Follow us on
Friday, March 29, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Haryana

राज्यपाल ने मकई दाना निकालने वाली पेडल ऑपरेटेड मेज शेलर मशीन तैयार करने पर दी बधाई

December 01, 2021 07:01 AM

चंडीगढ़ -हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के वैज्ञानिकों को मकई दाना निकालने वाली (पेडल ऑपरेटेड मेज शेलर) मशीन तैयार करने पर बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। इस पेडल ऑपरेटेड मेज शेलर मशीन को भारत सरकार द्वारा पेटेंट भी किया है। जिससे वैज्ञानिकों का ‘‘लोकल से ग्लोबल’’ तक ले जाने का सपना साकार होगा।

दत्तात्रेय ने वैज्ञानिकों के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि कृषि के क्षेत्र में उपयोग होने वाले नई तकनीक के यंत्रों को ईजाद कर छोटे व सीमांत किसानों के लिए किसानी कार्य को और सरल व कम लागत वाला बनाने पर कार्य किया है। इस प्रकार के उपकरणों को डिजाइन कर पेटेंट करवाने से कृषि के क्षेत्र में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र शिक्षा पूरी करने के बाद उद्यमिता के क्षेत्र में भी अपनी पहचान बना पाएंगे।

राज्यपाल ने एच.ए.यू की इन उपलब्धियों पर कहा कि यह वैज्ञानिकों और उनके विद्यार्थियों को कौशल और मेहनत का अथक प्रयास है। भारत सरकार द्वारा किसी भी उत्पाद को पेटेंट देना यह विश्वविद्यालय की एक उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन तथा नाबार्ड की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाकर किसानों को सस्ती व किफायती दरों पर उपकरण मुहैया करवाये जा सकते हैं जिससे किसानों की फसल लागत कम होगी और मुनाफा ज्यादा होगा।

उन्होंने विश्वविद्यालय की इस उपलब्धि पर कहा कि यह अनुसंधान कार्य कृषि क्षेत्र के लिए विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने सभी वैज्ञानिकों का आहवान किया कि अपने संस्थानों में इस प्रकार के उपकरणों की अनुसंधान तकनीक विकसित करके मार्केट में उतारें और विश्व बाजार में भाग लेने के लिए आगे बढ़े। यह निश्चित रूप से युवाओं के लिए रोजगारोन्मुखी कदम होगा।

इस मशीन के डिजाइन और अनुसंधान करने में विश्वविद्यालय के कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के प्रसंस्करण एवं खाद्य अभियांत्रिकी विभाग के डॉ. विजय कुमार सिंह व सेवानिवृत्त डॉ. मुकेश गर्ग व छात्र इंजीनियर विनय कुमार का योगदान रहा है।

कृषि अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. अमरजीत कालरा के अनुसार इस मशीन का प्रयोग कम जोत वाले व छोटे किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इस मशीन से मक्का का बीज तैयार करने में मदद मिलेगी क्योंकि इसके द्वारा निकाले गए दाने मात्र एक प्रतिशत तक ही टूटते हैं और इसकी प्रति घंटा की कार्यक्षमता भी 55 से 60 किलोग्राम तक की है और मशीन तैयार होने पर यह किसानों को मात्र 15 से 20 हजार रुपये मूल्य पर उपलब्ध होगी।

विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बी.आर काम्बोज ने कहा कि कृषि शोध कार्यों के लिए निरंतर भारत सरकार के कृषि मंत्रालय और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आई.सी.ए.आर.) का सहयोग लिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एचएयू को मिल रही लगातार उपलब्धियां यहां के वैज्ञानिकों द्वारा की जा रही अथक मेहनत का ही नतीजा है। विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसंधान से अब तक कृषि में प्रयोग होने वाले डेढ़ दर्जन से अधिक उपकरणों का डिजाईन पेन्टेट हो चुका है।

उन्होंने विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों से भविष्य में भी इसी प्रकार निरंतर प्रयास करते रहने की अपील की है ताकि विश्वविद्यालय का नाम यूं ही रोशन होता रहे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल Haryana News: हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कांग्रेस छोड़ी Breaking: हरियाणा की अशोका यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स का हल्ला बोल, ब्राह्मण-बनियावाद मुर्दाबाद के नारे लगे पंचकूला, बरवाला तथा रायपुररानी स्थित अनाज मंडियो में की जाएगी गेहूं की खरीद: सुशील सारवान Haryana News: हरियाणा बाल कल्याण परिषद महासचिव की छुट्टी, राज्यपाल दत्तात्रेय ने जारी किए ऑर्डर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं, राजनीतिक पार्टियों व चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सुविधा के लिए शुरू किए गए मोबाइल एप बारे में बताया अम्बाला जिले के दो स्कूलों ने मिलकर भगत सिंह के शहीदी दिवस के उपलक्ष में मनाया शहीदी दिहाड़ा हरियाणा के मुक्केबाजों ने सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 19 पदक पक्के किये रेवाड़ी की फैक्टरी में बायलर फटने की घटना में मृतकों की संख्या 14 हुई नूंह में भाजपा की विजय संकल्प रैली में पहुंचे CM नायब सैनी, बड़ी फूल माला के साथ हुआ स्वागत