Follow us on
Thursday, April 25, 2024
World

अमेरिका और उसके सहयोगियों ने उत्तर कोरिया से परमाणु कार्यक्रम त्यागने का अनुरोध किया

January 12, 2022 07:34 AM

संयुक्त राष्ट्र - अमेरिका और उसके पांच सहयोगियों ने उत्तर कोरिया से सोमवार को अनुरोध किया कि वह अपने प्रतिबंधित परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को त्यागे और उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से प्योंगयांग के मिसाइल प्रक्षेपणों समेत उसके ‘‘निरंतर, अस्थिर करने वाले और गैर कानूनी कदमों’’ का विरोध करने की अपील की।

छह देशों ने उत्तर कोरिया द्वारा पांच जनवरी को किए गए प्रक्षेपण पर परिषद की बंद कमरे में हुई बैठक से पहले एक बयान जारी किया। प्योंगयांग ने इस परीक्षण को हाइपरसोनिक मिसाइल बताया है, जबकि दक्षिण कोरिया ने कहा है कि यह एक सामान्य बैलिस्टिक मिसाइल थी, जिसे बीच में रोका जा सकता था।

इस बैठक से पहले दक्षिण कोरिया ने सोमवार रात बताया कि उत्तर कोरिया ने समुद्र में एक अज्ञात प्रक्षेपास्त्र दागा। राजनयिकों ने अपना नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बैठक के बारे में बताया कि रूस और चीन ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कुछ प्रतिबंध हटाए जाने का फिर से अनुरोध किया।

इस बीच, छह देशों ने सभी देशों से उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंधों को लागू करने की अपील की। अमेरिका और परिषद के सदस्यों अल्बानिया, फ्रांस, आयरलैंड और ब्रिटेन के अलावा जापान ने पांच जनवरी के मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की और इसे ‘‘कई सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन’’ करार दिया।

 
Have something to say? Post your comment
More World News
जापान में 200 लोगों को लेकर जा रही एएनए की उड़ान से निकलता दिखा धुआं, सुरक्षित उतरा विमान उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल : दक्षिण कोरिया इजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्री हांगकांग की इमारत में आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत, 27 घायल पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुए दो बम विस्फोट, तीन लोगों की मौत और 20 घायल: पुलिस अमेरिका में भाजपा समर्थकों ने 20 शहरों में निकाली कार रैली भारत राष्ट्रीय संप्रभुत्ता को बनाए रखने में फिलीपीन का समर्थन करता है : जयशंकर हमास ने युद्धविराम के नए प्रस्ताव को खारिज किया, इजराइल पर प्रमुख मांगों की अनदेखी का आरोप लगाया फ्लोरिडा के गवर्नर ने नाबालिगों के लिए सोशल मीडिया पाबंदी वाले विधेयक पर मुहर लगाई कंधार के बैंक में आत्मघाती हमला, तीन की मौत, 12 जख्मी