Follow us on
Saturday, April 20, 2024
BREAKING NEWS
Haryana weather: हरियाणा के चार जिलों में गिरे ओले, दो महीने में चार बार हुई बारिशइजराइल ने ईरान पर ड्रोन हमले के बारे में अमेरिका को आखिरी क्षणों में सूचना दी : इटली के विदेश मंत्रीPunjab News: घर की छत गिरने से 3 गंभीर रूप से जख्मी, बुजुर्ग महिला की मौतचंडीगढ़ सेक्टर-46 पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज का 39वां वार्षिक पुरस्कार समारोह आयोजितझारखंड में कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित, उत्तीर्ण प्रतिशत में कमी आयीअमित शाह ने गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कियाHaryana News: विद्यार्थियो की वोट बनवाने के लिए हुआ विशेष कैम्प का आयोजनUttarakhand News: मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने देहरादून पहुंच कर किया मतदान
Feature

दक्षिण भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक पोंगल

January 12, 2022 07:52 AM

'पोंगल' दक्षिण भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन लोग सूर्यदेव और इंद्र देव की पूजा करते हैं। ये त्योहार चार दिनों तक चलता है। त्योहार के पहले दिन को 'भोगी पोंगल' कहते हैं, दूसरे दिन को 'सूर्य पोंगल', तीसरे दिन को 'मट्टू पोंगल' और चौथे दिन को 'कन्नम पोंगल' कहते हैं। यह तमिल सौर कैलेंडर के अनुसार ताई महीने की शुरुआत में मनाया जाता है इसलिए तमिल लोग इसे अपना 'न्यू ईयर' मानते हैं।

पोंगल की पूजा का शुभ मुहूर्त 14 जनवरी दोपहर 02 बजकर 12 मिनट पर है।

इस त्यौहार का नाम 'पोंगल' इसलिए है क्योंकि इस दिन सूर्य देव को जो प्रसाद अर्पित किया जाता है वह 'पोंगल' कहलता है। तमिल भाषा में 'पोंगल' का अर्थ होता है 'उबालना'।

इसलिए इस दिन नए बर्तन में दूध, चावल, काजू, गुड़ आदि चीजों की मदद से पोंगल नाम का भोजन बनाया जाता है।

पोंगल की तुलना नवान्न से की जा सकती है जो फसल की कटाई का उत्सव होता है।

इस पर्व का इतिहास कम से कम 1000 साल पुराना है।

इस दिन लोग नए कपड़े पहनते हैं और अपने घरों को रंगोली से सजाते हैं, घरों में काफी पकवान बनते हैं।

इस त्योंहार में गायों और बैलों की भी पूजा की जाती है।

इस दिन धान की फसल कटती है, जो कि संपन्नता को व्यक्त करती है। किसान इसी बात पर खुशी मनाते हैं और इस त्योहार के जरिए वो सूर्य देव और इंद्र देव के धन्यवाद देते हैं क्योंकि उन्हीं की कृपा से फसल तैयार हुई है और घर में संपन्नता आती है। इस दिन घरों में खास तौर पर चावल के व्यंजन बनते हैं। पर्व के तीसरे दिन शिव के प्रिय नंदी की पूजा होती है इसलिए जिनके पास बैल हैं ना वो इस दिन बैलों की पूजा करते हैं।

इस त्योहार के अंतिम दिन कन्या पूजन किया जाता है क्योंकि कन्याओं के साक्षात मां लक्ष्मी और मां काली का रूप माना जाता है। इस दिन दोनों देवियों की भी विशेष पूजा होती है। इस दिनलोग एक-दूसरे को मिठाई बांटकर मिठास बांटने की कोशिश करते हैं और एक-दूसरे की सुख की कामना करते हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते