Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Feature

ब्रेकफास्ट में बनाएं इंदौरी पोहा

January 08, 2022 08:29 AM

सुबह के ब्रेकफास्ट में अगर पोहा मिल जाए तो कई लोगों का दिन बन जाता है. पोहा ऐसी फूड डिश है जिसे बच्चों के साथ ही बड़े भी काफी पसंद करते हैं. कई राज्यों में नाश्ते के तौर पर पोहा काफी पसंद किया जाता है. अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग तरीकों से पोहा रेसिपी बनाई जाती है. महाराष्ट्र में कांदा पोहा काफी पसंद किया जाता है तो वहीं मध्यप्रदेश का इंदौरी पोहा का स्वाद तो दुनियाभर में फेमस हो चुका है.

हल्की सी मिठास लिए हरा धनिया, प्याज और सेव की गार्निश इसके स्वाद को लाजवाब बनाती है. इंदौरी पोहा के चटपटे स्वाद के आगे सबकुछ फीका सा लगता है. नाश्ते में अगर आप भी इंदौरी पोहा ट्राई करना चाहते हैं तो हम आज आपको इसे बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. इस आसान रेसिपी से आप झटपट स्वाद से भरा पोहा तैयार कर सकते हैं. इंदौरी पोहा बनाने के लिए सामग्री पोहा मीडियम साइज़ – 2 कप प्याज बारीक कटा – 1 हरी मिर्च कटी – 3 चीनी – 1 टी स्पून राई दाना – 1 टी स्पून हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून सौंफ – 1 टी स्पून मटर के दाने – 1/2 कप कड़ी पत्ते – 10-12 खड़ा धनिया – 1 टी स्पून हरा धनिया कटा – 3 टेबल स्पून अनार दाने – 1/2 कप तली मूंगफली – 1/4 कप नींबू – 1 जीरावन मसाला सेव

इंदौरी पोहा बनाने की विधि इंदौरी पोहा बनाने के लिए सबसे पहले पोहे को लें और उन्हें साफ करने के बाद दो से तीन बार साफ पानी से धो लें. इसके बाद इन्हें छलनी में रख दें. अब एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें सबसे पहले राई डाल दें.

इसके बाद सौंफ, कड़ी पत्ते, खड़ा धनिया और हींग डालकर अच्छी तरह से तड़का लगाएं. जब राई और सौंफ चटकने लग जाए तो उसमें मटर, प्याज और हरी मिर्च डालकर भूनें. इसे तब तक पकाएं जब तक की प्याज का रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इस दौरान करछी की मदद से मिश्रण को चलाते रहें.

अब पहले से भिगोकर रखा पोहा लें और उसमें हल्दी, नमक और चीनी डालकर दोनों हाथों की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद पोहे को कड़ाही में डालकर मसालों के साथ अच्छी तरह से मिलाएं. करछी की मदद से पोहे को अच्छी तरह से चलाते हुए मिलाएं जिससे सारा मसाला पोहे के साथ अच्छे से मिल जाए. अब कड़ाही को एक थाली से ढंक दें. इसे दो से तीन मिनट तक तेज आंच पर पकाएं, इसके बाद गैस बंद कर दें.

अब पोहे को सॉफ्ट बनाने के लिए उस पर ऊपर से थोड़ा सा पानी छिड़क दें. अब कड़ाही में से पोहा निकाल लें. आपका स्वादिष्ट इंदौरी पोहा बनकर तैयार हो गया है. इसे सर्व करने से पहले ऊपर से प्याज, सेव, धनिया पत्ती अनार दाने, नींबू रस, मूंगफली और जीरावन मसाला डालें. जो भी इंदौरी पोहे का स्वाद लेगा वो इसकी तारीफ करे बिना नहीं रह सकेगा.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते