Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
Breaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराजमतदान से 48 घंटे पहले रेडियो पर चुनावी मामले संबंधी प्रसारण पर रोक रहेगी : नांदेड के जिलाधिकारीChandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंतीपंचकूला में सीएम फ्लाइंग की रेड: 5440 रुपए कैश, देसी शराब समेत 5 लोग गिरफ्तारराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने एम्स, ऋषिकेश के चतुर्थ दीक्षांत समारोह में पंहुचकर मेडिकल के विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान कीपूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावतामनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजारक्त में शर्करा की मात्रा में वृद्धि के बाद केजरीवाल को दिया गया इंसुलिन, आप ने कदम का स्वागत किया
Feature

बिना डाइटिंग किए चाय से घटाएं मोटापा

December 01, 2021 07:07 AM

ऐसे बहुत कम लोग हैं, जो अपने वज़न को लेकर संतुष्ट होते हैं। कुछ लोग बढ़ते वज़न से परेशान होते हैं, तो कुछ वज़न न बढ़ने से। हालांकि, ज़्यादातर लोग सही वज़न को बनाए रखने से जूझते हैं। वज़न न बढ़े इसके लिए तरह-तरह के नुक्से ढूढ़ते हैं। हम डाइटिंग करते हैं, जिम जाते हैं, योगा करते हैं, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं वज़न कम करने का आसान सा उपाय। जी हां, आप चाय की मदद से बिना डाइटिंग किए मोटापे को कम कर सकते हैं।

कैमोमाइल टी सबसे हेल्दी चाय में से एक मानी जाती है। यह एक ऐसी हर्बल चाय है जिसे काफी लोग पसंद भी करते हैं। कैमोमाइल-टी असल में एक जड़ी बूटी है जो फूल से बनती है। ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित कर वज़न घटाने में फायदेमंद हो सकती है। इससे दिल से जुड़ी समस्याएं कम हो सकती हैं। एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण, रोज़ाना कैमोमाइल-टी का सेवन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट करता है।

सिंहपर्णी चाय लगातार बढ़ रहे वज़न को रोकने और मोटापे को कम करने में फायदेमंद साबित होती है। इस चाय के सेवन से लीवर डिटॉक्स भी होता है। इस चाय का रोज़ाना सेवन करने से आप आसानी से वज़न कम कर सकते हैं।

दालचीनी के अनेक फायदे हैं। भारतीय किचन में यह हमेशा पाई जा सकती है। दालचीनी की चाय आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने का काम करती है, ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करती है, जिससे आपका वज़न तेज़ी से कम होने के साथ ही बॉडी भी फिट रह सकती है। दालचीनी आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद हो सकती है।

मोरिंगा चाय अम्लतास के पेड़ से बनाई जाती है। मोरिंगा में एमीनो एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। उत्तर भारत में मोरिंगा काफी मात्रा में पाई जाती है। मोरिंगा चाय हमारे शरीर में धीरे-धीरे जमा हो रहे फैट को बर्न करने का काम कर सकती है।

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते