Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने परवाम दल और कांग्रेस दोनों चुनावों में पीएफआई का समर्थन ले रहे हैं: अमित शाहसुरक्षित कल के लिए आज सशक्त बुनियादी ढांचे में निवेश की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदीहम पृथ्वी के संसाधनों के ओनर नहीं बल्कि ट्रस्टी हैं : राष्ट्रपति मुर्मूहिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बतायाBreaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराजमतदान से 48 घंटे पहले रेडियो पर चुनावी मामले संबंधी प्रसारण पर रोक रहेगी : नांदेड के जिलाधिकारीChandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती
Punjab

पंजाब सरकार उद्योगों की हर तरह की मदद करने के लिए तैयार - वेरका

November 27, 2021 07:27 AM

चंडीगढ़ - ऊर्जा की बढ़ रही माँग के मद्देनजऱ पंजाब के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री डॉ. राज कुमार वेरका ने उद्योगों को बिजली की बचत करने वाले उपकरणों का प्रयोग करने और ‘ऊर्जा दक्षता बाज़ार’ में निवेश करने के लिए वित्तीय संस्थाओं को उद्योगों के लिए ऋण मुहैया करवाने की अपील की है।

आज यहाँ पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) द्वारा ‘इनवेस्टमेंट बाज़ार फॉर एनर्जी एफिशिएंसी’ संबंधी करवाई गई एक दिवसीय कॉन्फ्रेंस में अपने भाषण के दौरान डॉ. वेरका ने कहा कि वर्तमान समय में ऊर्जा की माँग बहुत अधिक बढ़ गई और कई राज्यों में इसकी माँग और पूर्ति के बीच बड़ा अंतर है। इस अंतर को घटाना समय की ज़रूरत है। उन्होंने इसके लिए उद्योगों को आगे आने के लिए न्योता दिया है।

ऊर्जा को जीवन के हर पहलू के लिए ज़रूरी बताते हुए डॉ. वेरका ने कहा कि यह सतत विकास के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। विश्व प्रतिस्पर्धा को लाभप्रद बनाने और सतत विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए ऊर्जा के कुशल उपयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा के कुशल उपयोग करने वाले देश और राज्य आर्थिक रूप से सफल होते हैं और प्रतिस्पर्धा में अग्रणी रहते हैं। उन्होंने कहा कि ऊर्जा के कुशल उपयोग के लिए कई तरह का फ़ायदा होता है। इसके साथ ही ग्रीन हाऊस गैस के उत्सर्जन को कम करने, ऊर्जा की माँग को घटाने और आर्थिक विकास के लिए लागत घटाने में मदद देती है। ऊर्जा दक्षता में सुधार करके, ऊर्जा की माँग को घटाया जा सकता है। 

डॉ. वेरका ने कहा कि बिजली का बड़ा हिस्सा उद्योगों में खपत हो रहा है। इस कारण उद्योगों में ऊर्जा की खपत को घटाने वाले उपकरण लगाए जाने की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब में ऊर्जा की बचत के लिए बड़े स्तर पर निवेश की संभावना है, जिसके लिए वित्तीय संस्थाओं द्वारा ऋण मुहैया करवाए जाने की ज़रूरत है। डॉ. वेरका ने उद्योगों में ऊर्जा के कुशल उपयोग के लिए आधुनिक उपकरण लगाए जाने के लिए वित्तीय संस्थाओं द्वारा ऋण मुहैया करवाने की अपील की है। इसी दौरान ही उन्होंने अन्य क्षेत्रों में भी ऊर्जा की बचत पर ज़ोर दिया है। डॉ. वेरका ने कहा कि इसके साथ ही न केवल ऊर्जा की कमी से निपटने की दिशा की ओर कदम उठाए जा सकते हैं बल्कि इसके साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में ऊर्जा की खपत पर खर्चों में भी कमी लाई जा सकती है। डॉ. वेरका ने कहा कि इस कार्य के लिए पंजाब सरकार हर मदद मुहैया करवाने के लिए तैयार है।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
शिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि Punjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोग Punjab News: मुक्तसर में पेड़ से टकराई कार, 3 की मौत, 2 जख्मी Breaking: जालंधर में शुगर मिल में लगी भीषण, दूर तक दिखे धुएं के काले बादल Punjab News: नगर निगम में ड्यूटी दौरान गैर हाजिर पांच कर्मचारियों को नोटिस जारी Punjab News: पंजाब बचाओ यात्रा के दौरान अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर बादल की तबियत बिगड़ी पंजाब के लुधियाना में दर्दनाक हादसाः दो कारों के बीच भीषण टक्कर, फिरोजपुर के पूर्व डीएसपी और उनके गनमैन जिंदा जले Punjab News: 2 साल बाद वालंटियर्स के बीच CM मान, मोगा और जालंधर जिलों में आज रैली करेंगे पंजाब के कोटकपूरा में दर्दनाक हादसाः टाटा एस और ट्राले के बीच भीषण टक्कर, 2 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत Punjab News: बीबीके डीएवी के दीक्षांत समारोह में 800 छात्राओं को बांटी डिग्रियां