Follow us on
Thursday, April 25, 2024
Sports

रिपोर्ट के अनुसार वकीलों ने कहा, जोकोविच पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुए थे

January 09, 2022 09:14 AM

मेलबर्न - नोवाक जोकोविच के वकीलों ने आस्ट्रेलिया से दुनिया के इस नंबर एक टेनिस खिलाड़ी के निर्वासन को चुनौती देते हुए अदालत में जानकारी दी है कि यह स्टार खिलाड़ी पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुआ था। आस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन ने शनिवार को यह जानकारी दी।

जोकोविच को बुधवार को मेलबर्न हवाई अड्डे पर प्रवेश देने से इनकार कर दिया गया था जब सीमा अधिकारियों ने सभी गैर नागरिकों के प्रवेश के लिए कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण की अनिवार्यता पूरी नहीं करने पर उनका वीजा रद्द कर दिया था।

दो स्वतंत्र चिकित्सा पैनल को जोकोविच द्वारा सौंपी गई सूचना के आधार पर उन्हें चिकित्सा छूट दी गई थी जिसे विक्टोरिया राज्य सरकार और आस्ट्रेलिया ओपन आयोजकों का समर्थन हासिल था। लेकिन इसके बाद बताया गया कि सीमा अधिकारियों ने इस चिकित्सा छूट को अवैध पाया है।

जोकोविच अभी मेलबर्न में आव्रजन अधिकारियों की हिरासत में हैं और सोमवार को फेडरल सर्किट अदालत में इस फैसले को चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं। जोकोविच हालांकि वीजा रद्द किए जाने के फैसले को बदलवाने में नाकाम रहते हैं और आस्ट्रेलिया के कोविड-19 टीकाकरण नियमों से चिकित्सा छूट के समर्थन में पर्याप्त साक्ष्य मुहैया नहीं करा पाते हैं तो उन पर एक से अधिक आस्ट्रेलिया ओपन से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।

जोकोविच पर तीन साल तक का प्रतिबंध लगाया जा सकता है। जोकोविच अगर आस्ट्रेलिया की अदालत में कानूनी लड़ाई हार जाते हैं तो इसका नतीजा क्या होगा इस बारे में पूछने पर आस्ट्रेलिया सीमा बल ने द एसोसिएटेड प्रेस को ईमेल पर बताया, ‘‘जिस व्यक्ति का वीजा रद्द हो जाता है उसे तीन साल तक बाहर किया जा सकता है जो उसे भविष्य में अस्थाई वीजा देने से रोकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘देश से बाहर किए जाने के समय पर नए वीजा आवेदन के दौरान विचार किया जाएगा और निश्चित परिस्थितियों में इसे हटाया जा सकता है लेकिन प्रत्येक मामले को उसके महत्व के आधार पर देखा जाएगा।’’

आस्ट्रेलिया ओपन के आयोजकों ने सार्वजनिक तौर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उन्होंने हालांकि आस्ट्रेलिया के समाचार पत्रों से कहा कि किसी भी खिलाड़ी ने टीकाकरण की जरूरत को लेकर गलत सूचना नहीं दी है। टूर्नामेंट निदेशक क्रेग टाइली इस उम्मीद के साथ जोकोविच का सहयोग कर रहे हैं कि यह गत चैंपियन खिलाड़ी 17 जनवरी से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में खेल पाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की मेजबानी का दावा करेगा भारत : एआईसीएफ सचिव पटेल आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने पर मनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजा खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया