वॉकिंग कहते हैं. ब्रिस्क वॉकिंग के कई रूप हैं और इसे लोग अलग-अलग तरह से करते हैं. जैसे कि तेज़ी से चलना, कुछ देर तेज और फिर कुछ देर आराम से चलना, कुछ देर तेज चलना और फिर कुछ देर जॉगिंग करना और ऐसे ही कई तरीके हैं. ब्रिस्क वॉकिंग के दौरान इसकी सही तकनीक अपनाना जरूरी है.

आसान शब्दों में कहें तो दौड़ने और पैदल चलने के बीच की मुद्रा को ब्रिस्क वॉक कहा जाता है. इसमें व्यक्ति को न तो धीरे चलना होता है और न ही दौड़ना होता है. अमेरिकी लोगों पर एक साल तक हुई रिसर्च में सामने आया कि ब्रिस्क वॉक से मेमोरी पर बुरा असर पड़ने से रोका जा सकता है.

ब्रिस्क वॉक करने का सही तरीका

1.            सबसे पहली बात आपका शरीर रिलेक्स्ड हो.

2.            आपकी नजरें सामने होनी चाहिए, सिर ऊपर और गर्दन रिलेक्स्ड हो

3.            आपके हाथ रिलेक्स्ड होने चाहिए और चाल के साथ आगे-पीछे होने चाहिए

4.            सुनिश्चित करें कि आपका शरीर बिल्कुल सीधा हो, पीठ भी सीधी हो

5.            चलते समय अपने पैर की उंगलियों और पैरों का पूरी तरह से प्रयोग करें

ब्रिस्क वॉक करने के फायदे

1. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

नियमित रूप से तेज चलने से तनाव और टेंशन कम होती है, जिससे मूड अपने आप अच्छा हो जाता है. इसके अलावा, यह याददाश्त और नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि शरीर अच्छी तरह से आराम कर रहा है.

2. दिल के लिए फायदेमंद

तेज चलना रक्त शर्करा और दबाव प्रबंधन में मदद कर सकता है, यह मोटापे या अधिक वजन के जोखिम को कम कर सकता है और प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है. कई शोध बताते हैं कि तेज चलना हृदय को स्वस्थ और सक्रिय रखने में मदद कर सकता है, जिससे हृदय रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है.

3. वजन घटाने में मददगार

अगर आप वज़न घटाना चाह रहे हैं, तो तेज चलने को अपने नियमित कार्यक्रम का हिस्सा बनाएं. इससे कैलोरी और वसा को तेजी से जलाने में मदद मिल सकती है.

4. हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

तेज चलना परिसंचरण और वजन में सुधार करके मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और मजबूत करने में मदद कर सकता है.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते