Follow us on
Thursday, March 28, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Feature

आज है पौष पूर्णिमा

January 17, 2022 08:25 AM

पंचांग के अनुसार पौष पूर्णिमा आज यानी 17 जनवरी दिन सोमवार को है. इस दिन पूर्णिमा तिथि तड़के 03:18 बजे ही लग जा रही है. पौष पूर्णिमा सर्वार्थ सिद्धि योग में है, जो सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करने वाला योग है. पूर्णिमा की रात धन और ऐश्वर्य की देवी माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन-दौलत में वृद्धि होती है.

पौष पूर्णिमा सर्वार्थ सिद्धि योग में हो रहा है. 17 जनवरी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग प्रात: 04:37 बजे से अगले दिन 18 जनवरी को प्रात: 07:15 बजे तक है. पूर्णिमा को पूर्णमासी भी कहते हैं, इसलिए इस दिन के चांद को पूर्णमासी चांद भी कहा जाता है. पूर्णमासी का अर्थ उस मास के पूर्ण होने से है. पूर्णिमा के बाद से नए महीने की शुरुआत होती है. इस दिन व्रत रख कर चंद्र पूजन और माता लक्षमी की पूजा से जीवन में आने वाली धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है साथ ही दांपत्य जीवन में आने वाली समस्या का भी समाधान होता है.

पौष शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और सोमवार का दिन है. पूर्णिमा तिथि 17 जनवरी को पूरा दिन पार कर 18 जनवरी सुबह 5 बजकर 19 मिनट तक रहेगी.

चंद्रोदय समय- चंद्रमा के उदय का समय शाम 5 बजकर 10 मिनट पर है.

 

पूर्णिमा के दिन सुबह उठकर नित्य कामों ने निवृत्त होकर स्नान करें. इसके बाद भगवान की पूजन करें. इन्द्र और महालक्ष्मी जी की पूजा करते हुए घी का दीपक जलाएं. मां लक्ष्मी की पूजा में गंध पुष्प का इस्तेमाल जरूर करें. ब्राह्माणों को खीर का भोजन करवाएं और उन्हें दान दक्षिणा देकर विदा करें. लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए इस व्रत को विशेष रूप से महिलाएं रखती हैं. इस दिन पूरी रात जागकर जो भगवान का ध्यान करते हैं उन्हें धन-संपत्ति प्राप्ति होती है. रात के वक्त चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही खाना खाए.

माना जाता है कि पौष पूर्णिमा के दिन जो व्यक्ति वासुदेव प्रतिमा को घी से नहलाता है और अपने शरीर पर सरसों का तेल या सुगंधित वस्तुओं से युक्त जल से स्नान करता है, साथ ही विष्णु, इन्द्र और बृहस्पति के मंत्रों के साथ प्रतिमा का पूजन करता है, वह अत्यंत सुख को पाता है. उस व्यक्ति को जीवन में हर तरह का लाभ मिलता है.

 
Have something to say? Post your comment
More Feature News
गर्मियों में रखें अपनी सेहत का ध्यान, Heatwave से बचने के लिए आज ही से इन्हें अपनाएं हर बीमारी से लड़ने और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते है ये 3 योगासन, जानें... बढ़ती गर्मी से जाएगी आपकी नौकरी, अगले 7 सालों में 3.5 करोड़ भारतीय खो देंगे जॉब! खतरा अभी टला नहीं... तेजी से फैल रहा H3N2 वायरस, जानें- बचने के लिए क्या-कुछ करें? अगर आप भी शराब पीते है तो ये भी जान लीजिए... क्या कोरोना के बाद अब H3N2 से भी मंडराया खतरा, सुनिए डॉक्टर्स की ज़ुबानी भारत हमेशा नेपाल का अटल साझेदार रहेगा - जयशंकर चाय बढ़ाएगी आपके बालों की चमक इलैयाराजा, पी.टी. उषा राज्यसभा के लिए मनोनीत NDA: बिना कोचिंग के एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें, क्लिक कर देखें कैसे कठिन" परीक्षा को डिजाइन और क्रैक कर सकते