Follow us on
Thursday, April 25, 2024
BREAKING NEWS
जापान में 200 लोगों को लेकर जा रही एएनए की उड़ान से निकलता दिखा धुआं, सुरक्षित उतरा विमानखेल के क्षेत्र में हरियाणा का प्रदर्शन बेमिसाल : मनोहर लालआरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने परवाम दल और कांग्रेस दोनों चुनावों में पीएफआई का समर्थन ले रहे हैं: अमित शाहसुरक्षित कल के लिए आज सशक्त बुनियादी ढांचे में निवेश की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदीहम पृथ्वी के संसाधनों के ओनर नहीं बल्कि ट्रस्टी हैं : राष्ट्रपति मुर्मूहिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बतायाBreaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराज
Editorial

जिंदगी में चलना सीख लिया तो चलती रहेगी जिंदगी - नरविजय यादव

February 18, 2022 06:56 AM

बंगलौर हवाईअड्‌डे पर फ्लाइट का इंतजार करते हुए मुझे काफी देर ठहरना पड़ा। मौसम की खराबी के चलते उड़ान में विलंब हो रहा था। टहलते हुए बुक शॉप में पहुंच गया, तो एक पोस्टर पर निगाह अटक गई, जिस पर लिखा था – इफ यू डॉन्ट टेक टाइम फॉर यौर वैलनेस, यू विल बी फोर्स्ड टु टेक टाइम फॉर यौर इलनैस। बात सही लगी, यदि आप अपनी सेहत के लिए समय नहीं निकालेंगे तो आपको अपनी बीमारी के लिए समय निकालने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। अच्छी सेहत के लिए संतुलित भोजन के बाद यदि कोई चीज बहुत जरूरी है तो वो है कसरत। यह किसी भी रूप में हो, अच्छी है। कुछ लोग जिम में पसीना बहाते हैं, कुछ घर पर ही योग कर लेते हैं, तो कई लोग सुबह या शाम को टहलना पसंद करते हैं। टहलने की आदत सबसे अच्छी मानी जाती है, क्योंकि इसमें कुछ खर्च नहीं होता और इसके लिए कोई तामझाम भी नहीं चाहिए होता है। टहलना अपने आप में एक संपूर्ण व्यायाम है। 

प्रतिदिन आधा घंटा टहलना स्वास्थ्य को ठीक रखने का एक शानदार तरीका है। रोज 30 मिनट टहल कर कार्डियोवस्कुलर फिटनेस बढ़ाई जा सकती है, हड्डियां मजबूत की जा सकती हैं, वजन कम किया जा सकता है और मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाई जा सकती है। यह दिल के रोगों, डायबिटीज, ऑस्टियोपोरोसिस और कुछ तरह के कैंसर वगैरह के जोखिम को कम कर सकता है। जिन लोगों का वजन ज्यादा है, उम्र अधिक है, या जिन्होंने लंबे समय से कसरत नहीं की है, उनके लिए चलना भी शारीरिक गतिविधि का एक अच्छा तरीका है। जब आप चलते हैं तो आप अपने शरीर का वजन खुद उठाते हैं, यानी यह एक तरह की वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज है। इससे हृदय व फेफड़े स्वस्थ रहते हैं। इसके अलावा, हर रोज चलने से ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द या जकड़न जैसी कंडीशन को अच्छे से मैनेज किया जा सकता है। हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर का संतुलन अच्छा रहता है।

यदि पार्क में टहलने का समय न मिले तो घर या दफ्तर में कुछ छोटे छोटे उपाय करके भी चलने का लाभ लिया जा सकता है, जैसे कम दूरी तक जाने के लिए लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें। बस या मेट्रो से जाते हों तो एक स्टॉप पहले उतरें और काम या घर के लिए पैदल चलें। आसपास की दुकानों तक कार या स्कूटर से जाने के बजाय पैदल जाएं । रोज नियमित रूप से चलने की आदत डाल लें। जब भी मौका मिले, टहल लें। डेस्क जॉब हो तो हर घंटे सीट से उठ कर दो-चार मिनट आसपास टहल लें। डॉक्टरों की राय है कि अच्छी कसरत के लिए हर दिन कम से कम 10 हजार कदम चलने चाहिए। कितने चले यह मापने के लिए मोबाइल में स्टैप ट्रैकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपकी फिटनेस में सुधार होता जाता है, आप लंबी दूरी तक चलने और अधिक एनर्जी का उपयोग करने में सक्षम होंगे। शरीर को एक्सरसाइज की आदत हो जाती है, इसलिए चलने की अपनी स्पीड को बढ़ाना जारी रखें। पहाड़ी पर चलने, हाथ में वजन लेकर चलने और अधिक देर तक चलने से आपको अधिक लाभ मिलते जाएंगे और शरीर का स्टेमिना बढ़ेगा। टहलने के लिए स्पोर्ट्स शूज और ढीले आरामदायक कपड़े पहनना अच्छा रहता है।

नरविजय यादव वरिष्ठ पत्रकार व कॉलमिस्ट हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Editorial News
1896 में हुई थी आधुनिक ओलम्पिक खेलों की शुरूआत - योगेश कुमार गोयल बालश्रम: 20 वर्ष बाद भी नहीं सुधरे हालात - योगेश कुमार गोयल आग उगलती धरती: दोषी प्रकृति या हम? - योगेश कुमार गोयल हिन्द की चादर गुरू तेग बहादुर - योगेश कुमार गोयल सरपंच पति, पार्षद पति का मिथक तोडती महिलाएं - डॉ. राजेन्द्र प्रसाद शर्मा वतन के लिए त्याग और बलिदान की मिसाल थे भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू - योगेश कुमार गोयल जीरो बजट प्राकृतिक खेती भारत की खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा, अब MSP गारंटी कानून से टिकाऊ खेती प्रोत्साहन है समाधान - डा वीरेन्द्र सिंह लाठर हरित ऊर्जा क्रांति अब एक विकल्प नहीं मजबूरी है - नरविजय यादव मातृभाषाओं को बनाएं शिक्षा का माध्यम - अरुण कुमार कैहरबा तेजस: लाइक ए डायमंड इन द स्काई - योगेश कुमार गोयल